शुक्रवार, 23 अक्तूबर 2020

Google search history delete कैसे करें

आज हम जानेंगे Google search history delete कैसे करें? जैसा की आप सभी जानते हैं जब भी गूगल के माध्यम से किसी सवाल या क्वेरी को सर्च करते हैं या youtube पर किसी विडियो को watch करते हैं तो google मे आपके द्वारा की जाने वाली सर्च history को save कर लिया जाता है आपके द्वारा की जाने वाली searches google के लिए काफी महत्वपूर्ण होती है जो इसके एडवांस एल्गॉरिथ्म द्वारा सेव की जाती है और आपकी सर्च के अनुसार ही गूगल आपको youtube या website पर advertizement दिखाता है। 

जब भी आप अपने computer laptop या मोबाइल मे Internet का उपयोग करते हैं तो आपको एक Email id का उपयोग करना पड़ता है जो की बहुत जरूरी होती है और Internet पर ज्यादातर काम बिना email id के संभव नहीं है और इसी आईडी से बेस पर गूगल आपकी history को record करता है लेकिन google के पास history save है तब तक ठीक है लेकिन यह history हमारे device के माध्यम से आसानी से कोई अन्य व्यक्ति भी देख सकता है तो ऐसे मे सवाल आता है हम google search history कैसे  delete कर सकते हैं? तो चलिये इस प्रोब्लम की समस्या के समाधान को आसान भाषा मे समझ लेते हैं। 

Google search history delete कैसे करें

Google search history delete कैसे करें

ज़्यादातर लोग अपने डिवाइस को सेप्रेट रखना पसंद करते हैं क्योंकि कई बार हम इंटरनेट पर ऐसी searches करते हैं जिसको हम समान्यतः किसी को दिखाना नहीं चाहते या हम नहीं चाहते की हमारे द्वारा की जाने वाली google searches को कोई भी देखे तो ऐसे मे इसका एक ही तरीका है हम हमारे द्वारा की गई search history को delete कर दें। 

क्योंकि गूगल मे आपके द्वारा की जाने वाली कई searches का record होता है जिस gmail id से आप अपने device को चला रहे है जिसमे आप google या youtube का इस्तेमाल करते हो तो उसकी सारी history या कुछ समय की history को आप डिलीट कर सकते हैं जिसे आप छिपाना चाहते हैं। ये सब कैसे होगा इसके बारे मे हम डीटेल मे समझेंगे इसके लिए आप नीचे दिये गए steps को follow कर सकते हैं। 

Step 1. सबसे पहले आप अपने डिवाइस मे ब्राउज़र मे गूगल ओपन करें 

Step 2. अब आप गूगल मे myactivity.google.com लिखकर सर्च करें 



Step 3. प्राप्त हुये रिज़ल्ट मे सबसे पहले लिंक पर आपको क्लिक करना है 

Step 4. अब आपके सामने goole my activity का पेज ओपन होगा जिसका Interface कुछ इस प्रकार से होगा 



Step 5. अब आप ऊपर दिख रही three line पर क्लिक करना है जहां आपको कुछ option दिखाई देंगे। 



Step 6. अब आपको delete activity by पर क्लिक करना है जहा से आप activity को अपने अनुसार delete कर सकते हैं। 



Step 7. यहाँ आप अपनी activity को कितना डिलीट करना है इसके अनुसार ऑप्शन सिलैक्ट करना है इसमे आप 1 घंटे, 1 दिन, हमेशा की history, और अपने अनुसार समय सिलैक्ट कर history delete कर सकते हैं। 



Step 8. जैसे ही आप किसी option पर क्लिक करेंगे आपकी उस समय ही google serch history delete हो जाएगी और आपके सामने कुछ इस प्रकार का पॉपप  dont show again for 30 days  आ जाएगा जिसमे आप चाहे तो done कर सकते हैं। 

इस प्रकार से आप आसानी के साथ अपने द्वारा की गई searches को delete कर सकते हैं और इस समस्या से की कोई आपकी history न देखे आप छुटकारा पा सकते हैं। इसके अलावा यदि आप अपने द्वारा की गई searches को किसी को नहीं दिखाना चाहते हैं या आप कुछ गुप्त सर्च करना चाहते हैं तो आप Incognito tab का इस्तेमाल कर सकते हैं जिससे आपकी history किसी को पता नहीं चलती है। 

इसे भी पढ़ें

इस आर्टिकल मे दी गई इन्फॉर्मेशन के बेस पर अब आप समझ गए होंगे कि Google search history delete कैसे करें? अब आप इस प्रोसैस फॉलो कर आसानी से अपने google व youtube की search history को remove कर सकते हैं हालाकी google आपकी प्राइवसी का पूरा ख्याल रखता है और आपकी search history confidencial रखता है लेकिन अक्सर घर का कोई सदस्य या फ्रेंड हमारे डिवाइस का उपयोग बिना बताए कर लेते हैं तो उन लोगों तक हमारे द्वारा की गई searches की जानकारी न पहुंचे इसके लिए यह बेस्ट तरीका है। 

0 टिप्पणियाँ: