बुधवार, 27 जनवरी 2021

दुनिया का सबसे का सबसे खुशहाल देश कौन सा है टॉप 10 लिस्ट

आज हम इस आर्टिकल मे जानेंगे दुनिया का सबसे का सबसे खुशहाल देश कौन सा है? दुनिया भर मे कई देश हैं और अलग अलग देशों मे हर धर्म व जाती के अलग अलग लोग रहते हैं सभी देशों के अलग अलग कानून है कुछ देश अमीर हैं तो कुछ की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है।

हर वर्ष यूनाइटेड नेशन्स के द्वारा वार्षिक विश्व खुशहाली रिपोर्ट (Annual World Happiness Report) प्रस्तुत की जाती है और कई सर्वे के अनुसार तय किया जाता है की सबसे ज्यादा खुशहाल देश कौन सा है। इस आर्टिकल मे हम जानेंगे सबसे खुशहाल हॅप्पी कंट्री के बारे मे जानेंगे और इसके साथ ही जानेंगे वार्षिक विश्व खुशहाली रिपोर्ट भारत किस नंबर पर है।

दुनिया का सबसे का सबसे खुशहाल देश कौन सा है

दुनिया का सबसे का सबसे खुशहाल देश कौन सा है 2020 के अनुसार

विश्व मे कई देशों मे हर बार खुशहाली को लेकर उतार चढ़ाव होते रहते हैं लेकिन इस साल covid19 महामारी के कारण कई देशों की इंडेक्सिंग को असर हुआ है और कई देशों की अर्थव्यवस्था भी गड़बड़ा गयी है।

यूनाइटेड नेशन्स हर साल खुशहाली की जांच करने के लिए कई सर्वे करते हैं और इन सर्वे से विश्व के सबसे खुशहाल देश का पता चलता है इसी के साथ इस बात की जानकरी मिलती है की किस देश की पेरफोरमेंस खुशहाली के प्रति कैसे है।

इस वार्षिक विश्व खुशहाली रिपोर्ट के जारी होने के बाद सभी देश ज्यादा अच्छा करने का प्रयास करते हैं और अपने देश की इंडेक्सिंग मे और अधिक सुधार करने की कोशिश करते हैं आइये अब जानते हैं 2020 की लेटैस्ट रिपोर्ट के अनुसार सबसे खुशहाल देश कौन सा है।

विश्व का सबसे खुशहाल देश

United nations की लेटैस्ट रिपोर्ट के अनुसार दुनिया का सबसे ज्यादा खुशहाल देश फिनलैंड है और इस देश की खास बात यह है की यह लगातार तीसरी बार विश्व का सबसे खुशहाल देश बना है हालाकी यह देश अमेरिका जितना अमीर भी नहीं है।

यह लिस्ट 156 देशों मे से जारी की जाती है इसमे क्रमशः दूसरे स्थान पर डेन्मार्क और तीसरे स्थान पर स्वीजरलैंड है इस लिस्ट मे अमेरिका ने अपने आप मे एक अंक का सुधार करते हुये एक पायदान ऊपर आ गया और अब अमेरिका विश्व मे खुशहाल देशों की लिस्ट मे 18 वे नंबर पर है।

यूनाइटेड किंगडम इस लिस्ट मे 13वे स्थान पर, जर्मनी 17 वें स्थान पर, जापान 62वें स्थान पर और रूस 73वें स्थान पर है एवं इस लिस्ट मे बेल्जियम 20वें स्थान पर है।

वार्षिक विश्व खुशहाली रिपोर्ट मे भारत का स्थान क्या है?

विश्व के प्रमुख स्थानो के वार्षिक विश्व खुशहाली रिपोर्ट मे इंडेक्सिंग देखने के बाद अब आइये जान लेते हैं भारत देश कौन से नंबर पर है तो आपकी जानकरी के लिए बता दें भारत इस लिस्ट मे 4 स्थान और फिसल गया है और अब 2020 के अनुसार भारत वार्षिक विश्व खुशहाली रिपोर्ट के अनुसार 144वें स्थान पर है इससे पहले के वर्ष मे भारत की स्थिति 140वें नंबर पर थी।

वार्षिक विश्व खुशहाली रिपोर्ट की टॉप 10 लिस्ट

आइये अब शुरुआत के 10 प्रमुख देशों के बारे मे जान लेते हैं जो देश पूरे विश्व मे खुशहाली मे टॉप 10 मे शामिल हैं।

1 फिनलैंड

2 डेनमार्क

3 स्विटजरलैंड

4 आइसलैंड

5 नार्वे

6 नीदरलैंड

7 स्वीडन

8 न्यूजीलैंड

9 ऑस्ट्रिया

10 लक्जमबर्ग

अब आप जान आए होंगे दुनिया का सबसे का सबसे खुशहाल देश कौन सा है? इसके अलावा वार्षिक विश्व खुशहाली रिपोर्ट के अनुसार यह दुनिया के दस सबसे खुशहाल देश है। यह लिस्ट हर साल अपडेट होती है यह लिस्ट 2020 की इंडेक्सिंग के अनुसार है उम्मीद है यह जानकारी आपको पसंद आई होगी।

यह भी पढ़ें

0 टिप्पणियाँ: