गुरुवार, 14 जनवरी 2021

BiP Messenger कैसे use करें

आज के इस आर्टिकल के अंतर्गत हम जानेंगे BiP Messenger कैसे use करें? Whatsapp पर आने वाले समय मे होने वाले बदलाव के चलते कई लोग अब शायद whatsapp को अलविदा कह दें क्योंकि अब whatsapp अपनी नई policy के अंतर्गत आपके data का इस्तेमाल फेसबुक whatsapp जैसे प्लैटफ़ार्म पर करेगा।

इस फैसले के बाद अब कई whatsapp user whatsapp के आल्टरनेटिव का इस्तेमाल करना पसंद करेंगे क्योंकि कोई नहीं चाहता की वो अपना पर्सनल डाटा लीक होने दे या डाटा को कोई अन्य देखे ऐसे मे अब whatsapp के बदले कई लोग Bip messenger app का उपयोग करें bip app भी whatsapp के आल्टरनेटिव के रूप मे काफी पसंद किया जा रहा है आइये समझते हैं BIP messenger app कैसे उपयोग करते हैं? आसान शब्दों मे।

BiP Messenger कैसे use करें

BiP Messenger कैसे use करें Step by Step समझें 

आज के समय मे ज़्यादातर लोग whatsapp का इस्तेमाल करते हैं और इसकी उपयोगिता के कारण यह लगभग हर स्मार्ट फोन की जरूरत बन गया था लेकिन हालही मे whatsapp अब नयी policy लागू करने जा रहा है जिसमे आप को whatsapp को एक पेर्मिशन देना होगा।

इस पर्मिशन के आधार whatsapp अपने अन्य प्लैटफ़ार्म जैसे फेसबुक और instagram पर आपके डाटा का use कर सकता है और यदि आप इसके लिए पेर्मिशन नहीं देते हैं तो आप whatsapp का उपयोग करने मे असमर्थ रहेंगे।

Whatsapp के owner के इस प्रकार के फैसले के बाद से अब कई लोग whatsapp के स्थान पर Telegram Signal या BiP messenger app का इस्तेमाल करना शुरू करें और इसी के अंतर्गत हम इस पोपुलर एप bip के बारे मे जानेंगे आखिर कैसे इसका इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन इससे पहले इसके बारे मे एक थोड़ा समझ लेते हैं।

BiP messenger app क्या है

यह एक messenger है जिसके माध्यम से online chatting, data sharing, voice and video calling आदि काम कर सकते हैं इसके अलावा इसमे आपको कई प्रकार के इंटरटेनमेंट से फीचर्स मिलते हैं इस एप को गूगल play store पर 10 million से ज्यादा बार download किया जा चुका है और काफी लोग इस एप को पसंद भी कर रहे हैं।

यह एप apple और android दोनों users के लिए उपलब्ध है हालही मे तुर्की (Turkey) के राष्ट्रपति Recep Tayyip Erdoğan ने इस एप के बारे मे दुनिया को बताया और इसके सुरक्षित होने की बात कही इसके बाद से इस एप को दुनिया भर से लोग download कर रहे हैं।

BiP app कैसे download करें

यदि आप इस एप को download करना चाहते हैं तो android user इसे गूगल play store से download कर सकते हैं और apple डिवाइस use करने वाले apple app store से इसे download कर सकते हैं। इसे download करने के लिए आप सिंपली इस एप का नाम bip लिखकर सर्च करें और इसे download करें download होने के बाद आप इसे जरूरी पर्मिशन देकर install करें और use करें।

BiP Messenger कैसे use करें

Step 1. सबसे पहले आप इस एप को ओपन करें 



Step 2. अब आपके सामने privacy policy आएगी जिसे आप चाहे तो पढ़ सकते हैं इसके बाद आप नीचे continue के बटन पर क्लिक करें 



Step 3. अब आपको अपना फोन नंबर डालना है जिसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर verification code आएगा जिसे यह ऑटोमैटिक ले लेता है 



Step 4. अब आपके सामने आपका अकाउंट ओपन हो जाएगा जहां आप अपना नाम और image दाल कर done पर क्लिक करें 



Step 5. अब आपका account बनकर तैयार है आप blue icon पर क्लिक कर इस एप की शुरुआत कर सकते हैं 



Step 6. अब आपके सामने आपके contact के नंबर आएंगे इसके अलावा आप new group, new channel, new broadcast आदि की शुरूआत कर सकते हैं। 



Step 7. यह एक सुरक्षित app है chatting करते समय आपको इसके बारे मे बताया जाता है की sucure और incrypted है यहाँ audio video call कर सकते हैं इसके अलावा अप यहाँ से doc, image, photo, location आदि share कर सकते हैं। 

इस प्रकार से आप इस एप के बारे मे डीटेल मे जानकरी ले सकते हैं और इस एप को यदि आप उपयोग करना चाहें तो download कर सकते हैं bip app के माध्यम से आप पूरी security के साथ किसी के साथ चैटिंग कर सकते हैं और साथ ही आप अपना जरूरी डाटा भी जैसे फोटो विडियो इत्यादि भी share कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें

अब आप सभी समझ ही गए होंगे BiP Messenger कैसे use करें? Whatsapp के alternative के रूप मे कई लोग अपनी पसंद के अनुसार अलग अलग app का इस्तेमाल करते हैं इसमे मुख्य रूप से signal telegram bip को देखा जा रहा है आप अपने अनुसार किसी भी एप का इस्तेमाल कर सकते हैं।   

0 टिप्पणियाँ: