शुक्रवार, 29 जनवरी 2021

भारत का सबसे स्वच्छ शहर कौन सा है टॉप 10 लिस्ट

आज हम जानेंगे भारत का सबसे स्वच्छ शहर कौन सा है? भारत दुनिया मे जनसंख्या के मामले मे दूसरा सबसे बड़ा देश है और यहाँ कई छोटे बड़े शहर हैं पहले की तुलना मे अब प्रधानमंत्री के स्वच्छ भारत मिशन के बाद भारत देश मे साफ सफाई पर काफी काम किया जा रहा है और सरकार और लोग मिलकर अपने शहर को स्वच्छ बनाने मे योगदान दे रहे हैं कुछ शहर साफ सफाई के लिए काफी ज्यादा ध्यान दे रहे हैं और ऐसे शहर भारत के सबसे स्वच्छ शहर की लिस्ट मे आते हैं आज हम जानेंगे भारत का सबसे साफ clean city के बारे मे।

जब से भारत देश मे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वच्छ भारत मिशन की शुरुआत की है तब से कई बड़े आबादी वाले शहर अपने शहर को स्वच्छ रखने का काम कर रहे हैं और इसके लिए नगर परिषद की मेहनत और लोगों की जागरूकता दोनों ही देखने को मिलती है और यही कारण है की हर साल कई शहरों की तस्वीर बदल रही है और भारत मे स्वच्छ शहरों की संख्या बढ़ती जा रही है।

भारत का सबसे स्वच्छ शहर कौन सा है

भारत का सबसे स्वच्छ शहर कौन सा है 2021 मे जाने

स्वच्छता के क्षेत्र मे कौन सा शहर कैसा प्रदर्शन कर रहा है इसके लिए हर साल भारत सरकार की ओर से स्वच्छ शहरों की एक लिस्ट जारी की जाती है जिससे आप भारत की सबसे क्लीन सिटि के बारे मे जान सकते हैं।

आज हम यहाँ आपको भारत के सबसे clean city के बारे मे बताएँगे इसके अलावा आप को भारत के दस सबसे स्वच्छ शहर के बारे मे भी बताएँगे जहां की जनता काफी जागरूकता दिखाने के बाद अपने शहर को स्वच्छ बनाने मे मदद की है।

भारत के दस सबसे स्वच्छ शहर


1. इंदौर




इंदौर मध्य प्रदेश की का प्रमुख शहर है यह मध्य प्रदेश की आर्थिक राजधानी के रूप मे जाना जाता है इंदौर भारत का सबसे स्वच्छ शहर है और यह लगातार चौथे वर्ष भारत का सबसे स्वच्छ शहर बना है। देवी अहिल्याबाई के इंदौर शहर की आबादी लगभग 20 लाख है और इस शहर को मिनी मुंबई के नाम से भी जाना जाता है।

2. भोपाल




भोपाल भारत का दूसरा सबसे स्वच्छ शहर है और यह मध्य प्रदेश की राजधानी है भोपाल शहर की आबादी लगभग 20 लाख है भोपाल शहर को झीलों का शहर (city of lake) भी कहा जाता है क्योंकि यहाँ कई छोटी बड़ी झीलें हैं।

3. विशाखापट्टनम




विशाखापट्टनम आंध्र प्रदेश का एक प्रमुख शहर है यह एक खूबसूरत शहर है यह समुद्र के तट से लगा हुआ शहर है इसलिए यहाँ मौसम भी काफी खुसनुमा होता है इस शहर की आबादी लगभग 18 लाख के आसपास है सफाई के मामले मे यह शहर भारत मे तीसरे नंबर है।

4. सूरत




सूरत गुजरात का एक अदयौगिक शहर है यहाँ कई सारी छोटी बड़ी फेक्ट्री और कंपनी है इसलिए भारत के अलग अलग क्षेत्र से लोग यहाँ काम की तलाश मे भी आते हैं इसके बाद भी यह शहर अपनी स्वच्छता को बनाने मे सफल रहा है और नंबर 4 की position पर है।

5. मैसूर




मैसूर शहर कर्नाटक राज्य का मुख्य शहर है और यह शहर भी काफी खूबसूरत है मैसूर की जनसंख्या लगभग 10 लाख के आसपास है मैसूर शहर पहले भारत का सबसे ज्यादा स्वच्छ शहर कहलाता था लेकिन अब इसकी गिनती नंबर पाँच पर है।

6. तिरुचिरापल्ली




यह शहर तमिलनाडु का एक प्रमुख शहर है इस शहर की आबादी लगभग दस लाख के आसपास है और यह शहर भारत के द्वाच्छ शहरों की लिस्ट मे छटवे नंबर पर आता है यहाँ की जनता ने काफी जागरूकता दिखते हुये इस स्वच्छता के नए आयाम पर पहुंचाया है।

7. नई दिल्ली





भारत की राजधानी दिल्ली स्वच्छता के मामले मे काफी सुधार करते हुये भारत के टॉप स्वच्छ शहरों मे नंबर सात पर है और इसके लिए लोगों ने काफी योगदान दिया है हालाकी दिल्ली काफी बड़ा क्षेत्र है जिसमे NDMC का वाला क्षेत्र काफी स्वच्छ माना जाता है। कई जगह ऐसी भी है जो अभी स्वच्छता की श्रेणी मे नहीं आते हैं।

8. नवी मुंबई




नवी मुंबई महाराष्ट्र का मुख्य शहर है और स्वच्छता की दृष्टि से भारत के सबसे स्वच्छ शहरों की लिस्ट मे आठवें नंबर पर आता है नवी मुंबई मे लगभग ग्यारह लाख की आबादी है और यह शहर भी अपनी जागरूकता के चहलते नंबर आठ पर विराजमान है।

9. तिरुपति




लगभग साढ़े तीन लाख की आबादी वाला तमिलनाडु का यह शहर तिरुपति बालाजी टैम्पल के लिए काफी प्रचलित है यह तमिलनाडु का दूसरा स्वच्छ शहर है और यह भारत के सबसे स्वच्छ शहरों की लिस्ट मे नवें नंबर पर आता है।

10. बड़ोदरा




यह गुजरात के मुख्य शहरों मे से एक है और यह गुजरात का दूसरा स्वच्छ शहर है जो भारत के स्वच्छ शहरों मे नंबर दस पर है इस शहर की जनसंख्या लगभग 20 लाख के आसपास है इस शहर के लोग और प्रसाशन की पहल ने यहा सफाई संबन्धित कार्यों को काफी बढ़ावा दिया है।

यह भारत के प्रमुख दस शहर है जो सफाई के लिए टॉप लिस्ट मे शामिल है इन शहरों मे लोगों और प्रसाशन ने मिलकर अपना काफी योगदान दिया है और शहरों को स्वच्छ रखने का काम किया है वहीं इंदौर शहर जो लगातार टॉप position हासिल किए हुये है उससे बाकी शहरों को शिक्षा लेना चाहिए।

अब आप समझ गए होंगे भारत का सबसे स्वच्छ शहर कौन सा है? किसी भी शहर की स्वच्छता केवल किसी एक के चाहने ने नहीं होती है यहाँ सभी लोगों को मिलकर अपने शहर या गाव को स्वच्छ बनाने का प्रण लेना चाहिए और इसकी शुरुआत अपने घरों से करना चाहिए आपको सबसे पहले अपने आप से वादा करना होगा की अब से हम कचरा केवल कूड़ादान मे या कचरा गाड़ी मे ही डालेंगे इस प्रकार जब हम सब जागरूक होंगे तो हमारा शहर स्वच्छ होगा।

इसे भी पढ़ें  

0 टिप्पणियाँ: