रविवार, 11 अक्तूबर 2020

Duolingo किस देश का app है

क्या आप जानते हैं Duolingo किस देश का app है? किसी भाषा को सीखने के लिए कई महंगे इंस्टीट्यूट और ऑनलाइन कोर्स उपलब्ध हैं जिनसे बहुत से लोग भाषाओं को सीखते भी हैं लेकिन क्या आप जानते Duolingo इस प्रकार का एप है जिसकी मदद से आप आसानी के साथ किसी भी भाषा को सीख सकते हैं। 

समान्यतः duolingo का उपयोग इंग्लिश सीखने के लिए किया जाता है यह एप इंग्लिश के साथ स्पेनिश डच स्वीडिश जर्मन जापानी चीनी रूसी अरबी और कई अन्य इंटरनेशनल भाषा सीखने का मौका देती है। किसी भी भाषा को सीखने या इंग्लिश सीखने के लिए आपको इंटरनेट पर कई एप्लिकेशन मिल जाती है लेकिन हम जिस किसी एप का इस्तेमाल करें हमें उसकी जानकारी होना चाहिए आज के इस आर्टिकल मे हम जानेंगे आखिर डूओलिंगों कौन से देश का एप है?

Duolingo किस देश का app है

Duolingo App किस देश का है | which country made duolingo 

जैसे किसी एक फील्ड मे कोई नया एप फेमस होने लगता है तो उससे जुड़ी फील्ड मे कई नए एप्स आने लगते हैं और सभी अलग अलग देश के होते हैं वहीं इस फील्ड मे chines app भी देखने को मिलते हैं लेकिन जैसा की आप जानते हैं भारत देश मे कई पॉपुलर चाइनीस एप को बैन कर दिया गया है। 

इसके बाद अब लोगों के द्वारा chines एप का बहुत कम उपयोग किया जाता है इसके अंतर्गत टिकटोक जैसे पॉपुलर एप को भी बैन कर दिया गया है। अब ऐसे मे ज़्यादातर लोग chines app की अपेक्षा किसी अन्य कंट्री या इंडियन app को प्रेफर करते हैं। 

ऐसे मे यदि आप duolingo का इस्तेमाल करते हैं या इसका use करना चाहते हैं तो आपके मन भी यह क्वेरी होगी की आखिर duolingo कहाँ का app है? तो चलिये इसके बारे मे डीटेल मे जान लेते हैं। 

Duolingo किस देश का app है?


कई लोगों को लगता है की duolingo एक chines app है तो आपकी जानकारी के लिए बता दें की यह कोई chines app नहीं है। यह एक प्रकार की निजी कंपनी है जिसका मुख्यलाय पिट्सबर्ग, पेन्सिलवेनिया, संयुक्त राज्य मे है और इसके संस्थापक लुइस फ़ॉन आन, Severin Hacker हैं। 

यह एप और वैबसाइट के रूप उपलब्ध है यह एप Android ios और Windows के लिए उपलब्ध है। अतः इसके एप का इस्तेमाल आप हर प्रकार के डिवाइस मे उपयोग कर सकते हैं।

Duolingo कैसे Download करें



 

इस एप को Android user गूगल Play store से और ios user apple app store से download कर सकते हैं अधिक जानकारी के लिए नीचे दिये पॉइंट को फॉलो करें। 

• सबसे पहले आप अपने डिवाइस के अनुसार play store या app store ओपन करें 

• अब आप सर्च बॉक्स मे Duolingo को को सर्च करें 

• जैसे ही सर्च रिज़ल्ट मे आपको यह एप दिखाई दे आप इस को अपने डिवाइस मे download करें 

• Download हो जाने के बाद आप इस एप को अपने डिवाइस मे इन्स्टाल करें 

• अब आप ओपन कर इसे आसानी के साथ use कर सकते हैं। 
 
यदि आप इस को उपयोग कैसे करते हैं यह जानना चाहते हैं तो हम पहले ही इस पर एक detailed आर्टिकल लिख चुके हैं जिसे आप पढ़ सकते हैं। 


इस दिये गए लिंक पर क्लिक करके आप Duolingo के बारे मे डीटेल मे जान सकते हैं और इसका use कैसे किया जाता है इसकी जानकारी आपको स्टेप by स्टेप दी गई है जिसे पढ़कर आप आसानी से इस एप को उपयोग कर सकेंगे। 

क्या Duolingo india मे बैन है?


डूओलिंगों का इस्तेमाल सभी जगह किया जा रहा है और यह इंडिया मे बैन नहीं है आप हर प्रकार के प्लैटफ़ार्म के लिए इस एप को use कर सकते हैं इंडिया मे इसका उपयोग हिन्दी से इंग्लिश सीखने के लिए किया जाता है और यह एप यहाँ बहुत प्रचलित है। यह एप android user के लिए गूगल Play store पर उपलब्ध है।  

यह भी पढ़ें- 


इस प्रकार से अब आप समझ गए होंगे की Duolingo किस देश का app है और इसके साथ ही आपने यह भी जाना की इसका उपयोग कर कैसे हम फ्री मे इंग्लिश को सीख सकते हैं और साथ अन्य भाषाओं का ज्ञान भी बढ़ा सकते हैं। उम्मीद है आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी यदि आपका कोई सवाल है या आप कोई सुझाव देना चाहते हैं तो आप हमें कमेंट कर सकते हैं। 

0 टिप्पणियाँ: