शनिवार, 9 जनवरी 2021

Whatsapp पर Auto reply कैसे करें? हिन्दी मे जाने

इस आर्टिकल मे जानेंगे Whatsapp पर Auto reply कैसे करें? आज के समय मे दुनिया भर मे कई लोग whatsapp का इस्तमाल करते हैं whatsapp के माध्यम से कई लोग अपने जरूरी काम को पूरा करते हैं व्हात्सप्प के माध्यम से किसी भी प्रकार की फ़ाइल को आसानी से एक फोन से दूसरे फोन मे ट्रांसफर कर सकते हैं।

ज़्यादातर लोग whatsapp का इस्तेमाल chatting करने के लिए करते हैं लेकिन कई बार हम बिज़ि होने के कारण अपने whatsapp के माध्यम से रिप्लाइ नहीं कर पाते है ऐसे मे आप यदि चाहे तो अपने whatsapp पर ऑटो रिप्लाइ का उपयोग कर सकते हैं इसके use से आपको मेसेज करने वाले के पास आपके द्वारा सेट किया गया मेसेज आपके मौजूद न होने पर अपने आप रिप्लाइ कर देगा।

Whatsapp पर Auto reply कैसे करें

Whatsapp पर Auto reply कैसे करें?

अपने whatsapp पर auto reply को चालू करने के लिए आपको एक अन्य app की आवश्यकता होती है जिसे आप गूगल play store से download कर सकते हैं और इस app के माध्यम से आप selected मेम्बर या सभी को Auto reply कर सकते हैं।

कई बार ऐसा होता है जब आप अपने किसी अन्य काम मे बहुत ज्यादा बिज़ि रहते हैं या office मे होते हैं तो whatsapp पर किसी को भी reply नहीं कर पाते हैं जिससे कई बार लोगों को लगता है की आप उन्हे इगनोर कर रहे हैं ऐसे मे आप ऑटो मेसेज का उपयोग कर सकते हैं।

चलिये अब समझते हैं auto reply कैसे करते हैं इसके लिए हम यहाँ कुछ steps बताएंगे जिसे आप follow कर समझ सकते हैं की whatsapp पर अपने आप मेसेज कैसे कर सकते हैं।

Step 1. सबसे पहले आप play store के माध्यम से WhatsAuto – Reply App download कर install करें



Step 2. Download करने के बाद इस app मे Auto reply ऑफ होता है जिसे आप को on करना है



Step 3. अब आपके सामने के notification आएगा जिसमे आपको whatsauto app को inable करना है जिससे आप इस एप को access कर सकें



Step 4. अब आपके सामने whatsauto के माध्यम से text लिखने का ऑप्शन आएगा यह वह text होगा जिसे आप auto reply के माध्यम से भेजना चाहते हैं इसके अंतर्गत buy default कुछ text सेव होते हैं जैसे I am busy text you letter आदि जिसे आप अपने अनुसार change कर सकते हैं।



Step 5. इसके साथ ही आपको contact का option मिलता है जिसके माध्यम से आप contact set कर सकते हैं जिसे आप auto reply करना चाहते हैं यहाँ by default everyone सेट होता है।



Step 6. इसके बाद आपको statistic का ऑप्शन मिलता है जिसकी हेल्प से आप यह देख सकते हैं की इस app के माध्यम से किन लोगों को auto reply किया गया है।

इस प्रकार से आप इस Auto reply का फायदा इस एप के माध्यम से ले सकते हैं और अब आप अपने busy समय मे किसी को भी auto reply के माध्यम से मेसेज कर सकते हैं यह एक बहुत ही कारगर एप है यह ऐसे लोगों के लिए बनाया गया है जो अक्सर ऑफिस मे busy होने के कारण या meetings मे होने के कारण कि सी को भी reply करने मे असमर्थ होते हैं।

इसे भी पढ़ें

अब आप समझ ही गए होंगे Whatsapp पर Auto reply कैसे करें? और यहाँ दी गई steps का उपयोग कर आप इस third party app को अपने मोबाइल मे install कर आसानी के साथ auto reply का उपयोग कर सकते हैं उम्मीद है यह जानकारी आपको पसंद आएगी।     

0 टिप्पणियाँ: