मंगलवार, 16 नवंबर 2021

किसी भी फोटो इमेज के टेक्स्ट को कैसे कॉपी करें

आज के इस आधुनिक जीवन मे इंटरनेट के माध्यम से कई जरूरी काम को करना काफी आसान हो गया है यदि आप किसी इमेज या फोटो के टेक्स्ट को कॉपी करना चाहते हैं तो इसके लिए भी इंटरनेट पर आसान और फास्ट तरीका मौजूद है इंटरनेट पर कई बार ऑनलाइन काम करते हुये हमे किसी इमेज मे मौजूद टेक्स्ट को निकालने की जरूरत पड़ती है ऐसी स्थिति मे यदि आप फोटो मे लिखे टेक्स्ट को लिखते हैं तो लिखने मे बहुत अधिक समय लगता है ऐसे मे किसी भी इमेज या स्क्रीन शॉट के टेक्स्ट को कॉपी करने के लिए आप यहाँ दिये गए तरीका को फॉलो कर सकते हैं।

copy images text

इमेज, फोटो, स्क्रीनशॉट के टेक्स्ट को कॉपी करने का तरीका

 

इंटरनेट का उपयोग करते हुये कई बार यूजर्स को ऐसी कई फोटो या इमेज मिलती है जिसमे इंपोर्टेंट टेक्स्ट होता है ऐसे फोटो मे लिखे टेक्स्ट को उपयोग करने के लिए आपने कई बार इमेज के टेक्स्ट को लिखा भी होगा लेकिन क्या आप जानते हैं आप एक ऑनलाइन टूल का उपयोग करते हुये किसी भी इमेज के टेक्स्ट को सेव कर सकते हैं और कॉपी किए गए टेक्स्ट को कहीं भी उपयोग कर सकते हैं।

 

ऑनलाइन फ्री टूल का उपयोग कर किसी भी इमेज के टेक्स्ट को कॉपी करें

 

यहाँ हम जानेंगे कि कैसे आप ऑनलाइन टूल का उपयोग कर किसी भी कैमरे खींची गई इमेज या स्क्रीन शॉट के टेक्स्ट को अपने उपयोग के लिए कॉपी कर सकते हैं। यहाँ हम जिस टूल का उपयोग करने वाले हैं उसका नाम i2OCR है। 

 

Step 1. सबसे पहले आप अपने कम्प्युटर या मोबाइल मे किसी भी browser को ओपन करें

Step 2. Google सर्च की हेल्प से i2OCR टूल को ओपन करें

Step 3. अब इस टूल के माध्यम से आप उस इमेज को सिलैक्ट करें जिसके टेक्स्ट को आप कॉपी करना चाहते हैं

Step 4. इमेज मे दी गई भाषा के अनुसार भाषा को सिलैक्ट करें

Step 5. इमेज से टेक्स्ट को कॉपी करने के लिए इमेज के URL का भी इस्तेमाल कर सकते हैं 

Step 6. अब आप captcha tick करके Extract text के ऑप्शन पर क्लिक करें 

 

इस प्रकार से आप यहाँ दी गई स्टेप को फॉलो करके किसी भी कैमरे से खींची गई फोटो या download की गई फोटो मे मौजूद text को कॉपी कर सकते हैं कॉपी किए गए टेक्स्ट को आप आसानी से एडिट कर सकते हैं कहीं अन्य स्थान पर उपयोग भी कर सकते हैं।

 

i2OCR के बारे मे

 

i2OCR एक फ्री ऑनलाइन टूल है जो Optical Character Recognition (OCR) पर आधारित है यह टूल हिन्दी भाषा के कैरक्टर को भी आसानी से कॉपी करने मे सक्षम है यह टूल स्कैन डॉकयुमेंट या इमेज से आसानी से टेक्स्ट को निकालने मे हेल्प करता है।

 

  1. यह टूल 100 से ज्यादा भाषाओं के टेक्स्ट को स्कैन करने मे सक्षम है
  2. यहाँ आप बिना रजिस्ट्रेशन करे फ्री मे कई फोटो को अपलोड कर टेक्स्ट को कॉपी कर सकते हैं
  3. इसके माध्यम से आप मल्टी कॉलम टेक्स्ट को अनालिसिस कर सकते हैं।

 

इस टूल को उपयोग करने के लिए आपको किसी भी बड़े सॉफ्टवेर या मोबाइल एप का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं होती है और इस टूल को एक बार समझने के बाद आसानी से कोई भी user इस्तेमाल कर सकता है।

इसे भी पढ़ें 


इस प्रकार से यूजर्स बहुत ही आसानी के साथ इंटेरनेट का इस्तेमाल करते हुये किसी भी फोटो इमेज वालपेपर स्क्रीन शॉट आदि के टेक्स्ट को कॉपी कर सकते हैं उम्मीद है यहाँ दी गई यह जानकारी जिसमे आपने जाना किसी भी फोटो इमेज के टेक्स्ट को कैसे कॉपी करें आपको पसंद आई होगी।

 

  

0 टिप्पणियाँ: