मंगलवार, 12 जनवरी 2021

Signal messenger app कैसे use करें

इस आर्टिकल मे हम जानेंगे Signal messenger app कैसे use करें जैसा की आप सभी जानते ही हैं whatsapp अपनी privacy मे changes करने जा रहा है अब आपके द्वारा whatsapp पर share किए जाने वाला डाटा private नहीं रहेगा इसका उपयोग whatsapp कहीं और भी कर सकता है इसकी पर्मिशन आपको देना होगा तभी आप whatsapp का उपयोग कर सकते हैं।

इस प्रकार की पॉलिसी के कारण से कई लोग अब whatsapp के बेस्ट alternative के रूप मे use किए जाने वाले Signal का इस्तेमाल करना चाहते हैं सिग्नल एक इंक्रीप्टेड सर्विस पर आधारित मेसेंजर है इसका जिक्र एलन मस्क ने भी किया था इसी कारण इस app की काफी ज्यादा डिमांड बढ़ गई है यदि आपने भी प्लान किया है Signal use करने का तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें यहाँ हम जानेंगे Signal messenger app कैसे इस्तेमाल करें? Step by step आसान तरीके से।

Signal messenger app कैसे use करें

Signal messenger app कैसे use करें?

टेक्नालजी के दौर मे अब सभी अपने काम को स्मार्ट और फास्ट बनाने के लिए टेक्नालजी का इस्तेमाल करते हैं हर व्यक्ति के द्वारा मोबाइल फोन का उपयोग अब काफी ज्यादा किया जाता है आम व्यक्ति smart phone के माध्यम से कई जरूरी काम करता है इसमे मुख्य रूप से जरूरी डाटा share करना होता है।

मोबाइल फोन के माध्यम से जब डाटा share करना होता है तो लोग ज़्यादातर whatsapp का उपयोग करते हैं और इसके अंतर्गत जरूरी टेक्स्ट इमजेस files आदि होती है और कोई नहीं चाहता की ये जरूरी files किसी अन्य व्यक्ति को पता चले।

सभी अपनी privacy को ध्यान मे रखते हुये ऐसे मेसेंजर या app का उपयोग करते हैं लेकिन whatsapp अब आप तब ही use कर सकेंगे जब आप इसे अपनी files को अन्य प्लैटफ़ार्म जैसे facebook instagram आदि पर use करने की पर्मिशन देंगे।

इसलिए अब इस समस्या का समाधान देखते हुये अब कई लोग whatsapp का उपयोग नहीं करेंगे और इसके स्थान पर टेलीग्राम या signal का उपयोग करेंगे यदि आप signal को use करना चाहते हैं तो आपको इसके बारे मे जान लेना चाहिए आखिर इसे कैसे use कर सकते हैं।

Signal messenger app का use करना सीखें

यहाँ हम आपको step by step बताएँगे जिससे आपको signal app use करने मे आसानी हो।

Step 1. Download signal app

यदि आप android user हैं तो signal app को download करने के लिए आप play store ओपन करें apple use करने वाले apple app store ओपन करें  

अब आप search ऑप्शन का इस्तेमाल कर signal app को सर्च करें जैसे ही यह app आपके सामने आए आप इसे download करें

Download करने के बाद आप इस एप को जरूरी पर्मिशन देकर इन्स्टाल करें

अब आप इस एप को आसानी के साथ use कर सकते हैं।

Step 2. Open Signal app

Download होने के बाद आप इस एप को ओपन करें

अब आपके सामने यहाँ privacy संबन्धित popup display आएगा जहां से आप चाहें तो इस एप की privacy policy को रीड कर सकते हैं।



• अब आप नीचे दिये गए Continue के button पर क्लिक करें 



• इसके बाद आपके सामने popup window ओपन होगा जहां आपको chatting calling से संबन्धित डाटा को access करने के बारे मे बताया जाता है इसके बाद आप continue करें 

Step 3. Register mobile number in signal app 

• अब आपके सामने अपने देश को सिलैक्ट कर मोबाइल नंबर डालने का ऑप्शन आएगा 


• फोन नंबर डालने के बाद आप next के बटन पर क्लिक करें 

• अब आपके मोबाइल नंबर पर एक code आएगा जो जिसे यह एप ऑटोमैटिक ले लेगा। 

Step 4. Set up your signal profile 

• अब आपके सामने आपकी प्रोफ़ाइल को कंप्लीट करने का ऑप्शन आएगा जहां आप camera के icon पर क्लिक कर अपनी image set कर सकते हैं आप इमेज लेने के लिए camera व gallary दोनों का उपयोग कर सकते हैं। 



• अब आप अपने user name को सेट करें इसके बाद आप next के बटन पर क्लिक करें 

Step 5. Set your signal password 

• अब आप अपने अकाउंट के लिए pin सेट कर सकते हैं जो कम से कम 4 कैरक्टर का होना चाहिए 



• इसके बाद आप फिर से pin डालकर कन्फ़र्म करें 

Step 6. Start Signal app 

• अब आपका signal शुरू हो जाएगा और शुरुआत मे आपके सामने एक popup आएगा जहां से आप चाहे तो mobile पर आने वाले मेसेजेस को इसी पर डिफ़ाल्ट प्राप्त करने के लिए सेट कर सकते हैं 



• इसके बाद अब नीचे दिये टेक्स्ट या इमेज के icon से मेसेज भेजने की शुरुआत कर सकते हैं इस पर क्लिक कर करते ही आपको friends को invite करने का ऑप्शन आएगा जहां से आप अपने कांटैक्ट के लोगों को invite कर सकते हैं। 

Step 7. Note to self 

• अब आप अपने आप को शुरुआत मे कुछ लिख सकते हैं और सिग्नल की शुरुआत कर सकते हैं


 

• इसके साथ ही इसमे आप whatsapp की तरह text के साथ images videos location contact आदि सभी भेज सकते हैं। 

इस प्रकार से आप सिग्नल app को उपयोग कर सकते हैं और इसकी सबसे अच्छी बात यह है की यह पूरी तरह से secure है जब आप कोई फ़ाइल या text share करते हैं तो आपको send बटन पर छोटा सा lock बना दिखाई देता है जो यह दर्शाता है की आपके द्वारा share किया गया डाटा secure है। 

Signal Account कैसे delete करें 

यदि आप signal पर account बनाकर चेक कर रहे हों जिसके बाद आपको अकाउंट delete करना पड़े या किसी अन्य कारण से आप अपने सिग्नल account या profile को डिलीट करना चाहते हैं तो इसके लिए आप ये करें 

• Signal ओपन करें right top मे दिख रहे थ्री डॉट पर क्लिक करें



• Setting के ऑप्शन पर क्लिक करें 

• Advance ऑप्शन पर क्लिक करें 



• अब आपको delete account का ऑप्शन दिखाई देगा जहां से आप अपने सिग्नल अकाउंट को डिलीट कर सकते हैं। 

इस प्रकार से आप यहाँ दी गई इन्फॉर्मेशन से समझ कर signal को इस्तेमाल कर सकते हैं यहाँ हमने सिग्नल मेसेंजर एप की डिमांड के चलते नए users को ध्यान मे रखते हुये यह जानकारी दी है जिससे यदि आप whatsapp का इस्तेमाल करना नहीं करना चाहते हैं तो signal app का उपयोग कर सकते हैं। 

यह भी पढ़ें 

अब आप समझ ही गए होंगे Signal messenger app कैसे use करें एवं उम्मीद यहाँ दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी whatsapp के नए पॉलिसी सिस्टम को देखते हुये आप signal या telegram का इस्तेमाल कर सकते हैं यह दोनों ही whatsapp के आल्टरनेटिव के रूप मे देखे जा रहे हैं।  

0 टिप्पणियाँ: