सोमवार, 19 अक्तूबर 2020

Flipkart किस देश की कंपनी है

आज हम इस आर्टिकल मे जानेंगे Flipkart किस देश की कंपनी है? आप सभी ने fipkart के बारे मे तो जरूर सुना होगा और आप मे से कई लोग इस app का इस्तेमाल भी करते होंगे Internet पर ऑनलाइन शॉपिंग करने के लिए कई सारी e commers वैबसाइट उपलब्ध है लेकिन यदि flipkart की बात की जाये तो यह काफी ज्यादा पोपुलर है लेकिन क्या आप जानते हैं आखिर Flipkart कौन से देश की कंपनी है? 

आज के इस डिजिटल युग मे  समय की बचत करते हुये और बाजार की भीड़भाड़ से बचने के लिए कई लोग ऑनलाइन शॉपिंग करना पसंद करते हैं ऑनलाइन शॉपिंग करना काफी आसान है और इसके लिए आपको कहीं जाने की आवश्यकता नहीं होती है आपका मन पसंद समान आपके घर तक पहुँच जाता है। किसी भी ई कॉमर्स वैबसाइट से ऑनलाइन शॉपिंग करने के लिए आपको अपने मोबाइल फोन कम्प्युटर या लैपटाप मे बस उस वैबसाइट को ओपन करना है और पसंदीदा प्रॉडक्ट को सिलैक्ट कर उसे ऑर्डर करना है और दिये गए टाइम पर आपका प्रॉडक्ट आपके घर पहुँच जाता है। आज हम इसी प्रकार की एक ई कॉमर्स कंपनी Flipkart की कंट्री के बारे मे जानेंगे।

Flipkart किस देश की कंपनी है

Flipkart कौन सी country की कंपनी है

Flipkart ऑनलाइन शॉपिंग के लिए एक बेहतर वैबसाइट है इसका app भी है जिसे आप अपने स्मार्ट फोन मे इन्स्टाल कर सकते हैं और उसकी मदद से ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते हैं। समान्यतः इस ई कॉमर्स स्टोर से आप लगभग सभी प्रकार के प्रॉडक्ट को खरीद सकते हैं और ये प्रॉडक्ट आप को अच्छे और सस्ते दाम मे मिल जाते हैं और कई बार इन प्रॉडक्ट पर भारी offer भी मिलते हैं। 

यदि आप भी इस वैबसाइट को ऑनलाइन शॉपिंग के लिए इस्तेमाल करते हैं तो आपके मन मे भी कभी न कभी यह सवाल आता होगा की flipkart कहाँ की कंपनी है तो चलिये इसके बारे मे जान लेते हैं। 

Flipkart किस देश की कंपनी है

आपकी जानकारी के लिए बता दें की Flipkart एक भारतीय ई कॉमर्स कंपनी है और इसका मुख्यालय भारत के बैंगलौर शहर मे स्थित है। Flipkart की स्थापना सन 2007 मे सचिन बंसल और बीनी बंसल ने की थी जो की भारतीय प्रोद्योगिकी संस्थान दिल्ली के स्नातक हैं। इस प्रकार से आप कह सकते हैं की फ्लिपकार्ट एक भारतीय इंडियन कंपनी है। 

Flipkart कैसे काम करता है 

इसके काम करने के तरीके की बात की जाये तो लगभग सभी ई कॉमर्स कंपनी खुद production का काम नहीं करती है बल्कि भारत मे अन्य जगहों पर जहां प्रॉडक्ट बनते हैं उनसे प्रॉडक्ट खरीद लेती हैं और लोगों तक प्रॉडक्ट डेलेवर करती है। इस प्रोसैस मे कंपनी अपना खर्चा काटकर कमीशन ले लेती है जिससे कंपनी को फाइदा भी होता है। 

Flipkart से होता है कई लोगों को फायदा 

जब भी प्रॉडक्शन हाउस किसी प्रॉडक्ट का निर्माण करता है तो उसे बेचने के लिए काफी ज्यादा मार्केटिंग और advertizement आदि पर खर्च करना पड़ता है ऐसे मे लोग अपना समान सीधे flipkart वालों को बेच सकते हैं जो की फ्लिपकार्ट वाले खुद ही समान लेने आ जाते हैं इसके बाद ये लोग अपनी वैबसाइट पर उस प्रॉडक्ट को बेचते हैं और साथ ही डेलीवरी के लिए कई लोगों को जॉब भी मिलती है। इससे कंपनी के फायदे के साथ खरीदने वाले को भी प्रॉडक्ट सही दाम मे मिलता है और लोगों को भी रोजगार मिलता है जिससे देश की अर्थव्यवस्था सुधरने मे मदद मिलती है।

दोस्तों कई सारी ऑनलाइन ई कॉमर्स वैबसाइट के आ जाने के बाद फ़्रौड भी बढने की संभावना बढने लगी है कई बार लोगों के साथ धोका भी हो जाता है वे जिस प्रॉडक्ट को इमेज मे देखकर खरीदते हैं उसकी जगह कुछ और ही निकलता है इसलिए जब कभी भी आप ऐसी किसी वैबसाइट से समान घर बैठे ऑनलाइन खरीदें तो पहले अच्छे से प्रॉडक्ट के बारे मे जान लें उस कंपनी के बारे मे जान ले और वह कंपनी किस देश से बिलोंग करती है यह भी आपको मालूम होना चाहिए।

इसे भी पढ़ें- 


अब आप समझ ही गए होंगे की Flipkart किस देश की कंपनी है और यह किसी प्रकार से काम करती है भारत मे कई सारी ई कॉमर्स कंपनी काम कर रही है और बहुत से लोग इनकी मदद से ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं लेकिन इन वैबसाइट मे हमारे साथ किसी प्रकार का धोका न हो इसके लिए हमे हमेशा तैयार रहना चाहिते और सजग रहना चाहिए। 

0 टिप्पणियाँ: