बुधवार, 27 जनवरी 2021

विश्व के सबसे नाखुश देश कौन से हैं टॉप 10 लिस्ट

इस आर्टिकल मे हम जानेंगे विश्व के सबसे नाखुश देश कौन से हैं? यूनाइटेड नेशन की ओर से हर वर्ष वार्षिक विश्व खुशहाली रिपोर्ट जारी की जाती है यह लिस्ट 156 देशों के बीच की जाती है पिछले आर्टिकल मे हमने सबसे खुश देशों की लिस्ट के बारे मे जाना अब हम इस आर्टिकल मे दुनिया के दस सबसे नाखुश देशों के बारे मे जानेंगे और साथ ही इस लिस्ट मे भारत देश का नंबर भी जानेंगे।

यूनाइटेड नेशन की ओर से जारी की गई इस रिपोर्ट मे लास्ट मे आने वाले देश को सबसे नाखुश देश की लिस्ट मे लिए जाता है आइये अब हम जानेंगे की world के सबसे नाखुश देशों के बारे मे और जानेंगे इन देशों मे क्या भारत देश का नाम है? यह लिस्ट इस बार 2020 के आधार पर है।

विश्व के सबसे नाखुश देश कौन से हैं टॉप 10 लिस्ट

विश्व के सबसे नाखुश देश कौन से हैं 2020 के अनुसार

दरअसल दुनिया मे कई जगहों पर कोरोना महामारी के कारण स्थिति खराब हो गयी थी और अब पूरा विश्व इस स्थिति से रिकवर होने मे लगा है वहीं कई देश ऐसे हैं जहां हमेशा लड़ाई दंगे होते रहते हैं और कई प्रकार के विरोध प्रदर्शन चलते रहते हैं जिससे देश मे शांति बिलकुल भी नहीं होती है।

इसी कारण से कई देश को यूनाइटेड अपनी लिस्ट मे सबसे लास्ट पर रखता है और यह वही देश हैं जिसे हम विश्व के सबसे नाखुश देश मानते हैं खुशहाली की लिस्ट मे जो सबसे लास्ट मे होगा वह देश नाखुश देशों की लिस्ट मे नंबर एक पर होगा।

विश्व का सबसे नाखुश देश कौन सा है?

यदि विश्व के सबसे नाखुश देश की बात करें तो इस लिस्ट मे सबसे पहला नाम अफगानिस्तान का आता है यह वह देश है जो 156 खुशहाल देशों की लिस्ट मे सबसे लास्ट पर आता है और यही कारण है की इसे सबसे नाखुश देश का दर्जा दिया गया है।

इस लिस्ट मे दूसरे नंबर पर साउथ सूडान और तीसरे नंबर पर जिम्बाम्वे है इन देशों मे अक्सर सरकार और जनता के बीच काफी लड़ाइयाँ होती है कई प्रकार के प्रोटेस्ट किए जाते हैं जिससे यहाँ की अर्थव्यवस्था भी ठीक नहीं रहती है और यही कारण है की ये देश खुशहाल नहीं है।

विश्व के नाखुश देशों मे भारत का नंबर

इस बार 2020 की रिपोर्ट के अनुसार विश्व के खुशहाल देशों मे भारत 4 पायदान नीचे खिसक गया है और अब भारत देश विश्व के नाखुश देशों की टॉप 10 लिस्ट मे शामिल हो चुका है भारत विश्व के नाखुश देशों की लिस्ट मे दसवें नंबर पर है।

विश्व का सबसे नाखुश देशों की टॉप10 लिस्ट

यहाँ हम आपको विश्व के नाखुश देशों की लिस्ट के बारे मे बताने जा रहा हैं जिसमे भारत भी शामिल है भारत देश इस बार इस टॉप लिस्ट मे शामिल हो गया है और दसवें पायदान पर है।

1. अफगानिस्तान

2. साउथ सूडान

3. जिम्बाब्वे

4. रवांडा

5. सेंट्रल अफ्रीकन रिपब्लिक

6. तंजानिया

7. बोत्सवाना

8. यमन

9. मलावी

10. भारत

अब आप समझ ही गए होंगे विश्व के सबसे नाखुश देश कौन से हैं? इसके अलावा हमने आपको भारत देश के बारे मे भी बताया। किसी भी देश मे रहने वाले लोगों की खुशहाली कई फेक्टर पर डिपेंड करती है इसके लिए सरकारों और जनता को मिलकर काम करना चाहिए और एकता और भाईचारे का परिचय देना चाहिए।

इसे भी पढ़ें

0 टिप्पणियाँ: