मंगलवार, 6 अक्तूबर 2020

Nova Launcher किस देश का app है

आज हम इस Article मे जानेंगे Nova Launcher किस देश का app है? स्मार्ट फोन का  use तो आज के समय मे लगभग सभी लोग करते हैं वैसे smart फोन मे कई प्रकार के फीचर्स पाये जाते हैं लेकिन फिर भी हम अपने स्मार्ट को फोन के बेसिक फीचर्स से बोर हो जाते हैं और इसके लिए आप अपने मोबाइल मे wallpaper या theme को बदल भी देते हैं लेकिन ज़्यादातर settings को बदलने के लिए हमे किसी थर्ड पार्टी app या launcher की आवश्यकता होती है। 

इस प्रकार कि Launcher app की मदद से आप अपने मोबाइल के interface को काफी कुछ बदल सकते हैं इसमे आप app के लॉंच होने का style, स्क्रोलिंग style, main menu बार की setting कर सबकुछ अपने अनुसार बदल सकते हैं जिससे आपको फोन use करने का बिलकुल नया एक्सपिरियन्स होगा। इस फील्ड मे Nova launcher बहुत प्रचलित है आइये जानते हैं Nova launcher कौन से देश का app है।

Nova Launcher किस देश का app है


Nova Launcher किस देश का app है | Nova Launcher country

यदि आप भी नोवा लाँचर का उपयोग करते हैं या करना चाहते हैं तो आपको इसे जिस देश मे बनाया गया है उसके बारे मे जान लेना चाहिए। क्योंकि आप सभी जानते होंगे की भारत मे कई चाइनीस एप्प को सुरक्षा कारणो से बैन कर दिया गया है। 

ऐसे मे बहुत से लोग जो इस लाँचर का उपयोग करते हैं या इसे download करना चाहते हैं उनके मन मे यह सवाल आता होगा कहीं Nova launcher chines app तो नहीं है? तो चलिये हम इस app के डेवलपर कंट्री के बारे मे जान ही लेते हैं।

आइये सबसे पहले जान लेते हैं nova laucher क्या होता है और यह किस काम का एप है?

Nova Launcher क्या है?

यह एक प्रकार का Android app Launcher है जिसका उपयोग कर आप अपने मोबाइल मे apps lauching से संबन्धित बेसिक स्टाइल को बदल सकते हैं। इसमे आप मोबाइल के wallpaper theme तो बदल ही सकते हैं साथ ही आप इसमे एनिमेशन को भी एड कर सकते हैं। 

समान्यतः मोबाइल मे app launching से संबन्धित साधारण फीचर्स दिये हुये होते हैं जिनसे हम जल्दी ऊब जाते है लेकिन हम नोवा लाँचर कि मदद से अपने मोबाइल मे काफी कुछ बदलाव कर सकते हैं।  

Nova Launcher किस देश का app है?

जैसा की आप जानते हैं यह एक बहुत ही पोपुलर Android एप है इसके गूगल प्ले स्टोर मे 50+ million downloads हो चुके हैं और आज भी यह कई लोगों के पसंद बना हुआ है। आपकी जानकारी के लिए बता दें Nova Lancher को teslacoil software द्वारा डिवैलप किया गया है जो की एप अमेरिकल android app developer कंपनी है। अतः Nova Launcher एक अमेरिकन एप है। 

Nova Launcher कैसे Download करें

Nova Launcher किस देश का app है


यदि आप इस एप को download करना चाहते हैं तो आप इसे गूगल प्ले स्टोर से download कर सकते हैं क्योंकि यह एप गूगल play store पर उपलब्ध है detailed इन्फॉर्मेशन के लिए नीचे दिये steps को follow करें। 

Step 1. सबसे पहले आप अपने Android मोबाइल मे google play store ओपन करें  

Step 2. इसके बाद आप search के ऑप्शन मे nova launcher लिखकर सर्च करें 

Step 3. अब आप इस एप को अपने मोबाइल मे download करें 

Step 4. Download होने के बाद आप इसे अपने मोबाइल मे इन्स्टाल करें 

Step 5. अब आप इस एप को ओपन कर आसानी के साथ use कर सकते हैं। 

इस प्रकार से आप nova launcher को download कर सकते हैं। 

Nova Launcher के फीचर्स 

यह बहुत ही यूज़फुल app है और इसके कई जबरजस्त फीचर्स के कारण इसे पिछ्ले कई सालों से लगातार उपयोग किया जा रहा है आइये इसके कुछ महत्वपूर्ण फीचर्स के बारे मे भी जान लेते हैं। 

• यह एप use करने मे बहुत सरल है नये user इसे आसानी के साथ use कर सकते हैं। 

• इस एप्प मे customize करने के लिए कई प्रकार के फीचर्स दिये गए हैं 

• इस launcher की मदद से आप अपने फोन के इंटरनल लुक को पूरी तरह बदल सकते हैं 

• इसमे आप अपने अनुसार मेनू मे apps के size व style को बदल सकते हैं 

• इसमे आप मेन menu मे स्क्रोल करते हुये एनिमेशन को एड कर सकते हैं  

• इसमे आप एप स्क्रोलिंग को बाए दे दायें या ऊपर से नीचे कर सकते हैं

• इसकी मदद से आप बैक्ग्राउण्ड को बदल कर उसे ट्रांसपेरेंट भी कर सकते हैं 

• इसके अलावा इसमे app ओपनिंग व क्लोसिंग मे भी आप एनिमेशन का उपयोग कर सकते हैं। 

• इसमे आप मेनू मे दिख रहे app के grid को row एवं column को भी customize कर सकते हैं 

• इसमे आपको apps hide करने का भी option मिल जाता है।

इस प्रकार से इस launcher मे आपको कई प्रकार को फैसिलिटी देखने को मिल जाती है। यदि आप भी अपने मोबाइल मे कंपनी से दी गयी बेसिक डिज़ाइन को देखकर बोर हो चुके हैं तो आप इस एप का इस्तेमाल कर सकते हैं और अपनी जरूरत के अनुसार मोबाइल सेटिंग्स को customize कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- 

आर्टिकल को पढ़कर आप जान ही चुकें हैं कि Nova Launcher किस देश का app है? और आपको Play store पर कई प्रकार के launcher देखने को मिल जाते हैं लेकिन जब भी आप किसी नए app को अपने मोबाइल मे use करने के बारे मे सोचें तो पहले उसकी जांच करें उसके बारे मे जाने और यह भी देखें की app किस देश से बिलोंग करता है उसके बाद आप ट्रस्ट होने के पर ही उस app को use करें। 

0 टिप्पणियाँ: