शनिवार, 30 जनवरी 2021

भारत का सबसे गंदा शहर कौन सा है टॉप 10 लिस्ट

क्या आप जानते हैं भारत का सबसे गंदा शहर कौन सा है? यदि नहीं तो कोई बात नहीं हम आपको बताएंगे भारत के दस सबसे अस्वच्छ शहरों के बारे में जिसे भारत के सबसे स्वच्छ शहरों की लिस्ट में सबसे आखिरी में रखा गया है। जैसा कि आप जानते है भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के स्वच्छता मिशन के बाद भारत में सफाई कार्यों को लेकर काफी जागरूकता देखने को मिली है और भारत  कई बड़े छोटे शहरों की तस्वीर बदली है और इसके लिए प्रशासन और जनता दोनों ही एकजुट होकर काम कर रहे हैं।

लेकिन कई शहर ऐसे हैं जहां माहौल आज भी जस के तस बने हुए हैं मतलब ये शहर सफाई के नाम पर काफी पीछे है हालाकि स्वच्छ सर्वेक्षण में टॉप पर आने के लिए बड़े शहरों की कैटेगरी में बदलाव भी होते हैं और कई शहर स्वछता बनाए रखने के लिए प्रयास भी कर रहे हैं। चलिए अब शुरुआत करते हैं उन शहरों के बारे में जानने की को आज भी ठीक तरह से अपने शहर को स्वच्छ बनाने के बारे में नहीं सोच रहे हैं ये भारत के सबसे गंदे शहर में शामिल है।


भारत का सबसे गंदा शहर कौन सा है 2020 के अनुसार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छ भारत अभियान के कारण कई शहरों कि तस्वीर बदली है और भारत के कुछ शहर बेहतर प्रदर्शन करते हुए टॉप स्वच्छ शहर कि गिनती में भी शामिल हुए हैं swachh survekshan 2020 के अनुसार कई देश कुछ खास साफ सफाई में ध्यान न देते हुए भी देखे गए।

वार्षिक स्वच्छ सर्वेक्षण के अनुसार हर वर्ष स्वच्छ शहरों की लिस्ट जारी की जाती है जिसमे हर बार परिवर्तन भी संभव है और इसी लिए हर बार देश के अलग अलग शहरों के लोग व प्रसाशन मिलकर बेहतर प्रदर्शन करते हैं जिससे शहर का नाम स्वच्छता मे नंबर वन पर हो।

भारत के दस सबसे अस्वच्छ शहर 2020

आज हम इस आर्टिकल मे भारत के ऐसे शहर के बारे मे भी जानेंगे जिसे 2020 के अनुसार स्वच्छता के लिए आखिरी नंबर मिला हो और यह भारत के सबसे गंदे शहर की लिस्ट मे नंबर एक पर है इसके अलावा हम अन्य दस शहरों के नाम भी जानेंगे जो टॉप 10 की लिस्ट मे शामिल हैं।

1. पटना

पटना बिहार का एक मुख्य शहर है और यह बिहार की राजधानी भी है यह बिहार का सबसे बड़ा शहर भी और यही कारण है की यहाँ की आबादी भी काफी ज्यादा है इसलिए यहाँ गंदगी भी काफी ज्यादा है और पटना शहर को इस वर्ष देश के सबसे अस्वच्छ शहरों की लिस्ट मे पहला स्थान मिला है। पटना भारत का का बहुत ही प्राचीन शहर है और यहाँ कई देखने लायक स्थान भी हैं।

2. पूर्वी दिल्ली ईडीएमसी

दिल्ली भारत की राजधानी है दिल्ली चूंकि काफी बड़ा शहर है इसलिए इसके अलग अलग भागों को स्वच्छ सर्वेक्षण के लिए लिया जाता है और पूर्वी दिल्ली का ईडीएमसी के अंतर्गत आने वाला यह इलाका काफी गंदा माना गया है और इसका स्थान इस लिस्ट मे दूसरे स्थान पर है।

3. चेन्नई

चेन्नई ( पुराना नाम मद्रास ) तमिलनाडु का एक मुख्य शहर है और यह तमिलनाडु की राजधानी भी है यह एक प्रमुख बन्दरगाह भी है और यह समुद्र किनारे बंगाल की खाड़ी के किनारे पर बसा हुआ है इस शहर इस लिस्ट मे तीन नंबर पर रखा गया है।

4. कोटा

यह राजस्थान का एक प्रमुख शहर है यह राजस्थान औद्यौगिक व शैक्षणिक शहर के रूप मे जाना जाता है कोटा चंबल नदी के किनारे पर बसा हुआ है यह राष्ट्रीय राजमार्ग 27 पर स्थित है राजस्थान के कोटा शहर को सबसे अस्वच्छ शहरों की लिस्ट मे शामिल किया गया है और यह इस लिस्ट मे चौथे नंबर पर है

5. उत्तरी दिल्ली

भारत की राजधानी दिल्ली का यह एक और अलग इलाका है जिसे भारत के सबसे गंदे शहरों की लिस्ट मे शामिल किया गया है उत्तरी दिल्ली को भारत के अस्वच्छ शहरों की लिस्ट मे नंबर पाँच पर रखा गया है।

6. मदुरै

यह तमिलनाडु का एक मुख्य और खूबसूरत है लेकिन साफ सफाई के मामले मे यह थोड़ा कमजोर साबित हुआ इस लिए इस शहर को 2020 के स्वच्छ सर्वेक्षण के अनुसार सबसे गंदे शहरों की लिस्ट मे टॉप दस मे शामिल किया गया है और इसे नंबर 6 पर रखा गया है।

7. मेरठ

मेरठ उत्तर प्रदेश का एक प्रमुख शहर है मेरठ यह दिल्ली से लगभग 72 km की दूरी पर स्थित है और यह एनसीआर का एक हिस्सा भी है यह शहर लगभग दिल्ली से लगा हुआ शहर है और इस शहर को अस्वच्छ शहरों की टॉप 10 लिस्ट मे जगह मिली है और यह शहर नंबर सात पर है।

8. कोयंबटूर  

कोयम्बतूर (Coimbatore) या कोयंबुत्तूर तमिलनाडु का एक मुख्य शहर है यह तमिलनाडु का तीसरा शहर है जो भारत के अस्वच्छ शहरों की टॉप 10 लिस्ट मे शामिल है यहाँ वीओसी पार्क मुख्य आकर्षण का क्षेत्र है इस लिस्ट मे कोयंबटूर को नंबर आठ पर रखा गया है।

9. अमृतसर

यह भारत के पंजाब राज्य का मुख्य शहर है पंजाब सीख धर्म के लोगों के लिए काफी प्रचलित है यह एक कृषि प्रधान राज्य भी है और यहा के गुरुद्वारे भी काफी प्रचलित है पंजाब शहर स्वच्छता के मामले मे इस लिस्ट मे अस्वच्छ शहरों की लिस्ट मे नंबर 9 पर है।

10. फरीदाबाद

फरीदाबाद हरियाणा राज्य के मुख्य शहरों मे से एक है यह शहर भारत की राजधानी दिल्ली के एनसीआर से लगा हुआ है फारीदाबाद भी भारत के अस्वच्छ शहरों की लिस्ट मे शामिल है और यह नंबर 10 पर शामिल है।

यह भारत के दस प्रमुख शहर हैं जो भारत के सबसे ज्यादा अस्वच्छ शहर हैं ये वो शहर हैं जिनकी आबादी 10 लाख से ज्यादा है। इसके अलावा वार्षिक स्वच्छता की लिस्ट छोटे शहरों के लिए भी जारी की जाती है जिसमे 10 लाख से कम आबादी वाले क्षेत्र भी शामिल है।

भारत के दस सबसे अस्वच्छ शहर जिनकी आबादी दस लाख से कम है।

1. गया (बिहार)

2. बक्सर (बिहार)

3. अबोहर (पंजाब)

4. भागलपुर (बिहार)

5. परसा बाजार (बिहार)

6. शिलॉन्ग (मेघालय)

7. ईटानगर (अरुणाचल प्रदेश)

8. दीमापुर एमसी (नगालैंड)

9. बिहारशरीफ (बिहार)

10. सहरसा (बिहार)

भारत के कई शहर स्वच्छता के क्षेत्र मे बेहतर प्रदर्शन कर रहे हैं और कुछ शहर कम जागरूकता दिखा रहे हैं लेकिन अब इन स्वच्छता की लिस्ट मे हर शहर अच्छा प्रदर्शन करने की कोशिश कर रहे हैं क्योंकि किसी भी शहर का प्रसाशन और वहाँ के लोग कभी नहीं चाहते की उनका शहर अस्वच्छ शहरों की लिस्ट मे शामिल हो।

इसे भी पढ़ें

यहाँ हमने जाना भारत का सबसे गंदा शहर कौन सा है? स्वच्छ शहरों की लिस्ट मे पटना को लास्ट मे रखा गया है लेकिन हर साल यह वार्षिक स्वच्छता सूची मे शहरों के नाम ऊपर नीचे होते रहते हैं लेकिन पूरे देश की स्वच्छता तब ही बढ़ेगी जब हर एक छोटा बड़ा शहर सब मिलकर सफाई के लिए काम करेंगे।    

0 टिप्पणियाँ: