मंगलवार, 13 अक्तूबर 2020

Viber किस देश का App है

आज हम इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे Viber किस देश का App है? इस एप का बहुत से लोग मोबाइल व कम्प्युटर मे इस्तेमाल करते हैं इसका use Instant messenging के लिए किया जाता है इसके अलावा इसमे आपको फोटो विडियो एवं अन्य फ़ाइल भेजने का ऑप्शन मिलता है। इंडिया मे कई apps के बैन हो जाने के बाद अब कई लोग जो इस एप का उपयोग करते हैं वे इसकी ऑरिजिन कंट्री के बारे मे जानना चाहते हैं?

Viber काफी पुराना और पोपुलर इंस्टेंट मेसेंजिंग एप है जिसका इस्तेमाल आप कम्प्युटर, लैपटाप, मोबाइल पर एप्लिकेशन व सॉफ्टवेयर के रूप मे कर सकते हैं वैसे तो इंटरनेट पर इस केटेगरी की इंस्टेंट मेसेंजिंग वाली कई एप मिल जाती है और इस केटेगरी मे whatsapp भी बहुत पोपुलर है लेकिन इसके कुछ बेतरीन फीचर्स इसे सबसे अलग बनाते हैं और बहुत से लोग इसका उपयोग करते हैं तो चलिये जानते हैं Viber कौन से देश का app है।

Viber किस देश का App है

Viber कौन सी country का App है?  

किसी स्मार्ट फोन user के मोबाइल मे कई प्रकार की app देखने को मिलती है और अब आपको रोजाना नई नई apps के बारे मे सुनने को भी मिलता है। आप कई apps को इस्तेमाल भी करते हैं लेकिन सेटीस्फाइ न होने के कारण आप apps को uninstall भी कर देते हैं। 

लेकिन कई apps ऐसी भी होती हैं जिसको एक बार उपयोग करने के बाद हम उसे कभी डिलीट नहीं करते हैं और उसके अपडेट का इंतजार करते हैं लेकिन हाल ही मे भारत मे कई apps को बैन कर दिया गया जिसमे टिकटोक जैसे पोपुलर एप भी शामिल थे और अन्य बैन होने वाली एप ज़्यादातर चाइना की थी ऐसे अब बहुत से लोग सोचते हैं कहीं Viber chines app तो नहीं है तो चलिये पहले समझते हैं आखिर viber क्या है।  

Viber app क्या है what is Viber in Hindi 

Viber इंस्टेंट मेसेज भेजने के लिए बेहतरीन एप व सॉफ्टवेयर है जिसका उपयोग आप कम्प्युटर लैपटाप या मोबाइल मे कर सकते हैं यह app व software एप्पल आईओएस, एंड्रॉयड, ब्लैकबेरी ओएस, Mac Os,  Windows फोन, व विंडोज सॉफ्टवेयर मे भी कर सकते हैं। इस एप का उपयोग करते हुये आप टेक्स्ट के साथ इमेज व विडियो भी भेज सकते हैं।  

Viber किस देश का app है

चलिये अब समझते हैं आखिर यह एप कौन से देश का है बहुत से लोगों को लगता है की यह एक chines एप है लेकिन ऐसा नहीं है आपकी जानकारी के लिए बता दें इस सॉफ्टवेयर को इज़राइल बेस्ड कंपनी Viber media द्वारा बनाया गया था जिसे 2014 मे Rakuten द्वारा खरीद लिया गया। 

2017 के बाद से इसका नाम Rakuten viber है जो की Luxembourg मे स्थित है। इसके अलावा भी इसके कई कार्यालय है जो विश्व भर मे फैले हुये हैं। 

Viber app कैसे Download करें 



यदि आप अपने स्मार्ट फोन मे इस एप को इन्स्टाल करना चाहते हैं तो आप आसानी से Play store या app store से कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए नीचे दिये steps को follow करें। 

Step 1. यदि आप android user हैं तो गूगल Play store ओपन करें और यदि आप आईफोन user हैं तो apple app store ओपन करें 

Step 2. अब आप सर्च बॉक्स मे viber लिखकर सर्च करें 

Step 3. अब आप इस एप को अपने मोबाइल मे download करें 

Step 4. Download होने पर आप इस एप को install करें 

Step 5. अब आप इस एप को ओपन कर use कर सकते हैं

इस प्रकार से आप इन आसान सी steps को फॉलो कर viber को अपने डिवाइस मे इन्स्टाल कर सकते हैं और इसका उपयोग कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें-

इस Article को पढ़कर आप यह तो समझ गए होंगे की Viber किस देश का App है और साथ ही इस आप को कैसे download करना है यह भी समझ गए होंगे। दोस्तों इंटरनेट पर आपको कई प्रकार की एप आए दिन देखने को मिलती है लेकिन किसी भी एप use करने से पहले आप उसके बारे मे जरूर जाने जिससे आपके डाटा और प्राइवेसी को सुरक्षित रखा जा सकता है। 

0 टिप्पणियाँ: