रविवार, 27 दिसंबर 2020

Facebook page से पैसे कैसे कमाएँ

आज हम इस आर्टिकल मे जानेंगे Facebook page से पैसे कैसे कमाएँ क्योंकि बहुत लोग ऐसे जो ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीकों के बारे मे सर्च करते रहते हैं लेकिन यदि आपको अपने इंटरेस्ट के अनुसार यदि काम मिल जाता है तो आप अच्छे से काम कर सकते हैं और अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

Facebook का इस्तेमाल तो आज के समय मे सभी smart phone user करते हैं लेकिन ज़्यादातर लोग facebook पर अपना सिर्फ समय बर्बाद करते हैं लेकिन यदि आप फेसबुक का रोजाना उपयोग करते हैं तो आपको यह जान लेना चाहिए की आप अपने facebook account के माध्यम page बना सकते हैं और facebook page से ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं चलिये इसके बारे मे डीटेल मे समझते हैं।

Facebook page से पैसे कैसे कमाएँ

Facebook page से पैसे कैसे कमाएँ mobile से

ज़्यादातर मोबाइल user facebook का इस्तेमाल करते हैं फेसबुक एक बहुत ही बड़ा सोशल मीडिया प्लैटफ़ार्म है और इसका उपयोग सभी एक दूसरे से ऑनलाइन कनैक्ट रहने के लिए करते हैं इसके माध्यम से आप देश विदेश मे रहने वाले लोगों कनैक्ट कर सकते हैं और उनसे chat कर सकते हैं।

फेसबुक का उपयोग बहुत ज्यादा मात्रा मे किया जाता है इसलिए कई लोग इस प्लैटफ़ार्म के माध्यम से ऑनलाइन अपने बिज़नस या ब्रांड को प्रमोट करने लगे और चूंकि यहाँ आपको हर कैटेगरी के लोग मिलते हैं तो आप आसानी से हर प्रकार की सर्विसेस व प्रॉडक्ट सेल कर सकते हैं।

इसी के अंतर्गत आज हम जानेंगे की आप फेसबुक पेज के माध्यम से ऑनलाइन कैसे पैसे कमा सकते हैं और यह काम आप अपने मोबाइल से ही कर सकते हैं। एक फेसबुक प्रोफ़ाइल पर friends की संख्या की मैक्सिमम लिमिट 5000 है इस प्रकार आप यदि अपने प्रोफ़ाइल से किसी पोस्ट के माध्यम से अपने बिज़नस का प्रमोशन करते हैं तो आपकी पोस्ट केवल आपके ही फ़्रेंड्स देख सकते हैं जिसमे हर प्रकार के लोग होते हैं और वे लिमिटेड होते हैं।

लेकिन यदि आप एक फेसबुक पेज बनाते हैं तो आप एक पर्टिकुलर ओडियन्स को टार्गेट कर सकते हैं और जो लोग आपके पेज को लाइक करेंगे वो सीधे ही आपके द्वारा share की गई post को देख सकेंगे और यहाँ पेज को लाइक करने की कोई लिमिट भी नहीं है इस प्रकार आप अपने पेज के माध्यम से ऑनलाइन अपने बिज़नस को कई लोगों के बीच प्रमोट कर सकते हैं।

Facebook page से पैसे कमाने के तरीके

यदि आप अपने मोबाइल का उपयोग करते हुये फेसबुक पेज बनाकर पैसे कमाना चाहते हैं तो इसके कई तरीके हो सकते हैं जिससे आप पैसे कमा सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको एक सफल पेज बनाना होगा जिस पर ज्यादा followers हों और likes की संख्या अधिक हो जिससे आप ठीक ठाक अर्निंग कर सकें। आइए कुछ तरीकों के बारे मे जान लें।

Online business promotion

यदि आप किसी प्रकार का बिज़नस करते हैं या आप किसी प्रकार की सर्विस या प्रॉडक्ट सेल करते हैं तो आप फेसबुक पेज के माध्यम से अपने बिज़नस को प्रमोट कर सकते हैं आप इसके लिए अपने business के नाम से एक फेसबुक पेज बना सकते हैं और अपने पेज पर अपने बिज़नस के प्रॉडक्ट या सर्विसेस को पोस्ट के रूप मे पब्लिश कर सकते हैं जिससे interested आपके पेज के माध्यम से आपकी सर्विसेस या प्रॉडक्ट को खरीद सकते हैं।

Youtube channel promotion

यूट्यूब का इस्तेमाल कर आज के समय मे कई लोग information share कर प्रचलित होने के साथ ही पैसे भी कमा रहे हैं एक youtube चेनल पर सफल होने के लिए जरूरी है की आपके चेनल पर subscribers की संख्या अधिक हो और आपके videos को ज्यादा views प्राप्त हो ऐसे मे आप एक youtube चेनल को प्रमोट करने के लिए फेसबुक का पेज का उपयोग कर सकते हैं या किसी अन्य के चेनल को प्रमोट कर पैसे कमा सकते हैं।

Blog or Website Promotion

Blogging के बारे मे भी आप मे से कई लोग जानते हैं blogging ऑनलाइन पैसे कमाने का एक बेहतरीन तरीका है और ब्लॉगिंग के माध्यम से बहुत से लोग ऑनलाइन पैसे कमा रहे हैं एक ब्लॉगर के लिए उसके ब्लॉग पर आने वाला ट्रेफिक बहुत इंपोर्टेंट होता है और इसी से ब्लॉगर की अर्निंग होती है। आप फेसबुक के माध्यम से अपने ब्लॉग पर ट्रेफिक भेज सकते हैं बस आपको इसके लिए अपने ब्लॉग से संबन्धित पेज create कर उस पर लिंक share करना है और उस लिंक के माध्यम से आप अपने ब्लॉग website पर ट्रेफिक ड्राइव कर सकते हैं।

Affiliate Marketting

आप मे से बहुत से लोग ऑनलाइन शॉपिंग करते होंगे और कई लोग ऑनलाइन प्रॉडक्ट खरीदना पसंद भी करते है और इसी लिए कई ई कॉमर्स वैबसाइट काफी फेमस हो रही हैं जिसमे amazon, flipkart, ebay आदि फेमस है इन website मे आपको affiliate प्रोग्राम को जॉइन करने का ऑप्शन मिलता है इसके अंतर्गत आप जब किसी Affiliate marketing प्रोग्राम को जॉइन करते हैं तो आप उस कंपनी के प्रॉडक्ट को ऑनलाइन बेचकर कमीशन कमा सकते हैं

यदि आपके फेसबुक पेज पर कई सारे followers हैं तो आप किसी पर्टिकुलर पेज से संबन्धित प्रॉडक्ट को ऑनलाइन सेल कर सकते हैं और इसके लिए आप अपने पेज पर प्रॉडक्ट के बारे मे लिखकर उसका लिंक शेयर कर सकते हैं जब आपके द्वारा share किए गए लिंक से कोई product buy करता है तो आपको कमीशन के रूप मे कुछ रेवेन्यू मिलता है।

Direct selling

यदि आपके पास एक particular टॉपिक से रिलेटेड पेज है जिस पर कई लोग जुड़े हुये हैं तो आप अपने पेज पर किसी प्रॉडक्ट को डाइरैक्ट सेल कर सकते हैं और इसके लिए आप कमीशन बेस selling कर सकते हैं या अपने खुद के प्रॉडक्ट या सर्विसेस को बेच सकते हैं आपको बस प्रॉडक्ट से रिलेटेड एक पोस्ट लिखना है और साथ ही प्रॉडक्ट या सर्विस का लिंक देना है जिससे user आपके प्रॉडक्ट को खरीद सके।

Facebook page कैसे बनाएँ

यदि आप Facebook page बनाना चाहते हैं तो आपकी जानकारी के लिए बता दें यह काम आप अपने मोबाइल से ही कर सकते हैं इसके लिए आपका अपना एक facebook अकाउंट होना चाहिए जिस की हेल्प से आप facebook पेज बना सकते हैं।

• सबसे पहले आप अपने मोबाइल facebook app को ओपन करें और अपनी आईडी ओपन करें जिस पर आप page बनाना चाहते हैं।

• अब आप right side मे top मे three line menu पर क्लिक करें यहाँ आपको यहाँ आपको scroll down करने पर page का ऑप्शन दिखाई देगा

• यदि आपने पहले से कई पेज बनाएँ होंगे तो उनके अलावा आपको वहाँ create पेज का ऑप्शन दिखाई देगा जिस पर आप क्लिक करें



• अब आपके सामने पेज create करने का ऑप्शन दिखाई देगा जहां आप पेज का नाम डालकर Get started पर क्लिक करें



• अब आपके सामने category को सिलैक्ट करने का ऑप्शन आएगा जहां आप अपने ब्लॉग से संबन्धित कैटेगरी का selection कर सकते हैं।



• इसके बाद आपके सामने website एड करने के लिए कहा जाएगा यदि आपके पास website हो तो आप उसका URL एड कर सकते हैं नहीं तो आप I don’t have website पर tick कर next के option पर क्लिक करें



• अंततः आपका पेज बनकर ready हो जाएगा जहां आप profile picture cover photo लगा कर done पर क्लिक करें



इस प्रकार से आप अपना एक facebook पेज आसानी के साथ बना सकते हैं और उसका इस्तेमाल कर आप ऊपर दिये गए तरीकों से पैसे कमा सकते हैं या अपने खुद के ब्लॉग या youtube चेनल को प्रमोट कर सकते हैं जिसके माध्यम से आप ब्लॉग या यूट्यूब चेनल की और भी ज्यादा ग्रोथ कर सकें और अर्निंग बढ़ा सकें।

इसे जरूर पढ़ें

यहाँ दी गई पोस्ट के माध्यम से आप समझ सकते हैं Facebook page से पैसे कैसे कमाएँ? और आपको यहाँ से ऑनलाइन पैसे कमाने का एक नया आइडिया भी मिला होगा हालांकि यह शुरुआत मे इतना ज्यादा इफेक्टिव नहीं होगा लेकिन यदि आप इस प्रोसैस का इस्तेमाल लॉन्ग टर्म के लिए करते हैं और एक पेज बनाकर उस पर काम करते हैं तो आप इससे जरूर पैसे कमा सकते हैं लेकिन इस काम को आपको धैर्य के साथ करना होगा।    

0 टिप्पणियाँ: