सोमवार, 25 अक्तूबर 2021

Mac पर Free Video Editing के लिए Best Software

आज के समय मे वीडियो सामग्री इंटरनेट पर बहुत पसंद की जाती है, बहुत से लोग ऑनलाइन वीडियो बनाकर वीडियो प्रकाशित करना पसंद करते हैं, कई लोग YouTube जैसे प्रसिद्ध प्लेटफार्मों के माध्यम से वीडियो सामग्री अपलोड करके पैसा कमा रहे हैं, तो कई लोग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म या लघु वीडियो प्लेटफॉर्म पर वीडियो बनाते हैं। यदि आप एक Mac उपयोगकर्ता हैं और इंटरनेट पर मैक के लिए वीडियो संपादन के लिए सबसे अच्छा सॉफ्टवेयर खोज रहे हैं, तो यह लेख आपके लिए है, यहां हम बेस्ट विडियो एडिटिंग सॉफ्टवेर के बारे में जानेंगे।


best video editing software



Best Free Video Editing Software


इस लेख के माध्यम से हम ऐसे सॉफ्टवेयर को कवर करेंगे जिसका उपयोग आप अपने मैक कंप्यूटर में कर सकते हैं और यहां हम मैक वीडियो एडिटिंग के लिए सर्वश्रेष्ठ सॉफ्टवेयर से संबंधित विवरण को समझेंगे, यहां हम फ्री सॉफ्टवेयर के बारे में जानेंगे, जिसका उपयोग आप अपने मैक कंप्यूटर पर कर सकते हैं।  बजट और जरूरत के हिसाब से आप वीडियो एडिटर को अपने मैक में इंस्टॉल करके विडियो एडिट कर सकते हैं, अगर आप एक यूट्यूबर हैं तो आपको ऐसे विडियो एडिटर सॉफ्टवेयर की जरूर जरूरत है ताकि आप अपने वीडियो कंटेंट को बेहतर तरीके से एडिट कर सकें। 


Apple iMovie 


video editing software



जब आप एक नया Apple Mac खरीदते हैं, तो आपको इसके साथ यह सॉफ़्टवेयर मिलता है। Apple iMovie के लिए आपको कोई अलग से चार्ज नहीं देना है। यदि आप मैक के लिए सर्वश्रेष्ठ वीडियो संपादन सॉफ्टवेयर की तलाश कर रहे हैं तो आप इस सॉफ्टवेयर का उपयोग कर सकते हैं इस सॉफ्टवेयर का नवीनतम संस्करण iMovie 11 एक बेहतरीन मुफ्त सॉफ्टवेयर है जो इस सॉफ्टवेयर के तहत वीडियो संपादन की कई विशेषताओं के साथ उपलब्ध है, आपको इस सॉफ्टवेर मे मूवी ट्रेलर, ऑडियो संपादन, आदि ऑप्शन मिलते हैं।


यहां आप वीडियो को संपादित कर सकते हैं और इसे YouTube पर अपलोड कर सकते हैं या कुछ ही समय में वीडियो को अपने डिवाइस पर निर्यात कर सकते हैं। यह सॉफ्टवेयर आप नए मैक कंप्यूटर में प्राप्त कर सकते हैं, यह मैक के लिए सबसे अच्छा वीडियो संपादन सॉफ्टवेयर के रूप में उपयोग किया जाता है। यह सॉफ्टवेयर एडिटिंग के लिए 4K वीडियो को सपोर्ट करता है, यहां आपको 10 अलग-अलग तरह के वीडियो फिल्टर मिलते हैं जो आपको बेहतर वीडियो एडिटिंग का अनुभव देते हैं।


  • यह सॉफ्टवेर 4k क्वालिटी की एडिटिंग को सपोर्ट करता है 
  • इस सॉफ्टवेर को iPhone/iPad मे भी चला सकते हैं 
  • 10 बेहतरीन इफेक्टिव फ़िल्टर 


Avidemux


free video editor



Avidemux मैक उपयोगकर्ताओं के लिए एक और उपयोगी और सहायक वीडियो संपादक है। अगर आप मैक के लिए फ्री वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर सर्च करते हैं तो इस टूल के जरिए आप वीडियो एडिटिंग के तहत सिंपल कटिंग, फिल्टरिंग और एन्कोडिंग टास्क जैसे सिंपल वर्क कर सकते हैं। अगर आप apple का कम्प्युटर इस्तेमाल करते हैं तो यह option आपके लिए एक बेहतरीन चयन हो सकता है। दैनिक जीवन में सामान्य वीडियो संपादन से संबंधित कार्य आसानी से करने के लिए आपको बड़े और महंगे सॉफ़्टवेयर की आवश्यकता नहीं है, आप इस अद्भुत वीडियो संपादक का उपयोग करके अपने वीडियो संपादित कर सकते हैं।


यह सॉफ्टवेयर मैक OS X, माइक्रोसॉफ्ट विंडोज, लिनक्स और बीएसडी जैसे ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए भी उपलब्ध है। अगर आप मैक फ्री के लिए बेहतरीन पिक्चर और वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर खोज रहे हैं, तो आप इस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल इमेज और वीडियो एडिटिंग के लिए कर सकते हैं। इसके अलावा, यहां आपको सभी प्रकार के प्रारूपों जैसे ऑडियो प्रारूपों को संपादित करने का विकल्प मिलता है, जिसमें DVD संगत MPEG फ़ाइलें, AVI, ASF, JPG, MP4, MOV, ASF, JPG, AAC, AC3, आदि शामिल हैं।


  • यह सॉफ्टवेर MP4, AVI, ASF को सपोर्ट करता है 
  • कई प्रकार के बेहतरीन Effect 
  • H.264 encoder पर आधारित है 


OpenShot


Video Editing softweyar



अधिकांश लोग किसी भी सामान्य वीडियो संपादन कार्य के लिए महंगा वीडियो संपादक सॉफ़्टवेयर खरीदना पसंद नहीं करते हैं, इसलिए यदि आप एक मैक उपयोगकर्ता हैं और अपने वीडियो संपादन संबंधी कार्य के लिए ऐप्पल वीडियो संपादन सॉफ़्टवेयर की तलाश कर रहे हैं, तो आपकी खोज समाप्त हो गई है। ओपनशॉट एक मुफ्त वीडियो संपादन सॉफ्टवेयर है जो बेहतरीन सुविधाओं से भरा हुआ है। यह सॉफ्टवेयर मैक के साथ-साथ विंडोज और लिनक्स जैसे ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए भी उपलब्ध है। यह शुरुआती उपयोगकर्ता के लिए एक अच्छा वीडियो संपादक है जहां आप शुरुआत से मास्टर तक सर्वश्रेष्ठ संपादन सीख सकते हैं।


इस सॉफ्टवेयर की मदद से आप सामान्य वीडियो एडिटिंग के अलावा 3डी एनिमेशन पर भी काम कर सकते हैं, यह मैक के लिए बेस्ट फ्री वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर के तौर पर भी उपलब्ध है, जो 70 से ज्यादा भाषाओं को सपोर्ट करता है, इस सॉफ्टवेयर की मदद से आप संपादन करते समय आसानी से और जल्दी से ट्रिम / स्लाइस कर सकते हैं, आप वीडियो को तरंगों में देख सकते हैं, साथ ही आप संपादन के दौरान शीर्षक में अन्य टेम्पलेट जोड़ सकते हैं।


  • जल्दी से विडियो को trim/slice किया जा सकता है 
  • एडिटिंग के दौरान waveforms का दिखना 
  • टाइटल को एडिट करने के लिए templates


ZS4 Video Editor


mac video editing software



यह मैक यूजर्स के लिए एक फ्री सॉफ्टवेयर है, जिसके इस्तेमाल से आप अपने एप्पल कंप्यूटर पर इस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करके वीडियो एडिट कर सकते हैं, यह बेहतरीन सॉफ्टवेयर मैक के अलावा विंडोज़ और लिनक्स के लिए भी उपलब्ध है, इस विडियो एडिटर सॉफ्टवेयर पर कमाल के 150 वीडियो इफेक्ट उपलब्ध है ताकि आप बेहतर विडियो बना सकें, इस सॉफ्टवेयर की मुख्य बात यह है कि आप विभिन्न मीडिया फाइलों को एक साथ एक्सेस करके कंबाइन का उपयोग कर सकते हैं।


यह सॉफ्टवेयर मैक यूजर्स के लिए एक बहुत ही उपयोगी सॉफ्टवेयर के रूप में देखा जाता है, इस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल मैक 2020 के लिए बेहतरीन वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर के लिए भी किया गया है, यह फ्री सॉफ्टवेयर के रूप में एक सफल सॉफ्टवेयर है, जिसमें कई बेहतरीन फीचर्स हैं। जो आपको अच्छी क्वालिटी की वीडियो बनाने में मदद करता है। यह सॉफ्टवेयर आपको कई महत्वपूर्ण सुविधाएं मुफ्त में प्रदान करता है, जो आपके लिए एक पेशेवर वीडियो बनाने में सहायक है।


  • उपयोग करने मे आसान 
  • कई जरूरी महत्वपूर्ण फीचर्स 
  • फोटो विडियो दोनों को एडिट करने का ऑप्शन 


HyperEngine-AV


mac ke liye video editor



अगर आप Mac ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल करते हैं और वीडियो एडिट करने के लिए फ्री वीडियो एडिटर की तलाश में हैं तो आप भी इस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह सॉफ्टवेयर एडिट, प्रोसेस को व्यवस्थित, कैप्चर और एक्सपोर्ट वीडियो, ऑडियो जैसे कई फीचर्स के साथ मौजूद है, इसकी मदद से आप डीवीडी क्वालिटी वीडियो और स्लाइड शो भी बना सकते हैं, इस सॉफ्टवेयर की मदद से आपको बारह तरह के वीडियो मिलते हैं स्टूडियो-क्वालिटी इफेक्ट्स, जिसकी मदद से आप वीडियो को अच्छे से एडिट कर सकते हैं। .


हाइपरइंजिन-एवी सॉफ्टवेयर की मदद से आप टेक्स्ट से संबंधित एडिटिंग जैसे डिस्प्ले क्रेडिट, सेक्शन टाइटल आदि कर सकते हैं। अगर आप यूट्यूब के लिए वीडियो बनाना चाहते हैं या किसी अन्य काम के लिए वीडियो एडिट करना चाहते हैं, तो यह फ्री सॉफ्टवेयर आपके लिए महत्वपूर्ण हो सकता है। 


  • slide shows बनाने मे उपयोगी 
  • बड़े विडियो को एडिट करने मे आसान 
  • यह सॉफ्टवेर capturing desktop screens को सपोर्ट करता है। 



इस तरह यहां दी गई जानकारी के आधार पर आप अपने मैक के लिए एक बेहतर वीडियो एडिटर का चयन कर सकते हैं, अगर आप Mac के लिए बेस्ट वीडियो एडिटिंग 2021 की तलाश कर रहे हैं, तो आप यहां बताए गए बेहतरीन सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल कर सकते हैं। आज के समय में बहुत से लोग YouTube जैसे प्लेटफॉर्म पर अपना करियर बनाना चाहते हैं, जिसके लिए उन्हें फ्री वीडियो एडिटर की तलाश है, अगर आपके पास एप्पल कंप्यूटर या लैपटाप है, तो आप यहां बताए गए सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करके अपने वीडियो को फ्री में एडिट कर सकते हैं और आप आपके YouTube वीडियो में उपयोग कर सकते हैं यहां दिखाया गया सॉफ़्टवेयर एक नौसिखिया के लिए बहुत उपयोगी है, जो आपको संपादन सीखने और समझने में भी मदद करता है।


इसे भी पढ़ें 

0 टिप्पणियाँ: