शनिवार, 10 अक्तूबर 2020

Duolingo क्या है? इसका उपयोग कैसे करें?

आज हम इस आर्टिकल मे जानेंगे Duolingo क्या है? इसका उपयोग कैसे करें? आमतौर पर बातचीत करने के लिए हम अपनी रीजनल भाषा का प्रयोग करते है हर व्यक्ति को अपने देश मे बोली जाने वाली भाषा का अच्छे से ज्ञान होता है जैसे भारत मे हिन्दी मुख्य रूप से सभी जानते हैं पर इसके अलावा भी कई लोग अन्य भाषा सीखने के इच्छुक होते हैं और कुछ भाषा सीखना जरूरी भी होता है जिससे अन्य देशों के लोगों से आप आसानी से Intract कर सकें। 

Duolingo इसी प्रकार का एक एप है जिसकी मदद से आप अपने मोबाइल से इंग्लिश जैसी भाषा को सीख सकते हैं इसके अलावा भी आप कई अन्य भाषाओं को भी सीख सकते हैं जैसे स्पेनिश, जर्मन, फ्रांसीसी, चीनी आदि। इस एप का उपयोग कर आप अपनी मनपसंद भाषा को सीख सकते हैं इसमे आपको मजेदार तरीके से भाषाओं को सीखने का मौका मिलता है। आइए डीटेल मे समझते हैं डूओलिंगों एप क्या होता है और इसका उपयोग कैसे किया जाता है?

Duolingo क्या है इसका उपयोग कैसे करें

Duolingo app का उपयोग कर आसानी से सीखिए किसी भाषा को 

समान्यतः किसी भाषा को सीखने के लिए बड़े बड़े इंस्टीट्यूट मे भारी मात्रा मे फीस ली जाती है और उसके लिए आपको ज्यादा से ज्यादा समय भी देना होता है। बहुत से लोग इंग्लिश सीखने के लिए भी कई इंस्टीट्यूट जॉइन करते हैं लेकिन ज्यादा प्रेक्टिस न होने के कारण प्रोपर इंग्लिश नहीं सीख पाते हैं। 

डूओलिंगों का इस्तेमाल कर आप अपने समय के अनुसार इंग्लिश या अन्य भाषा सीख सकते हैं इसमे आप यदि पहले से इंग्लिश के बारे मे थोड़ा कुछ जानते हैं तो आप मीडियम लेवेल से इंग्लिश सीख सकते हैं या आप बिलकुल भी कुछ नहीं जानते तो आप इनिशियल लेवल से सीख सकते हैं। इसके अलावा भी इसमे आपको कई ऑप्शन मिलते हैं जैसे आप कहाँ पर इंग्लिश का उपयोग करना चाहते हैं घर मे, ऑफिस मे, दोस्तों के बीच आदि तो इन ऑप्शन के अनुसार भी आप इंग्लिश सीख सकते हैं। 

चलिये थोड़ा डूओलिंगों एप बारे मे जान लेते हैं आखिर यह एप क्या है? और यह कैसे काम करता है?

Duolingo क्या है What is duolingo in Hindi?


यह एक एप और वैबसाइट है इस एप का मुख्य उद्देश्य लोगों को अनेक भाषाओं का ज्ञान देना है, आप अपने स्मार्ट फोन की मदद से डूओलिंगों एप का use कर सकते हैं और किसी भाषा को सीख सकते हैं। भारत मे यह एप हिन्दी से अँग्रेजी सीखने के लिए बेस्ट app के रूप मे जाना जाता है। 

इस एप मे आप साइन अप कर अपनी चॉइस के अनुसार अलग अलग लेवेल मे इंग्लिश सीख सकते हैं आप रोजाना 5, 10, 15 मिनिट इस एप का use कर अपनी इंग्लिश अच्छी कर सकते हैं। इंग्लिश जैसी भाषा को सीखने के लिए प्रेक्टिस की जरूरत होती है और यह एप आपको अच्छे से प्रेक्टिस करवाती है। 

Duolingo App कैसे Download करें 


इस एप को अपने डिवाइस के अनुसार आसानी के साथ इन्स्टाल कर सकते हैं यदि आप android user हैं तो आप इसे Play store से download कर सकते हैं यदि आप आईफोन user हैं तो इस एप apple app store से download कर सकते हैं। इसके अलावा आप कम्प्युटर या लैपटाप मे डूओलिंगों की वैबसाइट विसिट कर सकते हैं। Downloading प्रोसैस डीटेल मे जानने के लिए नीचे दिये गए स्टेप्स को फॉलो करें।
 
Step 1. सबसे पहले आप अपने डिवाइस के अनुसार play store या apple app store ओपन करें 

Step 2. अब आप search बॉक्स मे duolingo लिखकर सर्च करें 

Step 3. अब आप इस एप को download करें 

Step 4. Download होने के बाद आप इसे अपने डिवाइस मे इन्स्टाल करें 

Step 5. अब आप इस एप को ओपन कर use कर सकते हैं। 

इस प्रकार से आप duolingo app download कर सकते हैं। 

Duolingo App कैसे use करें 


यदि आप इस एप को download करते हैं तो आपके सामने सवाल आता है अब इस एप को कैसे उपयोग करें? वैसे तो इस एप को उपयोग करना बहुत सरल है लेकिन हम आपको step by step बता देते हैं इसे कैसे उपयोग करें। इसके लिए आप नीचे दिये गए points को अच्छे से रीड करें। 

• सर्वप्रथम आप इस एप को ओपन करें 




• इसके बाद आप get started के ऑप्शन पर क्लिक करें 




• अब आप जिस भाषा को सीखना चाहते हैं उसे सिलैक्ट करें हम यहाँ इंग्लिश को select कर रहे हैं 




• अब आप अँग्रेजी क्यों सीखना चाहते हैं किसी एक रीज़न को सिलैक्ट करें


 
 
• अब आप किसी एक लक्ष्य को सिलैक्ट करें यहा आपको साधारण गंभीर और जबरजस्त का ऑप्शन मिलता है।


 

• अब आप अपनी जानकारी के अनुसार पहली बार अँग्रेजी सीख रहे हैं या पहले से थोड़ी अँग्रेजी जानते है ऑप्शन को चुन सकते हैं। 




• अब आप शुरू करें ऑप्शन पर क्लिक करें 




• अब यह एप आपके सामने गेम की तरह अलग अलग प्रकार से सवाल दिखाता है जिसे आप answer कर चेक करें 




• अब आप कुछ सवालों के जवाब देकर अपने एक दिन का कोर्स कम्पलीट कर सकते हैं। इसमे आप चाहें तो आगे भी खेल सकते हैं। 

इस प्रकार से आप इस एप की मदद से बहुत ही आसानी के साथ इंग्लिश सीख सकते हैं इसमे आपको कई अलग अलग प्रकार के word प्रेक्टिस मे देखने को मिलते हैं और साथ ही कुछ ऑप्शन मे आपको voice listen कर भी सेंटेन्स लिखना पड़ता है जिससे आपके नॉलेज मे अच्छे से इम्प्रोवेमेंट होता है।

इसे भी पढ़ें- 


पोस्ट पढ़ने के बाद आप समझ ही गए Duolingo क्या है? इसका उपयोग कैसे करें? होंगे दोस्तों गूगल प्ले स्टोर पर या apple के app स्टोर पर आपको अँग्रेजी सीखने या किसी अन्य भाषा को सीखने से संबन्धित कई सारी एप्लिकेशन देखने को मिल जाती है लेकिन यदि आप सच मे किसी भाषा को सीखना चाहते हैं तो आपको अपनी चॉइस के अनुसार अच्छा एप्लिकेशन या कोई अन्य तरीका use करना चाहिए। यह एप भाषा का ज्ञान बढ़ाने मे आपकी जरूर हेल्प करती है इसलिए आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। 

0 टिप्पणियाँ: