रविवार, 20 दिसंबर 2020

Freelancing से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएँ 2021

आज हम जानेंगे Freelancing से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएँ? यदि आप अपनी current अर्निंग मे बढ़ोत्तरी करना चाहते हैं या आप फिर आप अपनी अर्निंग की शुरुआत करना चाहते हैं तो यह काम आप Internet की मदद से ऑनलाइन शुरू कर सकते हैं इंटरनेट से ऑनलाइन पैसे कमाने के कई तरीके हैं और इसके लिए किसी विशेष क्वॉलिफ़िकेशन या डिग्री की आवश्यकता नहीं होती है लेकिन आपके पास जरूरी इन्फॉर्मेशन और कुछ skills का होना बहुत जरूरी है।

इंटरनेट से पैसे कमाने के कमाने के कई तरीके है जिसमे आप अपना कैरियर भी बना सकते हैं लेकिन अन्य फील्ड की तरह ऑनलाइन भी कैरियर बनाने मे समय लगता है लेकिन यदि आप ऑनलाइन जल्दी पैसे कमाना चाहते हैं या आप अपने डेली वर्क के अलावा कुछ एक्सट्रा वर्क कर ज्यादा पैसे कमाना चाहते हैं तो इसके लिए आप freelancing कर सकते हैं और घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं चलिये freelancing के बारे मे समझते हैं।

Freelancing से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएँ 2021

Freelancing से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएँ?

इंटरनेट पर कई लोग ब्लॉगिंग या यूट्यूब की मदद से ऑनलाइन खूब पैसे कमा रहे हैं और इसके बारे मे आप मे से कई लोग जानते भी होंगे और यह सच भी है लेकिन इन fields मे सफल होने के लिए काफी समय लगता है और आपको मेहनत भी करना पड़ता है जब आप मेहनत और लगन के साथ इस फील्ड मे काम करते हैं तो आपको अर्निंग भी शुरू हो जाती है।

2021 मे कई लोग अपने ऑनलाइन कैरियर की शुरुआत भी कर रहे हैं और बहुत से लोगों ने शुरुआत भी कर दी है लेकिन जैसा की आप जानते हैं इस प्रोसैस मे समय लाग्ने वाला है लेकिन आप चाहें तो यह काम करते हुये भी अपनी अर्निंग शुरू कर सकते हैं या आप कोई अन्य जॉब या बिज़नस करने के बाद बचे हुये समय को सही तरीके से use करना चाहते हैं तो आप freelancing काम कर पैसे कमा सकते हैं।

Freelancing work क्या होता है?

जब किसी काम को आप अपने घर से किसी के लिए करते हैं जिसमे आप पूर्ण रूप से स्वतंत्र होते हैं तो यह work freelancing कहलाता है और इस काम को करने वाले को freelancer कहते हैं। यहाँ आप अपने घर पर अपनी जरूरत के अनुसार काम ले सकते हैं और काम पूर्ण होने पर इससे कमाई कर सकते हैं इस प्रकार से freelancer बनकर काम करने के लिए आपको किसी फील्ड मे काम आना चाहिए जैसे Online Data Entry, Video Editing, Content Writing, Voice over, Logo making, Website Design इत्यादि।

यदि आपको इनमे से किसी भी फील्ड मे थोड़ी बहुत जानकरी है तो आप यहाँ किसी ऑनलाइन website की मदद से ऑनलाइन काम ले सकते हैं और अपने क्लाईंट की request के अनुसार काम कर सकते हैं काम करके देने पर आपके द्वारा तय की गई कीमत आपको मिलती है और इस प्रकार से आप घर बैठकर काम कर सकते हैं और ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं। यदि आपको यहाँ दिया गया कोई काम नहीं आता है तो आप किसी भी काम को जिसमे आपका इंटरेस्ट हो आसानी से सीख सकते हैं और सीखने मे ज्यादा समय भी नहीं लगता है यह काम आप ऑनलाइन फ्री मे सीख सकते हैं।

Online work कैसे ढूँढे/ Frelancing कैसे करें 

यदि आपको किसी भी प्रकार के काम का नॉलेज है या आप कहीं से सीख लेंगे तो उसके बाद आपके सामने यह सवाल आएगा की अब हमे ऑनलाइन काम कैसे मिलेगा या हम ऑनलाइन वर्क कैसे फाइंड करें? तो इसके लिए आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है कई ऐसी वैबसाइट है जो इस प्रकार का ऑनलाइन वर्क प्रोवाइड करने के लिए बनी है जहां से आप अपने skill के अनुसार काम ढूंढ सकते हैं और यहाँ आपको देश विदेश के क्लाईंट मिल जाते हैं जिनसे आप ऑनलाइन काम लेकर अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

यहाँ हम कुछ प्रमुख websites के बारे मे बता रहे हैं जहां आप ऑनलाइन काम search कर सकते हैं और इन प्लैटफ़ार्म पर काम कर आप अपने क्लाईंट के लिए काम कर सकते हैं

  1. Upwork
  2. Freelancer
  3. Fiverr
  4. Simply Hired
  5. Toptal
  6. PeoplePerHour
  7. Writer Access
  8. Aquent
  9. Hireable
  10. FlexJobs

यहाँ बताए गए इन platforms का इस्तेमाल कर आप ऑनलाइन वर्क फाइंड कर सकते हैं और ऑनलाइन काम कर सकते हैं यहाँ आपको कई प्रकार के काम मिलते हैं जिसे आप लेकर यदि करते हैं तो आप अच्छे पैसे कम समय मे घर बैठे कमा सकते हैं।

इसके अलावा आप अपने सोशल media प्लैटफ़ार्म का उपयोग कर सकते हैं इसमे आप Facebook, Instagram, Linkedin आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं facebook कई लोग ऑनलाइन काम करने वाले freelancer की तलाश मे एड डालते रहते हैं जिनसे आप संपर्क कर सकते हैं।  

Freelancing work के लिए कुछ बातों का ख्याल रखें

यदि अब आपने मन बना लिया है की ऑनलाइन काम करके पैसे कमाना है और आप freelancer बनकर काम करना चाहते हैं तो यह एक बेहतर चॉइस है लेकिन इस काम को शुरू करने से पहले आपको कुछ बातों की समझ लेना चाहिए जिससे आप इस फील्ड मे बेहतर पर्फ़ोर्म कर पाएँ।

■ इसके लिए सबसे पहले आपको यह समझना है की किस प्रकार का काम बेहतर ढंग से कर सकते हैं जिससे आपका क्लाईंट आप से पूर्ण रूप से संतुष्ट हो क्योंकि आपको काम देने वाला व्यक्ति आपसे अच्छे काम की उम्मीद करता है जिससे उसे भी कुछ लाभ हो और यदि उसे लाभ मिलता है तो आपको भी बेहतर रिसपोन्स के साथ अन्य काम मिलने की संभावना बढ़ जाती है।

■ जब आप काम लेने की कोशिश करें तो इससे पहले आप अपनी एक प्रोफ़ाइल बना ले जो उस प्रोफेशन से रिलेटेड हो आप चाहे तो इसके लिए अपना एक वैबसाइट बना सकते हैं जिसे आप अपने क्लाईंट को दिखा सके इसके अलावा आप अपने work का ऑनलाइन सेंपल भी रखें जिसे आप अपने क्लाईंट को दिखा सकें।

■ नया काम लेने पर शुरुआत मे आप अपनी skill को मजबूत करने की कोशिश करें और शुरुआत मे आप ज्यादा पैसे की डिमांड न करें क्योंकि यदि आपका काम अच्छा होगा तो आपको मिलने वाले पैसे बढ़ने लगते हैं।

■ इस फील्ड मे कई लोग अपने काम को सही समय पर प्राप्त करना पसंद करते हैं इसलिए जब आप ऑनलाइन किसी क्लाईंट का काम लें तो उसे उसके तय समय से पहले ही खत्म करने की कोशिश करें जिससे आपकी एक पॉज़िटिव इमेज बनती हैं।

इस प्रकार से आप यदि अपने समय की बचत करते हुये अन्य काम करके कुछ पैसे कमाना चाहते हैं तो आपके लिए ऑनलाइन freelancer की तरह काम करना सही चुनाव हो सकता है यह काम आप अपनी स्वतन्त्रता के साथ कर सकते हैं आप को जब समय मिले आप काम लें और पूरा करके दें इससे जब कुछ समय मे आपकी skill मजबूत हो जाती है तो आप कम समय मे सफाई से काम करने मे expert हो जाएंगे जिससे आप और भी ज्यादा पैसे कमा सकेंगे। 

इसे भी पढ़ें

इस प्रकार आप समझ गए होंगे Freelancing से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएँ? दोस्तों किसी भी काम को करने के लिए उसमे आपका इंटरेस्ट होना बहुत आवश्यक है लेकिन चूंकि आप यह आर्टिकल पढ़ रहे हैं तो आप ऑनलाइन काम करना चाहते हैं इसलिए आपको किसी भी फील्ड जैसे video editing, content writing, data entry आदि मे अपनी skill को मजबूत करना होगा जिससे आप किसी भी काम को आसानी से पूर्ण कर सके और अच्छे पैसे कमा सके इस प्रकार यह ऑनलाइन पैसे कमाने का एक बहुत अच्छा तरीका हो सकता है।        

0 टिप्पणियाँ: