गुरुवार, 26 नवंबर 2020

Mobile screen कैसे record करें?

इस आर्टिकल मे हम जानेंगे Mobile screen कैसे record करें? आज का यह आर्टिकल उन लोगों के लिए बहुत जरूरी है जो लोग आपने youtube चेनल के लिए mobile screen रिकॉर्ड कर विडियो बनाते हैं या इस प्रकार का चेनल बनाकर उसकी शुरुआत करना चाहते हैं आपने अक्सर देखा होगा होगा कई youtubers अपने विडियो मे किसी tutorial को मोबाइल की स्क्रीन पर समझाते हैं इसमे वे अपनी मोबाइल की स्क्रीन का video टूटोरियल बनाते हैं लेकिन बहुत से लोगों को इसके बारे मे नहीं मालूम होता हैं की Mobile screen कैसे record किया जाता है।

आज हम एक ऐसी mobile एप्लिकेशन के बारे मे जानेंगे जिसकी हेल्प से आप बहुत ही आसानी के साथ अपने मोबाइल की स्क्रीन को रिकॉर्ड कर विडियो बना सकते हैं और इस प्रकार के विडियो को यूट्यूब पर अपलोड कर सकते हैं हम बात कर रहे हैं screen recorder app की जिसके बारे मे आज हम जानेंगे आखिर mobile recorder app कैसे काम करता है इसे कैसे download करें और इसके कैसे use किया जाता है मतलब आज हम screen recorder app review के बारे मे जानेंगे।

Mobile screen कैसे record करें?

screen recorder app review in Hindi

आज के समय मे youtube पर कई लोग विडियो देखना पसंद करते हैं बहुत से लोग अपने मनोरंजन के लिए यूट्यूब पर गाने सुनना मूवी देखना इत्यादि काम करते हैं तो वहीं कई लोग ऐसे भी हैं जो यूट्यूब पर जरूरी इन्फॉर्मेशन को सर्च करते हैं यूट्यूब की पोपुलरिटी को देखते हुये अब बहुत से लोग इसमे अपना कैरियर भी बना रहे हैं और इससे पैसे कमाने के साथ साथ फेम भी कमा रहे हैं लेकिन जब कोई व्यक्ति एक नया चेनल बनाता है तो यह जरूरी नहीं की शुरुआत मे ही उसके पास एडिटिंग के लिए कम्प्युटर लैपटाप और बढ़िया केमरा हो इसलिए बहुत से लोग केवल मोबाइल फोन से विडियो बनाना पसंद करते हैं।

यदि आपके पास अच्छा नॉलेज है और किसी विषय या इन्फॉर्मेशन को समझने की बेहतर स्किल है तो आप भी अपने मोबाइल से आसानी से विडियो बना सकते हैं और विडियो बनाने के लिए आप मोबाइल की स्क्रीन को रिकॉर्ड कर एक बेहतरीन टूटोरियल बना सकते हैं आइये इस app के बारे मे समझते हैं।

Screen recorder app क्या है?

यह एक प्रकार की मोबाइल की स्क्रीन को रिकॉर्ड करने वाली app है जिसकी मदद से आप मोबाइल रिलेटेड किसी tutorial विडियो को अपने मोबाइल की स्क्रीन को रिकॉर्ड कर बना सकते हैं इस एप का उपयोग कई youtubers के द्वारा मोबाइल की स्क्रीन रिकॉर्ड कर विडियो बनाने के लिए किया जा रहा है यह एप चलाने मे बहुत ही आसान है और आसानी से समझ मे आ जाती है।

इस एप की बेहतर परफॉर्मेंस के कारण इस एप को गूगल play store पर 4.7 की रेटिंग मिली हुयी है और इस एप्लिकेशन के 100M+ इसके downloads हो चुके हैं, इसके downloads की संख्या को देखकर आप इस एप की popularity का अंदाजा लगा सकते हैं।

Screen recorder app कैसे download करें?

यदि आप इस कमाल के एप को download करना चाहते हैं तो आप इसे आसानी के साथ गूगल play store से download कर सकते हैं या आप अच्छे से समझने के लिए नीचे दिये गए इन्फॉर्मेशन को पढ़ सकते हैं।



Step 1. screen recorder app को download करने के लिए सबसे पहले आप अपने

Step 2. अब आप play store मे दिये गए search ऑप्शन के हेल्प से screen recorder app को सर्च करें

Step 3. अब आपके सामने screen recorder app का इंटरफ़ेस दिखाई देगा

Step 4. अब आप इस screen recorder app को अपने मोबाइल मे download कर सकते हैं

Step 5. Download होने के बाद आप सभी पर्मिशन को allow कर screen recorder app को install करें।

इस प्रकार से आप इस एप को बहुत ही आसानी के साथ अपने मोबाइल मे download कर सकते हैं।

Screen recorder app कैसे use करें?

जब आप इस screen recorder app को download कर लेते हैं तो आप के सामने यह सवाल आएगा आखिर इसे use कैसे किया जाता है तो चलिये इसके बारे मे भी समझ लेते हैं।

सर्वप्रथम आप इस एप को अपने मोबाइल ओपन करें

जब आप इसे ओपन करेंगे तो आपके सामने यह एप पर्मिशन allow करने को कहेगा



जिसे आप allow कर ओपन करें इसके बाद आप app से बाहर आ जाए।  

•  इस एप को आप दो इन्स्टाल करने के बाद आप इसे मोबाइल की शटर नीचे गिरा कर व होम पेज मे एक बटन के रूप मे प्राप्त कर सकते हैं।    



• यह एप इसी प्रकार से आपको मोबाइल के होम पेज पर दिखाई देगी जिसे आप एक सिंगल क्लिक मे use कर सकते हैं।  



• जैसे आप स्क्रीन पर दिखाई दे रहे बटन पर क्लिक करेंगे तो आप देखेंगे आपको सबसे पहले रिकॉर्डिंग का बटन दिखाई देगा जिस पर क्लिक कर कर आप विडियो record कर सकते हैं और वहीं से विडियो को स्टॉप भी कर सकते हैं। 

• इसके बाद आपको नीचे सेटिंग का ऑप्शन मिलता है जिसकी हेल्प से आप कुछ जरूरी सेटिंग कर सकते हैं जैसे video की क्वालिटी की सेटिंग इत्यादि। 



इस प्रकार आप यदि ऊपर दिये गए point को follow करेंगे तो आप समझ जाएंगे की इस एप को कैसे use किया जा सकता है यहाँ जो जरूरी इन्फॉर्मेशन है इस एप से जुड़ी वह दी गई है इसके अलावा जब आप इस एप का इस्तेमाल कर विडियो बनाएँगे और स्क्रीन को रिकॉर्ड करेंगे तो ऑटोमैटिक आपके काम मे धीरे धीरे फिनिशिंग आने लगेगी।

यह भी पढ़ें

इस प्रकार आप उपरोक्त इन्फॉर्मेशन के माध्यम से समझ ही गए होंगे Mobile screen कैसे record करें? और यह स्क्रीन रिकॉर्डर app कैसे काम करता है हालाकी इंटरनेट पर इस प्रकार के कई एप मिल जाते हैं जिसकी हेल्प से आप मोबाइल की स्क्रीन को रिकॉर्ड कर विडियो बना सकते हैं लेकिन यह एक शानदार एप है जो इस कैटेगरी मे कई users को पसंद आ रही है और इस एप का इस्तेमाल करना भी काफी आसान है उम्मीद है हमारे द्वारा प्रोवाइड की गई यह जानकारी आपको जरूर पसंद आई होगी। 

0 टिप्पणियाँ: