मंगलवार, 16 मार्च 2021

फोन में Call और Internet एक साथ कैसे Use करें | How to use Internet During Call Problem Fix

कई बार जब हम अपने मोबाइल पर इंटरनेट use कर रहे होते हैं तो जब किसी का कॉल आता है तो कॉलिंग के दौरान हमारा इंटरनेट कनैक्शन बंद हो जाता है और यह प्रोब्लम कई users के साथ होती है क्योंकि कई बार हमे कॉल के चालू रहते इंटरनेट की आवश्यकता होती है इसलिए हम इस आर्टिकल मे जानेंगे android फोन में Call और Internet एक साथ कैसे Use करें और फोन कॉल और इंटरनेट साथ न चलने की समस्या को कैसे दूर करें?

आज के समय मे कई लोग स्मार्ट फोन का use करते हैं और यह स्मार्ट फोन हमारे जीवन मे बहुत उपयोगी है जिससे हमारे कई जरूरी काम आसानी से हो जाते हैं कई बार हमे इंटरनेट पर कोई जरूरी काम के समय कॉल आ जाती है तो हम मोबाइल पर इंटरनेट use नहीं कर पाते हैं जिससे हमे परेशानी होती है क्योंकि कई बार हमे फोन पर बात करते हुये नेट की भी जरूरत होती है यदि आपके साथ भी यही समस्या है तो यहाँ दी गई जानकारी को जरूर पढ़ें। 

फोन में Call और Internet एक साथ कैसे Use करें

फोन में Call और Internet एक साथ कैसे Use करे

कभी कभी हम किसी दोस्त से casualy काफी देर तक बातें करते हैं और इसी दौरान हमे अपने उसी फोन इंटरनेट चलाने का मन भी होता है लेकिन जब आप कॉल पर होते हैं तो आपके मोबाइल मे इंटरनेट नहीं चलता है तो ऐसे मे आपको कॉल कट करना पड़ता है। 

यदि आप अपने मोबाइल पर earphone या हैडफोन लगाकर बाते करते हुये इंटरनेट भी चलाना चाहते हैं और ऐसा करने मे आपके मोबाइल मे परेशानी हो रही है तो इसके लिए आप यहाँ बताई गई सेटिंग को करें जिससे आपके फोन मे यह समस्या हल हो जाएगी। 

Step 1. सबसे पहले आप अपने मोबाइल की setting को ओपन करें 

Step 2. अब आप इसमे SIM Card and Mobile Network पर जाएँ 



Step 3. अब आप यहाँ से किसी पर्टिकुलर सिम की या दोनों सिम की setting कर सकते हैं 

Step 4. अब आप दिये गए ऑप्शन VoLTE enabled के ऑप्शन को ऑन करें या enable करें 



Step 5. इस प्रकार यदि आप इस सेटिंग को करते हैं तो कॉल के दौरान आप इंटरनेट use कर सकेंगे।

Android Mobile फोन को update करें 

यदि आप अपने एड्रोइड मोबाइल  मे यह setting करना चाहते हैं तो आपको इस बात का ख्याल रखना है की आपके मोबाइल मे android latest update होना चाहिए यदि आप मोबाइल मे लेटैस्ट अपडेट नहीं रखेंगे तो हो सकता है आपके मोबाइल मे यह सेटिंग न मिले इसलिए setting मे जाकर अपने मोबाइल के लेटैस्ट अपडेट को जरूर चेक करें।  

Android के old वर्शन मे यह सेटिंग नहीं मिलेगी 

यदि आप बहुत पुराना फोन इस्तेमाल करते हैं तो हो सकता है आपको इस प्रकार की सुविधा उसमे न मिले आपके एड्रोइड मोबाइल मार्शमेलो या nought से पुराने वाले android वर्शन हैं तो हो सकता है आपके सामने यह समस्या बनी रहे इसलिए आप अपने मोबाइल को एक बार चेक जरूर करें और लेटैस्ट अपडेट को चेक जरूर करे। 

इस प्रकार से यदि आप यहाँ बताए गए स्टेप्स को फॉलो करते हैं तो आप अपने मोबाइल इंटरनेट को कॉल चालू रहते भी इस्तेमाल कर सकेंगे ज़्यादातर मोबाइल मे यह setting बंद होती है इसलिए यदि आप इस सेटिंग को ऑन करते हैं तो आप इन दोनों कम को कर सकेंगे। 

यह भी पढ़ें

यहाँ बताई जानकारी के आधार पर आप समझ ही गए होंगे फोन में Call और Internet एक साथ कैसे Use करें क्योंकि बहुत से लोगों के मोबाइल मे यह सेटिंग बंद होती है और इससे कई समस्या आती है कई बार हमे कॉल पर नेट से जानकारी प्राप्त कर किसी को बताना होता है तो ऐसे मे हमे नेट और कॉल दोनों की जरूरत होती है तो ऐसे मे ये जानकारी आपके काम आ सकती है।    

0 टिप्पणियाँ: