शनिवार, 17 अक्तूबर 2020

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी की सेलेरी कितनी है

दोस्तो क्या आप जानना चाहते हैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी की सेलेरी कितनी है? कई लोगों के मन मे यह सवाल जरूर आता है की आखिर हमारे देश भारत के प्रधानमंत्री को कितना वेतन मिलता होगा क्योंकि प्रधानमंत्री देश का सबसे ताकतवर व्यक्ति और देश का प्रधान भी होता है ऐसे मे देश मे कई बड़े और अहम फैसले प्रधानमंत्री द्वारा ही लिए जाते हैं और इसलिए कई लोग ऐसा भी सोचते हैं की प्रधानमंत्री को करोड़ो रुपए मिलते हैं अगर आपको भी इस जानकारी से अवगत होना है तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

कई लोग सरकारी नौकरी करना चाहते हैं उनका सपना होता है की सरकारी नौकरी मिले जिससे secure लाइफ के साथ अच्छी सेलरी भी मिले हमारे यहाँ अलग अलग डिपार्टमेंट के अनुसार सेलरी भी अलग होती है तो ऐसे मे सरकार चलाने वाले मुखिया याने की प्रधानमंत्री की तनख़्वाह कितनी है इसके बारे मे बहुत से लोग जानना चाहते हैं तो चलिये इसके बारे मे जान लेते हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी की सेलेरी कितनी है
 

प्रधानमंत्री की सेलेरी आय कितनी है

यदि प्रधानमंत्री की सेलेरी के बारे मे बात करें तो हम आपको बता दें प्रधानमंत्री की सालाना इनकम 19.2 लाख रुपये हैं और हर महीने इन्हे 1.60 लाख रुपए मिलते हैं जिसमे कई प्रकार के भत्ते भी जुड़े हुये होते हैं जिसमे बेसिक सेलेरी 50 हजार रुपए, सांसद भत्ता 45 हजार रुपए, डेली आउसेन्स 2 हजार रुपए प्रतिदिन मतलब 60000 हजार रुपए महिना, और व्यय भत्ते के रूप मे 3000 हजार रुपए दिये जाते हैं। 

प्रधानमंत्री को सेलेरी के अलावा अन्य मिलने वाली सुविधाएं

अभी तक हमने प्रधानमंत्री की सेलेरी के बारे मे जाना लेकिन क्या आप जानते हैं PM को इसके अलावा भी कई प्रकार की सुविधाएं दी जाती हैं जिसमे देश की राजधानी मतलब दिल्ली मे प्रधानमंत्री आवास के लिए 7 आरसीआर का लाजबाब और आलीशान बंगला जो की कई प्रकार की सुरक्षा से घिरा हुआ होता है और इसमे सभी प्रकार की सुविधाएं होती है। इसके अलावा कई लक्झरी गाड़ियों का काफिला, प्रोपर स्टाफ, और प्राइवेट जेट जिससे देश विदेश की यात्रा की जा सके। 

प्रधानमंत्री सेलेरी कहाँ खर्च करते हैं?

जैसा की आपने देखा प्रधानमंत्री को लगभग हर प्रकार की सुविधा मुहैया होती है और उनका लगभग ज़्यादातर समय Duty पर ही बीतता है ऐसे मे आप यह जरूर सोच रहे होंगे की आखिर PM पैसा कहाँ खर्च करते हैं तो आपकी जानकारी के लिए बता दें प्रधानमंत्री मोदी जी की सेलेरी का ज़्यादातर हिस्सा राहत कोश मे जमा होता है। जब मोदी जी गुजरात मे सीएम के पद पर थे तब भी वे अपनी सेलेरी का बड़ा हिस्सा विधानसभा क्षेत्र मे लगाते थे जब मोदी जी गुजरात के सीएम थे तब उन्हे 2.10 लाख रुपए मिलते थे।

अब आप समझ ही गए होंगे की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी की सेलेरी कितनी है शुरुआत से मोदी जी एक अच्छे वक्ता और समाज सेवी है, और सरकार मे रहते हुये उन्हे लगभग हर सुविधा मिलती है ऐसे उनके द्वारा पैसे खर्च नहीं किये जाते हैं और आप सभी जानते हैं मोदी जी ने अभी तक कोई छुट्टी भी नहीं ली है ऐसे वे अपनी सेलेरी का ज़्यादातर हिस्सा राहत कोश मे या अन्य समाज सेवा से संबन्धित कार्य के लिए दान करते हैं।

यह भी पढ़ें- 

0 टिप्पणियाँ: