मंगलवार, 26 जनवरी 2021

Whatsapp Disappearing Messages क्या है इसका उपयोग कैसे करें

इस आर्टिकल मे हम जानेंगे Whatsapp Disappearing Messages क्या है? Whatsapp का उपयोग दुनिया भर मे messenging app के रूप मे किया जाता है और इसका इस्तेमाल ज़्यादातर लोग डाटा share करने के लिए करते हैं जब आप व्हात्सप्प पर किसी से चैटिंग करते हैं या फ़ाइल शेयर करते हैं तो इसकी डीटेल लंबे समय तक आपके whatsapp मे रहती है।

Whatsapp के बढ़ते उपयोग और users की जरूरतों के आधार पर व्हात्सप्प पर आए दिन कई प्रकार के अपडेट आते रहते हैं और users whatsapp new update को पसंद भी करते हैं whatsapp आने वाले समय मे कई प्रकार के अपडेट अपने एप मे कर रहा है जिसमे Whatsapp Disappearing Messages भी शामिल है आइये इसके बारे मे डीटेल मे समझते हैं।

Whatsapp Disappearing Messages क्या है इसका उपयोग कैसे करें

Whatsapp Disappearing Messages क्या है full detail Hindi

हालही मे whatsapp की ओर से एक अपडेट आई थी जिसमे यह बताया गया था की व्हात्सप्प द्वारा किसी users की privacy को खतरा हो सकता है और इसके कारण कई लोग whatsapp का साथ छोडने लगे थे और इसके अलटेरनेट के रूप मे सिग्नल और telegram का इस्तेमाल करने के बारे मे सोच रहे थे।

हमेशा से whatsapp पर कई प्रकार की लेटैस्ट आती रहती है इस बार Whatsapp Disappearing की सुविधा लेकर आया है इस सुविधा के अंतर्गत कई लोगों को एक प्रकार की सुविधा मिलेगी। चलिये Whatsapp Disappearing के बारे मे डीटेल मे समझते हैं।

Whatsapp Disappearing Messages क्या है

अक्सर जब हम whatsapp पर किसी से चैटिंग करते हैं या किसी ग्रुप मे conversation करते हैं तो हमारे द्वारा की गई बातचीत भेजे गए डाटा उसी chat सेक्शन मे पड़े रहते हैं जब तक उन्हे डिलीट न किया जाये।

इस प्रकार से whatsapp मे डाटा काफी ज्यादा हो जाता है और यह डाटा ज्यादा स्पेस लेने लगता है लेकिन अब whatsapp की इस नयी सेटिंग के बाद आप आपके द्वारा सिलैक्ट की गयी chat 7 दिन मे अपने आप डिलीट हो जाएगी।

Whatsapp Disappearing के अंतर्गत आप किसी पर्टिकुलर chat को सिलैक्ट कर सकते हैं और इसके बाद सात दिन के बाद अपने आप उस चेट का डाटा क्लियर हो जाएगा।

Whatsapp Disappearing Messages का उपयोग करेंगे

यदि आप इस ऑप्शन का उपयोग करना चाहते हैं तो इसका इस्तेमाल आप किसी एक व्यक्ति की चैटिंग या ग्रुप की चैटिंग को साथ दिन मे क्लियर कर सकते हैं सकते हैं।

इसके लिए आपको अपने whatsapp को अपडेट करना होगा और आप जिस भी chat सेक्शन को seven days मे delete करने के लिए सेट करना चाहते हैं उसे सिलैक्ट करें और Disappearing messages को ऑन करें।

इसे भी पढ़ें

अब आप समझ गए होंगे Whatsapp Disappearing Messages क्या है? इस नए फीचर्स का इस्तेमाल कर आप पुरानी पड़ी chat को अपने आप delete करने के लिए सिलैक्ट कर सकते हैं इस प्रकार से whatsapp का यह नया फीचर कई लोगों के हेल्पफुल हो सकता है। whatsapp पर हमेशा कई प्रकार की अपडेट आती रहती है और अधिक अपडेट के बारे मे जानने के लिए whatsapp अपडेट करें। 

0 टिप्पणियाँ: