शुक्रवार, 4 दिसंबर 2020

WhatsApp Account कैसे delete करें?

आज इस आर्टिकल मे हम जानेंगे WhatsApp Account कैसे delete करें? जैसा की आप सभी जानते हैं आज के समय मे लगभग सभी smart phone के उपयोगकर्ता WhatsApp का इस्तेमाल करते हैं यह एप दुनिया भर मे काफी पॉपुलर है और इसके कमाल के फीचर्स ने कई लोगों के काम को और भी आसान बना दिया है आज के समय मे लोग फोन पर लंबी बात करने की अपेक्षा whatsapp messege करना पसंद करते हैं और यह chatting करने के लिए काफी ज्यादा use होने वाला एप है और इसी के को देखते हुये whatsapp पर कई नए updates होते रहते हैं। 

WhatsApp का इस्तेमाल करते हुये आप text messege के साथ इमोजी व अब stickers भी भेज सकते हैं इसके अलावा आपको इसमे audio video doc फ़ाइल इत्यादि सभी data भेजने का ऑप्शन मिलता है और इस प्रकार से इस एप के माध्यम से अब कई लोगों के काम जल्दी और आसानी के साथ हो जाते हैं और इसलिए दुनिया भर मे whatsapp को बहुत ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है whatsapp पर account बनाने के लिए आपको अपने मोबाइल का नंबर डालना होता है लेकिन कई बार आप कुछ कारणों से अपने whatsapp के account को बंद करने के लिए मजबूर होते हैं यदि आपको भी जानना चाहते हैं whatsapp account कैसे बंद करें हमेशा के लिए तो इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें।

WhatsApp Account कैसे delete करें

WhatsApp Account कैसे delete करें?

अपनी जरूरतों को पूरा करने और अपने काम को आसान बनाने के लिए कई लोग whatsapp का उपयोग करते हैं whatsapp मे दिये जरूरी फीचर्स अब हमारी दिनचर्या मे शामिल हो गए हैं इसके अंतर्गत फोटो विडियो भेजना व विडियो कॉलिंग करना इत्यादि शामिल है इसके कमाल के फीचर्स के कारण अब यह सभी के मोबाइल मे देखने को मिलता है लेकिन कई बार आप अपने किसी नंबर को बदलते हैं तो लोगों के पास आपका पुराना नंबर होता है जिस पर whatsapp account होता है जो आपके दोस्तों या रिशतेदारों के पास होता है लेकिन आप चूंकि उसे use नहीं करते हैं तो काफी लोग उस पर मेसेज करते हैं लेकिन उन्हे आपका reply नही मिलता है ऐसे मे आप चाहें तो उस पुराने account को delete कर सकते हैं।

इसके अलावा भी कई बार कुछ ऐसे कारण हो जाते हैं या आपका मोबाइल नंबर जिस whatsapp चालू है वह कई लोगों मे viral हो जाता है जिससे आपको परेशानी होती है यह समस्या girls मे होना बहुत आम है इसके लिए कई बार आपको अपना whatsapp का account delete करना पड़ता है तो चलिये समझते है whatsapp account delete करने की process के बारे मे।

Step 1. जिस account को delete करना है उस whatsapp account को ओपन करें  

Step 2. अब आप chat का option ओपन करें और right side मे दिख रहे three dot के ऑप्शन पर क्लिक करें 



Step 3. अब आपके सामने कुछ ऑप्शन दिखाई देंगे जिसमे आप सबसे नीचे setting के ऑप्शन पर क्लिक करें 



Step 4. Setting के अंतर्गत आपको नए पेज मे कई ऑप्शन दिखाई देंगे जहां आप Account ऑप्शन पर क्लिक करना है 



Step 5. Account के अंतर्गत आप delete my account पर क्लिक करें 



Step 6. अब आपको अपना वह मोबाइल नंबर डालना है जिसका account आप डिलीट करना चाहते हैं और नीचे delete my account पर क्लिक करें


 

Step 7. अब आपको लास्ट मे whatsapp delete करने का reason डालना है और इसके बाद delete my account पर क्लिक करें 



यहाँ दी गई steps को follow कर आप अपने whatsapp account को आसानी के साथ delete कर सकते हैं whatsapp account delete करने के बाद आपका account हमेशा के लिए whatsapp से डिलीट हो जाएगा।

इसे भी पढ़ें

यहाँ बताई गई जानकरी के माध्यम से आप समझ गए होंगे WhatsApp Account कैसे delete करें? दोस्तों आजकल कई लोग अपने बहुत से नंबर पर अकाउंट बना लेते हैं और whatsapp use नहीं करते हैं ऐसे मे वो लोग परेशान होते हैं जिनके पास वह नंबर सेव होता है और आपका रिप्लाइ नहीं होता है ऐसे मे आप अपने account को remove कर सकते हैं। लेकिन जब आप अपना whatsapp account delete करें तो सी बात का ख्याल रखें की अकाउंट डिलीट करने पर आपका इस अकाउंट का डाटा जैसे image जरूरी chat आदि सभी डिलीट हो जाएंगे।  

0 टिप्पणियाँ: