गुरुवार, 17 सितंबर 2020

U-dictionary app क्या है

आज के इस आर्टिकल मे हम जानेंगे U-dictionary app क्या है? तो क्या आप जानते हैं इस बेहद ही पोपुलर और बहुतायत मे उपयोग की जाने वाली app के बारे मे। आप मे से बहुत से लोग इस app का इस्तेमाल करते होंगे और बहुत से लोगो ने इसके बारे मे सुना भी होगा लेकिन जो लोग नहीं जानते हैं आखिर U-dictionary app क्या होता है? इस article को रीड जरूर करें।

इंटरनेट के माध्यम से आज पूरा वर्ल्ड आपस मे connected है ऐसे मे हम नेट की मदद से किसी भी country के बारे मे और वहाँ के लोगो के बारे मे जान सकते हैं लेकिन जरूरी नहीं की आपके द्वारा बोली जाने वाली भाषा हर कोई जानता हो। ऐसे मे इंटरनेट पर किसी अन्य देश की भाषा को समझने के लिए online dictionary का उपयोग किया जाता है।

U-dictionary app क्या है


U-dictionary app क्या है? What is the U-Dictionary app in Hindi?


पहले के समय मे लोग किसी word या सेंटेन्स को अपनी भाषा मे ट्रांस्लेट करने के लिए ऑफलाइन डिक्शनरी का उपयोग करते थे जिसमे किसी भी शब्द को ढूँढने मे बहुत समय भी लगता था और यह किसी एक भाषा मे ही ट्रांस्लेट कर सकती थी। 

वहीं आज के समय मे अब स्मार्ट फोन मे आपको ऑनलाइन और ऑफलाइन डिक्शनरी मिल जाती है जिसकी मदद से आप किसी भी शब्द को आसानी के साथ ट्रांस्लेट कर सकते हैं। U-Dictionary app भी इसी तरह की एक app है जिसकी मदद से आप बहुत ही आसानी के साथ किसी भी प्रकार की भाषा मे लिखे शब्दों को ट्रांस्लेट कर सकते हैं। 

U-Dictionary app की मदद से आप लगभग 108 प्रकार की भाषाओ मे शब्दों को ट्रांसलेट कर सकते हैं। इस प्रकार से यदि आप किसी भाषा के शब्द का सही अर्थ जानना चाहते हैं तो आप इस एप का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

U-Dictionary app कैसे download करें 


यदि आप इस एप का इस्तेमाल करना चाहते है और इस U-Dictionary app Download करना चाहते हैं तो यह एप आपको गूगल Play store पर मिल जाएगी जिसे आप वहाँ से download कर सकते हैं। यदि आप इस एप को step by step कैसे download करें जानना चाहते हैं तो नीचे दिये स्टेप्स को फॉलो करें।
 
 
Step 1. सबसे पहले आप अपने मोबाइल मे Play store को ओपन करें 

Step 2. अब आप इसके सर्च बॉक्स की मदद से U-Dictionary app को सर्च करें 

Step 3. अब आपके सामने इस app को download करने का ऑप्शन आएगा 

Step 4. अब आप इस एप को अपने मोबाइल मे download कर लें 

Step 5. download होने के बाद आप इस एप को अपने मोबाइल मे इन्स्टाल कर लें 

Step 6. अब आप आसानी के साथ इस app को ओपन करके use कर सकते हैं 
 

U-Dictionary app के फीचर्स 


इस एप के अंतर्गत कई महत्वपूर्ण फीचर्स पाये जाते हैं जिसकी मदद से आप इस एप को use कर सकते हैं और इसके खास फीचर्स के कारण इसका बहुतायत मे उपयोग किया जाता है। 

• इसका Interface बहुत ही अच्छा है 

• इस app को use करना बहुत ही आसान है 

• इसमे आपको कई प्रकार की भाषाएँ ( लगभग 108 भाषाएँ ) translate करने को मिल जाती हैं
 
• इस एप मे आपको offline use करने का भी फीचर मिलता है मतलब आप इसे बिना internet के भी उपयोग कर सकते हैं

• इसमे आप camera ट्रांस्लेटर का उपयोग करके किसी पेज या किताब पर लिखे शब्दों को भी ट्रांस्लेट कर सकते हैं। 

• इस एप मे आप किसी भी word को कॉपी कर भी उसका ट्रांस्लेट कर सकते हैं 

• इसमे आपको word lock स्क्रीन फीचर देखने को मिलता है जिसकी मदद से आप किसी वर्ड की मीनिंग याद रख सकते हैं। 

• इसके अंतर्गत आपको word game खेलने का भी ऑप्शन मिलता है। 


क्या U-dictionary app India मे बैन है?


जैसा की आप सभी जानते हैं U-dictionary app एक chines app है इसलिए सुरक्षा कारणो को लेकर इस app को भारत मे बैन कर दिया गया है इसलिए India मे यह एप अब आपको गूगल Play store पर नहीं मिलेगी। 

यदि आप पहले से इस app का इस्तेमाल कर रहे हैं और आपको नहीं पता तो हम आपको बता दें यह एप अभी भारत मे बैन की जा चुकी है। 

इसे भी पढ़ें- 


इस प्रकार से आप इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद समझ ही गए होंगे की U-dictionary app क्या है और इसके फीचर्स के बारे मे भी जान गए होंगे। लेकिन अब आपको यह भी पता चल गया होगा की इस एप को भारत मे बैन कर दिया गया है। उम्मीद है हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी आपको पसंद आई होगी और यदि आपका कोई सवाल पूछना चाहते है तो हमे कमेंट जरूर करें।

0 टिप्पणियाँ: