रविवार, 10 जनवरी 2021

Video Call रिकॉर्ड कैसे करें आसान तरीका

इस आर्टिकल मे हम जानेंगे Video Call रिकॉर्ड कैसे करें? Technology के दौर मे आज हम खूब तरक्की कर रहे हैं और इसके अंतर्गत Smart phone एक सफल और उपयोगी उपलब्धि है स्मार्ट फोन के उपयोग से आज हमारे कई जरूरी काम जल्दी और आसान तरीकों से हो जाते हैं आज के समय मे हर एक व्यक्ति मोबाइल फोन का इस्तेमाल करता है मोबाइल फोन हमारे जीवन का एक अभिन्न अंग सा बन गया है।

Video calling स्मार्ट फोन के माध्यम से बहुत ही आसान बन गया है आज आप इंटरनेट कनैक्शन होने पर अपने स्मार्ट फोन की हेल्प से अन्य व्यक्ति से विडियो कॉलिंग से बातें कर सकते हैं विडियो कॉलिंग के बढ़ते उपयोग मे कई बार हमे video call record करने की आवश्यकता हो जाती है लेकिन video calling मे कॉल recording का कोई ऑप्शन नहीं होता है ऐसे मे यदि आप जानना चाहते हैं विडियो कॉल को कैसे record किया जाता है तो इसके लिए इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।


Whatsapp, Facebook के Video Call रिकॉर्ड कैसे करें  

आप मे से कई लोग आए दिन अपने मोबाइल के माध्यम से whatsapp video calling या facebook video calling करते रहते हैं लेकिन इस प्रकार के app के माध्यम से की जाने वाली विडियो कॉल मे video call record करने का ऑप्शन नहीं होता है।

कई बार जब आप अपने मोबाइल पर विडियो call किसी messenger या किसी app के माध्यम से करते हैं तो आपको विडियो कॉल को रेकॉर्ड करने की जरूरत होती है ऐसे मे आप यहाँ बताई गई ट्रिक के माध्यम से बहुत ही आसानी से किसी भी विडियो कॉलिंग को रेकॉर्ड कर सकते हैं।

Video Call रिकॉर्ड कैसे करें step by step full Detail

समान्यतः जब हम मोबाइल से किसी को audio call करते हैं तो वहाँ हमे मोबाइल मे कॉल रिकॉर्डिंग का ऑप्शन मिलता है लेकिन video call recording के लिए आपको third party app की आवश्यकता होगी जिसकी हेल्प से आप किसी भी video call को record कर सकते हैं।

Video call record करने के लिए नीचे दी गई जानकारी को पढ़ें

Step 1. सर्वप्रथम आप अपने मोबाइल मे गूगल play store ओपन करें

Step 2. Play store के माध्यम से आप Screen Recorder को install करें



Step 3. Install करने के बाद आपके सामने popup window ओपन होगा जिसे आप allow करें 



Step 4. अब आपको अपने मोबाइल मे इस app को चलने के लिए जरूरी पर्मिशन allow करना है 



Step 5. अब आपके मोबाइल के screen पर इस recorder का button हमेशा एक पॉइंट के रूप मे दिखाई देगा जिसे आप कहीं भी एडजस्ट कर सकते हैं और बस एक सिंगल क्लिक मे आप मोबाइल की स्क्रीन रेकॉर्ड कर सकते हैं। 



Step 6. जब भी आप किसी प्रकार की video call करें या आपके पास video call आए तो आपको बस आपको recording को start करना है इससे आप आसानी से video call record कर सकते हैं 

Step 7. इस call recording को आप आसानी से save कर सकते हैं या आप इसे कहीं भी share भी कर सकते हैं 

Step 8. इस video recorder की हेल्प से आप video को विभिन्न quality मे record कर सकते हैं। 

यह video recorder समान्यतः मोबाइल की स्क्रीन को record करने के लिए होता है और इसके हेल्प से आप अपने मोबाइल होने वाली लगभग हर प्रकार की video call record कर सकते हैं वो भी सिर्फ एक क्लिक मे यहाँ इस recorder का मुख्य रिकॉर्डिंग बटन स्क्रीन पर ऊपर ही दिखाई देता है जिसे आप बस एक क्लिक मे start कर recording शुरू कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें

अब आप समझ ही गए होंगे Video Call रिकॉर्ड कैसे करेंऔर अब आप अपने मोबाइल पर आने वाली whatsapp facebook video call को आसानी के साथ record कर सकते हैं और इस app की हेल्प से आप कभी भी अपने मोबाइल की स्क्रीन high quality मे record कर सकते हैं। 

0 टिप्पणियाँ: