बुधवार, 21 अक्तूबर 2020

Digilocker क्या है इसका उपयोग कैसे करें

आज हम जानेंगे Digilocker क्या है इसका उपयोग कैसे करें? आप मे से कई लोगों ने इस ऐप के बारे में जरूर सुना होगा बहुत से लोग इसे इस्तेमाल भी करते होंगे इस एप को भारत सरकार के द्वारा Document दस्तावेज़ को ऑनलाइन सिक्योर रखने के लिए लांच किया गया और आजकल लोग डिजिटली अपने डॉक्यूमेंट को सिक्योर करने के लिए और कहीं ले जाने के लिए इस एप्लीकेशन का उपयोग करते हैं। 

एक सामान्य इंसान की पहचान के लिए उसके कई सारे डॉक्यूमेंट होते हैं जैसे आधार कार्ड, वोटर आईडी, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, मार्कशीट इत्यादि और इन डॉक्यूमेंट की जरूरत एक इंसान को हर जगह होती है ऐसे में यदि आप किसी जॉब को प्राप्त करने के बारे में सोच रहे हो जॉब के लिए अप्लाई करना चाहते हैं या किसी सरकारी काम को करना है तो आपको अपने Document दिखाने होते हैं, तो हर व्यक्ति के लिए अपने ओरिजिनल डाक्यूमेंट्स लेकर यहां वहां घूमना risky हो जाता है और डॉक्यूमेंट के घुमने या चोरी होने के चांस भी होते हैं। यदि आप भी जानना चाहते हैं कि इस ऐप को कैसे यूज़ किया जाता है और कैसे हैं इसमें अपने डॉक्यूमेंट को ऐड कर सकते हैं तो इस आर्टिकल को शुरू से लेकर अंत तक पढ़ें।

https://www.technicalworldhindi.com/2020/10/kormo-app-kya-hai-kaise-use-kare.html


Digilocker App क्या है? कैसे अपने Document को ऑनलाइन secure करें? 


भारत सरकार की ओर से digital india को बढ़ावा देने के लिए इस website को शुरू किया है और इस मुहिम के अंतर्गत Digilocker App को भी लॉंच किया गया है। यह एप android और ios दोनों ही user के लिए उपलब्ध है। आज के इस आर्टिकल की मदद से हम जानेंगे कि Digilocker App क्या है और कैसे हम इसे डाउनलोड कर इसका उपयोग कर सकते हैं तो चलिए सबसे पहले समझ लेते हैं आखिर डीजी लाकर एप क्या होता है?

Digilocker App क्या है? What is Digilocker app in hindi?


Digilocker App को भारत सरकार के द्वारा लॉंच किया गया है इस एप की मदद से जरूरी दस्तावेज़ को आप ऑनलाइन security के साथ सेव कर सकते हैं इसकी  की मदद से आप अपने डॉक्यूमेंट जैसा आधार कार्ड, वोटर id, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट इत्यादि को अपने मोबाइल में digitaly रख सकते हैं और साथ ही कहीं भी ले जा सकते हैं और जरूरत होने पर कहीं अप्लाई भी कर सकते हैं। 

आप यदि अपने computer या लैपटाप मे इस एप का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आप Digilocker की official website पर रजिस्टर कर सकते हैं और अपने जरूरी दस्तावेज़ को ऑनलाइन सेव कर सकते हैं। 

Digilocker App कैसे डाउनलोड करें


Step1. यदि आप इस एप्लीकेशन को अपने मोबाइल फोन में डाउनलोड करना चाहते हैं तो बड़ी ही आसानी के साथ आप इसे डाउनलोड कर सकते हैं इसे डिटेल में समझने के लिए आप नीचे दिए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं

Step2. यदि आप इस ऐप को डाउनलोड करना चाहते हैं तब यदि आप एक करो एंड्रॉयड यूजर हैं तो आप अपने फोन में गूगल प्ले स्टोर ओपन करें और यदि आप आईफोन यूजर है तो आप अपने मोबाइल में एप्पल एप स्टोर ओपन करें 

Step3. इसके बाद आप सर्च मार के ऑप्शन में डीजी लॉकर लिखकर सर्च करें इसके बाद सर्च रिजल्ट के रूप में आपको डिजिलॉकर ऐप दिखाई देगी इसे इंस्टॉल के बटन पर क्लिक करके डाउनलोड करें 

Step4. डाउनलोड होने के बाद आप इस ऐप को मोबाइल फोन में इंस्टॉल करें 

Step5. एक बार एप्लीकेशन इंस्टॉल होने के बाद आप इसे ओपन करो आसानी के साथ इस्तेमाल कर सकते हैं

डिजी लॉकर ऐप कैसे यूज़ करें


यदि आप सफलतापूर्वक इस एप्स को अपने मोबाइल में इंस्टॉल कर लेते हैं तो इसके बाद आपके सामने सवाल आता है कि डिजी लॉकर ऐप को हम कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं कैसे इसका यूज कर सकते हैं यह जानने के लिए आप नीचे दिए गए पॉइंट्स को फॉलो कर सकते हैं

• सबसे पहले आप इस एप को ओपन करें आप चाहें तो computer मे इसकी website भी ओपन कर सकते हैं  

• अब आप को इस एप पर register करना है रजिस्टर करने के लिए आपके पास आधार कार्ड होना जरूरी है। 

• इसमे रजिस्टर करने के लिए आपको अपना आधार कार्ड नंबर डालना होता है या आप अपने आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर का use कर सकते हैं इसके बाद नीचे continue के बटन पर क्लिक करना है अब आपके आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर पर एक OTP आयेगा।  



• अब प्राप्त OTP को दिये गए स्थान मे डालकर continue पर क्लिक करें 




• अब आपके सामने नया window दिखाई देगा जहां आपको जरूरी information जैसे Full name, Date of birth, Gender, Email id डालकर submit के बटन पर क्लिक करें 



• अब आपके सामने एक नया window ओपन होगा जहां आपको एक password सेट करना है ध्यान रहे आपको एक स्ट्रॉंग password रखना है। 



• Password create करने के बाद आप confirm password कर जैसे ही submit करते हैं तो आपका अकाउंट बनकर तैयार हो जाता है। 

• अब आप अपने Digilocker मे अपने Document को save कर सकते हैं इसके लिए बस आपके मोबाइल फोन मे आपके Document उपलब्ध होने चाहिए आप चाहे तो document को scan कर सकते हैं या आप document की फोटोस भी ले सकते हैं। 



• अब आप अपने अलग अलग document को Digilocker मे save कर सकते हैं और आप चाहे तो अलग folder भी बना सकते हैं। 

Digilocker के फायदे 


जो लोग इस app या website के बारे मे पहली बार सुन रहे है वो लोग इसका इस्तेमाल करने से पहले इसके फायदे के बारे मे जरूर जानना चाहेंगे आखिर digilocker से क्या लाभ हो सकते हैं तो चलिये इसके फायदे के बारे मे जान लेते हैं। 

1. यदि आप इसका इस्तेमाल करते हैं तो आप घर से कहीं दूर हैं और आपको document की जरूरत पड़ती है तो आप digitaly अपने document प्राप्त कर सकते हैं 

2. समान्यतः आरिजिनल document लेकर कहीं जाने से हमारे डॉकयुमेंट खो जाने का डर रहता है लेकिन इसमे बस आपको password पता होना चाहिए आप इसे कहीं भी किसी भी डिवाइस मे एक्सैस कर सकते हैं। 

3. समान्यतः डॉकयुमेंट खराब हो जाने का भय रहता है लेकिन digilocker मे सालों साल यह खराब नहीं हो सकते हैं आप चाहे जितना भी use करें 

4. कुछ बड़े document हर समय लेकर चलना संभव नहीं है जैसे कार या bike के कागज आरसी बीमा इत्यादि तो ऐसे मे आप इन documents को digilocker के माध्यम से digitaly कैरी कर सकते हैं। 

इस प्रकार से आप समझ सकते हैं की digital रूप से की गई यह पहल बहुत ही आवश्यक है हर व्यक्ति के लिए और यह आपकी लाइफ को कहीं न कहीं आसान बनाने मे जरूर आपकी मदद करता है तो ऐसे मे आपको इस एप का इस्तेमाल कर अपने डॉकयुमेंट को secure जरूर करना चाहिए। 

इसे भी पढ़ें- 


अब आप समझ गए होंगे की Digilocker क्या है इसका उपयोग कैसे करें? दोस्तों internet पर कई सारी application और website उपलब्ध हैं जहां आप अपने document को ऑनलाइन save कर सकते हैं लेकिन हमने आज Digilocker app के बारे मे जाना जो की भारत सरकार के द्वारा शुरू की गई है जिसमे आपको सुरक्षा से संबन्धित कोई खतरा नहीं है और आप अपने डॉकयुमेंट को ऑनलाइन save करने के लिए किसी विश्वासपात्र app या website का ही इस्तेमाल करें। 

0 टिप्पणियाँ: