सोमवार, 11 जनवरी 2021

Signal messenger app किस देश का है

आज के इस Article मे हम जानेंगे Signal messenger app किस देश का है? आज के समय मे whatsapp का उपयोग लगभग हर एक स्मार्ट फोन user करता है लेकिन हालही मे whatsapp अपनी privacy मे कई बदलाव करने जा रहा है और इसलिए अब कई लोग शायद whatsapp का इस्तेमाल न करें ऐसे मे whatsapp के alternative के रूप मे Signal messenger को काफी पसंद किया जा रहा है।

Whatsapp अपनी प्राइवेसी मे कुछ इस प्रकार के बदलाब करने जा रहा है जिसके चलते अब आप के द्वारा भेजे जाने वाले डाटा images text video या अन्य फ़ाइल को प्राइवेट रखना मुश्किल होगा यदि आपको whatsapp का उपयोग करना है तो आपको whatsapp को आपके अपने data को use करने के लिए पेर्मिशन देना होगा। लेकिन यह सभी के लिए संभव नहीं ऐसे मे बहुत से लोग इस प्राइवसी के बाद whatsapp switch करने का प्लान कर रहे हैं और इसके लिए सिग्नल एप काफी प्रचलित है चलिये अब जानते हैं आखिर यह signal messenger app कौन से देश का है?


Signal messenger app किस देश का है?

भारत सहित विश्व भर मे whatsapp Messenger का उपयोग बहुत अधिक मात्रा मे किया जाता है लेकिन अब whatsapp अपनी privacy policy मे बदलाव करने जा रहा है जिसके बाद से अब whatsapp आपके डाटा को facebook या instagram पर उपयोग कर सकता है मतलब अब आपका प्राइवेट डाटा प्राइवेट नहीं होगा।

अब कई लोग whatsapp का इस्तेमाल नहीं करेंगे क्योंकि हर कोई अपने डाटा को secure रखना चाहता है और कई बार हम whatsapp पर ऐसी private files send या receive करते हैं जिसे हम किसी को दिखाना नहीं चाहते हैं तब आपके मन मे whatsapp के आल्टरनेटिव का ख्याल आएगा और आप सोचेंगे आखिर whatsapp की जगह कौन सा एप use करना चाहिए।

Whatsapp के alternative के रूप मे signal app और Telegram को काफी पसंद किया जा रहा है जहां आपका डाटा भी बिलकुल secure रहता है और आप आसानी के साथ चैटिंग कर सकते हैं और डाटा का आदान प्रदान कर सकते हैं।

Signal messenger app क्या है?

यह एक प्रकार का मेसेंजर है जिसका इस्तेमाल आप चैटिंग करने या डाटा send करने के लिए कर सकते हैं यह भी whatsapp की तरह एक messenger है जिसमे आपके डाटा की security का पूरा ख्याल रखा जाता है। इसमे आप आसानी से voice और video call कर सकते हैं। 

हालही मे एलन मस्क के द्वारा इस इंक्रीप्टेड सर्विस वाले मेसेंजर की बात काही गई जिसके बाद यह बहुत ज्यादा चर्चा मे आ गया है और कई लोग अब whatsapp के स्थान पर इसका इस्तेमाल कर रहे हैं ऐसे मे whatsaap के नए बदलाव के बाद signal app कई लोगों की पसंद बन गया है।

Signal messenger app किस देश का है

हम मे से कई लोग हैं जब किसी नए एप का इस्तेमाल करते हैं तो उसकी ऑरिजिन कंट्री के बारे मे जरूर जानने की कोशिश करते हैं अब कई लोगों के मन मे यह सवाल आ रहा होगा आखिर signal app कौन से देश से बिलोंग करता है।

हम आपकी जानकारी के लिए बता दें इस Singal का निर्माण अमेरिकी क्रिप्टोग्राफर और वर्तमान में सिग्नल मैसेंजर और व्हाट्सएप के सह-संस्थापक ब्रायन एक्टन के सीईओ मोक्सी मार्लिंस्पाइक द्वारा किया गया था। इसका headquarter केलिफोर्निया अमेरिका है कई लोगों को लगता है की यह एक chines कंपनी है।

Signal app कैसे download करें

यह app आंड्रोइड और ios दोनों ही users के लिए उपलब्ध है जिसे download करने के लिए नीचे दिये गए steps को follow करना है।

Step 1. यदि आप एक android user हैं तो सबसे पहले आप play store ओपन करें और यदि आप apple का डिवाइस इस्तेमाल करते हैं तो आप apple app स्टोर ओपन करें

Step 2. अब आप sigal app को search कर download करें

Step 3. Download होने के बाद आप इसे अपने मोबाइल मे install करें

Step 4. अब आप इस एप को ओपन कर मोबाइल नंबर से रजिस्टर करें और आसानी के साथ use करें

इस प्रकार आप signal messenger app को इस्तेमाल कर सकते हैं आज के समय मे इंटरनेट पर कई प्रकार की apps और उनके alternative मौजूद है लेकिन जब किसी app को एक बार पसंद किया जाता है तो फिर उसका इस्तेमाल लंबे समय तक किया जाता है whatsapp भी आज के समय मे सभी smart पर राज कर रहा है लेकिन हो सकता है आने वाले समय मे ऐसा न हो।

यह भी पढ़ें

अब आप समझ ही गए होंगे Signal messenger app किस देश का है? यहाँ हमने आपको सिग्नल एप के बारे मे जानकारी दी है जिसका उपयोग आप कर सकते हैं यदि आप भी उन लोगों मे से हैं जो अपनी privacy को बनाए रखने के लिए whatsapp को छोडने वाले हैं तो आप signal app telegram app का उपयोग कर सकते हैं। 

0 टिप्पणियाँ: