रविवार, 25 अक्तूबर 2020

Facebook Account को परमानेंट डिलीट कैसे करें

क्या आप जानना चाहते हैं Facebook Account को परमानेंट डिलीट कैसे करें? यदि आप social media प्लैटफ़ार्म पर अपना बहुत ज्यादा समय बर्बाद करते हैं और अब आप अपनी इस बुरी आदत से छुटकारा पाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपके मन मे फ़ेसबुक अकाउंट को डिलीट करने का ख्याल आता होगा क्योंकि फेसबुक सोशल मीडिया का एक बहुत बड़ा प्लैटफ़ार्म है और इस पर लाखों की संख्या मे हर समय यूसर एक्टिव होते हैं और ज़्यादातर लोग यहाँ अपना समय खराब करते हैं यदि आप भी एक फेसबुक user हैं और आपको लगता है की facebook आपके के लिए एक सिरदर्द बन चुका है एवं आप अपने facebook account को delete करना चाहते हैं तो यहाँ दी गई इन्फॉर्मेशन को ध्यान से पढ़ें। 

कुछ लोग कई कारणो से बहुत बार फेसबुक छोडने के कोशिश करते हैं लेकिन कुछ समय बाद वे पुनः एक्टिव हो जाते हैं और कुछ कारणो मे अपनी privacy के कारण बहुत से लोग अपने अकाउंट को पेरमानेंट डिलीट करना चाहते हैं तो ऐसे मे आपको हम आज facebook account को हमेशा के लिए कैसे डिलीट करें इसका तरीका बताएँगे जहां आप कुछ आसान steps को follow कर अकाउंट डिलीट कर सकते हैं।

Facebook Account को परमानेंट डिलीट कैसे करें

Facebook Account को परमानेंट डिलीट कैसे करें


Social media के दिग्गज प्लैटफ़ार्म facebook पर रोजाना कई अकाउंट बनाए जाते हैं और इसके users की संख्या बढ़ती ही जा रही है लेकिन बहुत से लोग इस पर अपना समय खराब ही करते हैं हालाकी सोशल मीडिया का का उपयोग आप नए लोगों से जुडने के लिए कर सकते हैं जैसे फेसबुक की मदद से आप अपने पुराने दोस्तों को सर्च कर सकते हैं और उनसे संपर्क कर सकते हैं। 

मतलब आप फेसबुक का उपयोग पॉज़िटिव तरीके से कर सकते हैं लेकिन जैसा की आप जानते हैं फेसबुक पर ज़्यादातर users यंग जनरेशन के होते हैं जो फेसबुक पर अपना बहुत ज्यादा समय खराब करते हैं जिससे उनके कैरियर मे भी असर पड़ता है हालाकी समय रहते कुछ लोग इसे समझ जाते हैं और फेसबुक को छोड़ कर अपने काम या कैरियर पर ध्यान देते हैं। 

फेसबुक की लत से परेशान कई लोग अपने अकाउंट को deactivate भी कर देते हैं लेकिन deactivated account को पुनः activate किया जा सकता है इसलिए आज हम जानेंगे फेसबुक को हमेशा के लिए कैसे डिलीट करें यदि आप भी फेसबुक अकाउंट remove करना चाहते हैं तो नीचे दिये गए पॉइंट को ध्यान से पढ़कर फॉलो करें।

Account Delete करने से पहले इसे पढ़ें


यदि आपने मन बना लिए है की आप फेसबुक अकाउंट को हमेशा के लिए डिलीट करना चाहते हैं तो उससे पहले आप इन बातों को जरूर समझ लें 

• जब आप फेसबुक अकाउंट delete करने के लिए अप्लाई करते हैं तो आपका account तुरंत डिलीट नहीं होता है आपको कुछ दिनो का समय दिया जाता है इसके अंतर्गत आपको एक date डिस्प्ले होती है उस date के पहले आप चाहे तो वापस email id व Password डालकर लॉगिन कर सकते हैं। 

• लेकिन एक बार आपका अकाउंट permanent delete कर दिये जाने के बाद इसे आप वापस नहीं प्राप्त कर सकते हैं। 

• Deleting की process मे आपका database backup से डिलीट होने मे लगभग 90 दिन का समय लेता है। इस दौरान कोई इन्फॉर्मेशन प्राप्त नहीं कर सकते हैं। 

• loging से संबन्धित कुछ database facebook के पास रहता है लेकिन आप user उसे नहीं देख सकता है

• कई चीजें ऐसी भी होती है जो आपके account मे storage से संबन्धित नहीं होती है जैसे भेजे गए मेसेज ये एक्टिव रहते हैं।

यदि आप अपने facebook account को हमेशा के लिए डिलीट करना चाहते हैं तो इससे पहले आप चाहे तो अपने डाटा का backup ले सकते हैं database को download कर सकते हैं। 

Facebook Account का Backup कैसे लें


 अकाउंट का बैकप कैसे लेते हैं इसके लिए आप नीचे दिये गए स्टेप को फॉलो करें। 

• सबसे पहले आप facebook ओपन करें ऊपर दिये टॉप मे menu के ऑप्शन पर क्लिक करें 

• अब आप setting ऑप्शन पर क्लिक करें




• अब आप स्क्रोल कर Download your information को फाइंड कर उस पर क्लिक करें 




• अब आप एक नयी file बनाकर अपने फेसबुक का backup लेकर download कर सकते हैं। 



आइये अब इन जरूरी बातों को समझने के बाद जानते हैं कई अब फ़ाइनली fb अकाउंट डिलीट किया जाता है।

Facebook Account Delete करने के लिए प्रोसैस  

 
• सबसे पहले आप अपने account को ओपन करे जिस भी अकाउंट को डिलीट करना है उस से पहले लॉगिन करें 

• अब आप ऊपर दिये Menu bar के option पर क्लिक करें 

• यहाँ दिये setting के option पर क्लिक करें


 

• अब आपको कई सारे ऑप्शन दिखाई देंगे आप थोड़ा नीचे स्क्रोल करेंगे तो आपको Account ownership and control का ऑप्शन दिखाई देगा जिस पर आप क्लिक करें। 




• अब आपको इसमे Deactivation and Deletion के ऑप्शन पर क्लिक करना है 




• अब आप अपने फेसबुक अकाउंट को हमेशा के लिए डिलीट करने के लिए Delete Account के ऑप्शन को सिलैक्ट करें और continue to Account deactivation पर क्लिक करें। 



 
इस प्रकार से आप अपने फेसबुक अकाउंट को हमेशा के लिए delete कर सकते हैं यह जानकारी उन सभी के काम की है जो अपना ज़्यादातर समय फेसबुक पर बर्बाद कर रहे हैं और अब फेसबुक की लत को छुड़ाना चाहते हैं अकाउंट को पेरमानेंटली डिलीट करना एक सही कदम हो सकता है आपके लिए लेकिन आपको यह काम करने से पहले अच्छी तरह सोच समझ लेना चाहिए और ऊपर दी गयी बातों को भी पढ़ लेना चाहिए जिससे आपको अकाउंट डिलीट करने से कुछ नुकसान न हो जाए। 

इसे भी पढ़िये 


यहाँ दी गई जानकारी के अनुसार आप समझ गए होंगे Facebook Account को परमानेंट डिलीट कैसे करें? इस Information को लोगों तक पहुँचाने का उद्देश्य जानकारी देना है आप अपना फेसबुक पेरमानेंट डिलीट करना चाहते हैं या कुछ समय के लिए डिलीट करना चाहते हैं यह सब आपके ऊपर डिपेंड करता है फेसबुक का इस्तेमाल कई लोग करते हैं और आपके अकाउंट से भी आपके relative friends आदि सभी जुड़े हुये होते हैं और हमे लोगों से जुड़ी इन्फॉर्मेशन प्राप्त होती रहती है लेकिन यदि आप अपना ज्यादा से ज्यादा समय फेसबुक पर बर्बाद कर रहें हैं तो आपको इससे बचना चाहिए उम्मीद है जानकारी आपको पसंद आई होगी।     

0 टिप्पणियाँ: