शनिवार, 23 अप्रैल 2022

Doctor Strange: आखिर क्यों अरब देशों ने "डॉक्टर स्ट्रेंज-इन द मल्टीवर्स ऑफ मैडनेस" को किया बैन, वजह है बेहद अनोखी

हॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री की बेहद ही चर्चित फिल्म डॉक्टर स्ट्रेंज इन दिनों चर्चा का विषय बनी हुयी है इसके पिछले पार्ट को हॉलीवुड समेत पूरी दुनिया मे खूब पसंद किया गया यह फिल्म भारतीय दर्शकों को भी काफी पसंद आई ऐसे मे "डॉक्टर स्ट्रेंज-इन द मल्टीवर्स ऑफ मैडनेस" को सीबीएफ़सी ने बिना किसी अतिरिक्त सीन को काटे सेंसर सर्टिफिकेट सौंप दिया फिल्म अब रिलीज के बाद भारत मे सिनेमाघरों मे आने के लिए तैयार है। 


मार्वल स्टूडियोज के अंतर्गत आने वाली फिल्म "डॉक्टर स्ट्रेंज इन द मल्टीवर्स ऑफ मैडनेस" का दुनिया भर के दर्शक बेसबरी से इंतजार कर रहे हैं वहीं मीडिया रिपोर्ट के अनुसार अरब देशों मे इस फिल्म को बैन कर दिया गया और इसके पीछे की वजह भी बहुत अजीब है जिसे जानकार आप हैरान रह जाएंगे आइये समझते हैं आखिर क्यों अरब देशों मे इस शानदार मूवी को बैन कर दिया गया है। 

Doctor Strange


इस वजह से लगा है बैन 


मीडिया रिपोर्ट के हवाले से यह जानकारी मिली है की इस फिल्म मे समलैंगिकता वाले कैरेक्टर को दिखाया गया है जबकि खाड़ी देशों मे या अरब देशों मे समलैंगिकता को ज्यादा बढ़ावा नहीं दिया जाता है इस वजह से फिल्म को अरब देशों मे प्रतिबंधित किया गया है एवं इस कारण से एलजीबीटीक्यू विषय पर बनी फिल्मों को यहाँ सेंसर बोर्ड डिस्ट्रीब्यूशन सर्टिफिकेट नहीं देता है। 


"डॉक्टर स्ट्रेंज इन द मल्टीवर्स ऑफ मैडनेस" से पहले भी अरब कंट्री मे कई बड़ी फिल्मों को बैन किया जा चुका है जिसमे मार्वल के "द इटरनल" को भी प्रतिबंधित किया जा चुका है। हालाकी भारत देश मे ऐसे विषय पर कोई आपत्ति नहीं है और फिल्म को यहाँ रिलीज किया जाएगा एवं दर्शक इस फिल्म का यहाँ बेसब्री से इंतजार भी कर रहे हैं। 


6 मई को अमेरिका मे रेलीज़ होगी फिल्म 


"डॉक्टर स्ट्रेंज इन द मल्टीवर्स ऑफ मैडनेस" हॉलीवुड की एक शानदार सुपर हीरो मूवी है जिसमे बेहतरीन एक्शन सीन देखने को मिलने वाले हैं इस मूवी को अमेरिका मे 6 मई को रिलीज किया जाना है इसके अलावा अरब देशों मे यह मूवी 5 मई को रिलीज होने वाली थी लेकिन इस पर अब सऊदी अरब के सेंसर बोर्ड ने प्रतिबंध लगा दिया गया है। 


बेनेडिक्ट कंबरबैच को साल 2016 मे आई फिल्म "डॉक्टर स्ट्रेंज" मे खूब पसंद किया गया था इसके अलावा इनका किरदार एक सुपर हीरो के रूप मे काफी पसंद किया जाता है इनकी कई शानदार फिल्मे दर्शकों को काफी पसंद हैं ऐसे मे "Doctor Strange2" को देखने के लिए भी दर्शक इस फिल्म का उत्सुकता से इंतजार कर रहे हैं। 


भारत मे नहीं है फिल्म पर कोई प्रतिबंध 


डॉक्टर स्ट्रेंज: इन द मल्टीवर्स ऑफ मैडनेस मूवी को भारत मे रिलीज करने पर अनुमति मिल गयी है सीबीएफसी ने बिना किसी कट के फिल्म को सेंसर सर्टिफिकेट दे दिया है सर्टिफिकेट के अनुसार इस फिल्म की लंबाई लगभग 126 मिनिट होने वाली है मतलब 2 घंटे 6 मिनिट की फिल्म आपका मनोरंजन करने के लिए तैयार है जबकि पिछले तीन सालों मे यह मार्वल फिल्म्स की सबसे छोटी फिल्म होने वाली है। 


अब देखना यह है की फिल्म भारतीय सिनेमाघरों मे कैसा प्रदर्शन करती है वहीं इन दिनों साउथ की फिल्मों को भी भारतीय दर्शकों के द्वारा काफी पसंद किया जा रहा है इसके अलावा कई लोग अब डॉक्टर स्ट्रेंज: इन द मल्टीवर्स ऑफ मैडनेस मूवी को डाउनलोड करने के लिए ऑनलाइन भी सर्च करेंगे हालाकी मूवी देखने के लिए कई लीगल प्लैटफ़ार्म भी मौजूद है जहां दर्शकों को मूवीस को देखना चाहिए क्योंकि लीगल तरीका उपयोग करने से किसी प्रकार की प्रॉबलम नहीं होती है। 


0 comments: