शुक्रवार, 4 सितंबर 2020

zoom app किस देश का है

आज हम इस आर्टिकल मे जानेंगे zoom app किस देश का है? और क्या यह हमारे डिवाइस के लिए हानिकारक app है? यदि आपको भी इस एप्लिकेशन की जरूरत हमेशा होती है और आप इस app का इस्तेमाल करते हैं या आप इसका उपयोग करना चाहते है तो आपको इस एप की कुछ बेसिक जानकारी के बारे मे जरूर जान लेना चाहिए की आखिर यह जूम अप्प किस देश का है?

जैसा की आप सभी जानते हैं भारत सरकार ने कई चाइनीस एप्प्स को बैन कर दिया है और इसी के कारण जो चाइनीस एप्प्स बैन नहीं हुयी है उनका लोग कम ही इस्तेमाल करते हैं, क्योंकि इन apps पर सरकार की ओर से कभी भी बैन लगाया जा सकता है। Zoom app का इस्तेमाल भी विडियो कॉन्फ्रेंस के लिए बहुत अधिक किया जाता है एसे मे आपके मन मे भी यह सवाल आता होगा आखिर जूम एप कहां का है? तो चलिये Zoom App के बारे मे डीटेल मे जानते हैं

zoom app किस देश का है


Zoom app किस देश का है | Which country made zoom app

गूगल प्ले स्टोर पर आपको हमेशा नयी नयी app देखने को मिलती है, सभी अपने जरूरत के अनुसार यहाँ से apps को डाउनलोड करते हैं। कुछ समय पहले से अब भारत देश मे बहुत सी चाइनीस एप्प्स को अब लोगों द्वारा उपयोग नहीं किया जा रहा है और बहुत सी पोपुलर एप को सरकार के द्वारा ही बैन कर दिया जाता है।

अब यदि बात करे ज़ूम एप की तो यह एप अभी यहाँ बैन नहीं है इसका उपयोग अभी भी लोगों के द्वारा किया जा रहा है। चूंकि गवर्नमेंट के द्वारा कई चाइनीस एप्स को बैन करने के लिए कभी भी लिस्ट जारी हो सकती है जिसमे ऐसा न हो आप जिस एप का उपयोग कर रहें हो उसे बैन कर दिया जाए। ऐसे मे सभी के मन मे यह सवाल आता है की क्या zoom app chines तो नहीं है?

zoom app किस देश का है?

आप मे से कई लोग ऐसे होंगे जो zoom एप का उसे करते होंगे और बहुत से लोग इसका उपयोग करने के बारे मे सोच रहे होंगे। अगर आप को लगता है की यह एक चाइनीस एप है? तो आप इसके बारे मे बता दें इसका इसका head quarter कैलिफोर्निया अमेरिका मे है, इसके founder Eric yuan हैं जो की एक चाइनीस-अमेरीकन बिज़नसमैन है और इस zoom कोम्यूनिकेशन के CEO और 22% के मालिक हैं। यह एक अमेरिकी कंपनी है।

लेकिन आप यह भी जान लें की इसका हैड्क्वार्टर अमेरिका मे है लेकिन ज्यादातर केसेस मे इसे चाइना से आपरेट किया जाता है क्यूंकी यह MNC कंपनी है, जिसमे zoom विडियो कॉलिंग के लगभग 17 डाटा सेंटर हैं जिनमे से एक चाइना मे भी है।      

अब आपको यह लग रहा होगा की यह एक चाइना से जुड़ी एप है तो यह कभी भी बैन हो सकता है, तो आप इस केश मे इसके alternet का उपयोग कर सकते हैं। अब आप सभी के मन मे एक सवाल आता होगा की क्या ज़ूम एप हमारे डिवाइस के लिए हानिकारक है?

zoom app क्या Harmful app है?

पिछले कुछ समय इसके बारे मे खबर आयी थी zoom एप के लाखों लोगो का Account hack हो गया था। और इस प्रकार से अकाउंट हेक होना मतलब डाटा की चोरी होना। तो इस प्रकार से आप समझ ही सकते हैं की इस एप का इस्तेमाल करना क्या हमारे लिए सही होगा या नहीं। 

अब बहुत से लोगों के मन मे यह सवाल भी आ रहा होगा की क्या यह ज़ूम एप अब भारत मे बैन है? तो आपकी जानकारी के लिए बता दें पोस्ट लिखने तक अभी यह app भारत मे बैन नहीं है, यह एप आपको गूगल प्ले स्टोर पर ZOOM Cloud meeting के नाम से मिल जाएगी जिसे आप आसानी से download कर सकते हैं।

zoom app कैसे download करें


zoom app किस देश का है

 

जैसा की आप जान गए हैं की यह एक app किस देश की है, इसके बाद यदि आप इस app को download करना चाहते हैं तो आप इसे आसानी के साथ प्ले स्टोर से Download कर सकते हैं। इसके लिए आप नीचे steps को फॉलो करें। 

Step 1. सबसे पहले आप अपने mobile मे गूगल Play store ओपन करें 

Step 2. अब आप search के ऑप्शन मे zoom लिखकर सर्च करें 

Step 3. अब आप इस app को अपने mobile मे Download करें 

Step 4. Download होने के बाद आप इस app को Install कर लें 

Step 5. अब आप इस app को आसानी के साथ उपयोग कर सकते हैं। 

zoom apps के features 

जैसा की आप सभी जानते है यह video कॉन्फ्रेंसिंग के लिए बहुत ही बढ़िया एप है इसके कुछ खास फीचर के कारण यह एक पोपुलर एप की श्रेणी मे आती है। तो चलिये इसके कुछ खास फीचर के बारे मे समझ लेते हैं। 

• इस एक एप मे ही Meeting, Phone और chat का ऑप्शन देखने को मिल जाता है। 

• इसमे video और audio quality बहुत शानदार है। 

• इसमे आप business नंबर से कॉलिंग कर सकते हैं 

• इसमे आपको इंस्टेंट मेसेंजिंग का ऑप्शन मिलता है। 

• Meeting के दौरान फोन कॉल को आसानी से ट्रांसफर कर सकते हैं।

जैसा की आप सभी जानते हैं आए दिन इंटरनेट पर नयी नयी apps लॉंच होते रहती हैं कुछ apps बहुत ही ज्यादा यूज़फुल होती है जो हमारे मोबाइल मे हमेशा के लिए इन्स्टाल हो जाती है और कुछ अप्प्स ऐसी होती है जिनसे हमारे डिवाइस को security से संबन्धित खतरा हो सकता है। 

इसे भी पढ़ें- 


इसलिए अब तक भारत मे security को मद्देनजर रखते हुये दो बार लिस्ट जारी करते हुये भारत सरकार ने टिकटोक जैसे पोपुलर एप और pubg जैसे popular गेम को बैन कर दिया है। वहीं यदि भारत देश मे users की बात करें तो बहुत अधिक मात्रा मे लोग इन apps व game को यूस करते थे। 

अब सभी लोग ज़्यादातर स्वदेशी apps का इस्तेमाल कर रहें हैं और जिन apps को अभी तक बैन नहीं किया गया है उनका उपयोग भी संभवतः हो रहा है। zoom एप का इस्तेमाल आप गूगल प्ले स्टोर से download करके कर सकते हैं। 

अब आप समझ ही गए होंगे की zoom app किस देश का है? और इस एप से जुड़ी अन्य बातें भी आप जान गये होंगे। उम्मीद है हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी आपको जरूर पसंद आई होगी यदि आपका कोई सवाल है या आप किसी प्रकार का सुझाव देना चाहते हैं तो आप हमे कमेंट कर सकते हैं। 

0 टिप्पणियाँ: