रविवार, 17 जनवरी 2021

FM Whatsapp Download कैसे करें 2021 आसान तरीका

आज के इस आर्टिकल की मदद से हम जानेंगे FM Whatsapp Download कैसे करें और आखिर यह कैसे काम करता है आज के समय मे दुनियाभर मे कई लोग स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं और ज़्यादातर फोन मे whatsapp जरूर होता है यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण और useful एप्लिकेशन है एवं इसकी मदद से चैटिंग करने के अलावा भी कई जरूरी काम जैसे फ़ाइल ट्रांसफर करना आदि किया जाता है।

Whatsapp के बढ़ते उपयोग के कारण व्हात्सप्प मे कई प्रकार के updates होने लगे और अब whatsapp कई प्रकार की सुविधा उपलब्ध करता है इतनी सुविधा के बाद भी लोग इसमे और ज्यादा फीचर्स की उम्मीद करते हैं यदि आप भी चाहते है की आपका whatsapp कई प्रकार के फीचर्स provide करे तो इसके लिए FM whatsapp का use कर सकते है और इसके लिए आपको whatsapp fm download करना होगा।

FM Whatsapp Download कैसे करें 2021 आसान तरीका

FM Whatsapp Download कैसे करें Step by Step समझें

समान्यतः हम जिस whatsapp का इस्तेमाल करते हैं इसमे कुछ खास फीचर्स नहीं होते हैं जैसे delete किए messege को read करना आदि इसके लिए हमे थर्ड पार्टी एप का इस्तेमाल करना पड़ता है और इसलिए ओफिशियल whatsapp की कुछ लिमिट्स होती है।

लेकिन यदि आप इस प्रकार के कई फीचर्स अपने whatsapp पर इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको एफ़एम व्हात्सप्प का इस्तेमाल करना चाहिए जो आपको main features के साथ अन्य कई प्रकार के फीचर्स प्रदान करता है।

आप fm whatsapp का यदि इस्तेमाल करने के बारे मे सोच रहे हैं तो आपके मन मे यह सवाल भी आ रहा होगा आखिर यह FM whatsapp क्या होता है और इसे हम किस प्रकार से download कर इस्तेमाल कर सकते हैं।

FM whatsapp क्या है?

FM whatsapp एक प्रकार messenger app है और यह बिलकुल whatsapp की तरह काम करता है यह whatsapp का MOD वर्शन है इसमे whatsapp के अतिरिक्त कई प्रकार के अन्य फीचर्स देखने को मिलते हैं। जो की मुख्य whatsapp पर उपलब्ध नहीं है।

FM whatsapp मे FM का Full form “Fouad Mokdad Whatsapp” है और यह नाम इसके डेवलपर के नाम पर रखा गया है इसके डेवलपर का नाम Fouad Mokdad है।

इस whatsapp मे कई ऐसे फीचर्स देखने को मिलते हैं जो हमारे साधारण व्हात्सप्प पर नहीं देखने को मिलता है इसके अंतर्गत Hide blue ticks, hide last seen, Chat Lock Feature जैसे ऑप्शन मिलते हैं और इसी कारण कई लोग इसे download करना चाहते हैं।

FM Whatsapp Download कैसे करें

यदि आप FM whatsapp को download करना चाहते हैं तो आपकी जानकारी के लिए बता दें यह app आपको play store पर नहीं मिलेगी और यदि वहाँ आपको इस नाम से कोई app मिलती है तो आप समझ लीजिये वह सही नहीं है।

Play store गूगल का प्रॉडक्ट है इसलिए इसके कुछ रूल्स और privacy नियम है और यह एप उन नियमो का पालन नहीं करती है इसलिए इस एप को play store पर जगह नहीं दी गई है।

इस FM whatsapp को इन्स्टाल करने से पहले आप अपने old whatsapp का backup जरूर लें और पुराने whatsapp को uninstall कर दें जिससे आपका नया एफ़एम व्हात्सप्प प्रोपर काम कर सके।  

FM whatsapp को download करने के लिए आपको किसी थर्ड पार्टी एप प्रोवाइडर का सहारा लेना होगा और वहाँ से आप इसे download कर सकते हैं डीटेल मे समझने के लिए नीचे दिये गए steps को रीड करें।

Step 1. सबसे पहले आपको अपने डिवाइस मे किसी ब्राउज़र का उपयोग करते हुये google ओपन करें

Step 2. अब आप google के search box मे fm whatsapp download लिखकर सर्च करें

Step 3. अब आपके सामने कई सारी website के लिंक दिखाई देंगे जहां आप पहले लिंक पर क्लिक करें

Step 4. अब आप इस एप को अपने डिवाइस मे download कर install करें

Step 5. Install करने पर यह आपसे पर्मिशन allow करने के लिए कहता है क्योंकि play store के बाहर से download की गई app को आपका device harmful समझता है।

FM Whatsapp account कैसे बनाएँ

अब आपके पास नया fm whatsapp है जिस पर अकाउंट बनाना बिलकुल पहले की तरह बहुत ही आसान है इसके लिए आप यह करें

Step 1. सबसे पहले आप अपने fm whatsapp को ओपन करें यहाँ आप जिस नंबर से whatsapp चलना चाहते हैं उसे डालें

Step 2. अब आपके नंबर को वेरीफाई करने के लिए आपके पास एक OTP का मेसेज आएगा जिसे आप डालकर नंबर verify करें

Step 3. अब आपको अपना लिया गया backup डाटा को सेट करना है

Step 4. अब इसके बाद आप fm whatsapp use कर सकते हैं और इसके नए फीचर्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

क्या FM whatsapp use करना सुरक्षित है?

यह सवाल आप मे से कई लोगों के मन मे आता होगा क्योंकि यह एप गूगल play store पर उपलब्ध नहीं और जब आप इस एप को अपने डिवाइस मे install करते हैं तो आपको एक नोटिफ़िकेशन मिलता है जिसमे बताया जाता है यह एप आपके डिवाइस के लिए harmful हो सकती है।

लेकिन देखा जाए तो अभी तक इस एप से किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं हुयी है लेकिन इसमे कुछ ऐसे एक्सट्रा फीचर्स को भी एड किया गया है जो की सामान्य whatsapp पर नहीं मिलते हैं और यदि कारण है की यह एप play store पर उपलब्ध नहीं है।

इसके कुछ फीचर्स यदि आपके लिए ज्यादा महत्वपूर्ण हैं तो आप इसे use कर सकते हैं लेकिन यदि आप किसी प्रकार की रिस्क नहीं लेना चाहते हैं तो इसे न ही use करें और ऐसी किसी एप का use न करें इसके अलावा GB whatsapp भी काफी use किया जाता था लेकिन वह अब old हो गया है।

FM whatsapp update कैसे करें?

यदि आप इस एप को पहली बार गूगल से download करेंगे तो आपको इसका latets वर्शन मिलेगा लेकिन यदि आप इसका इस्तेमाल पहले से कर रहे हैं तो आपको लेटैस्ट update का कोई नोटिफ़िकेशन नहीं मिलेगा इसे अपडेट करने के लिए आप ये करें

Step 1. सबसे पहले आप पुराना whatsapp backup लेकर delete कर दें

Step 2. अब आप अपने क्रोम browser मे गूगल ओपन करें

Step 3. गूगल पर आप fm whatsapp download लिखकर सर्च

Step 4. यहाँ आपके सामने latest वर्शन मे fm whatsapp 8.30 download या fm whatsapp 8.35 download ऑप्शन मिल सकता है इसे आप सीधे ही सर्च कर सकते हैं

Step 5. बस download होने पर आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

इस प्रकार से आप अब FM whatsapp के बारे मे समझ गए होंगे आखिर यह क्या है और इसे आप कैसे download कर सकते हैं इसकी जानकारी भी आपको दे दी गई है इसकी मदद से आप FM whatsapp 2021 downlaod कर सकते हैं एवं लेटैस्ट वर्शन का मजा ले सकते हैं।

इसे भी पढ़ें

यहाँ से आप समझ सकते हैं FM Whatsapp Download कैसे करें? इसके अलावा यदि आप इस एप का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आप अपनी रिस्क पर इसे download कर सकते हैं चूंकि यह एक थर्ड पार्टी एप है और यह play store की privacy के खिलाफ काम करती है इसलिए यह play store नहीं है फिर भी आप चाहें तो fm whatsapp का इस्तेमाल कर सकते हैं यह आर्टिकल किसी भी एप को प्रमोट नहीं कर रहा है इसका उपयोग आप पर निर्भर करता है।   

0 टिप्पणियाँ: