रविवार, 27 सितंबर 2020

Koo app क्या है? इसे कैसे use करें

क्या आप जानते हैं Koo app क्या है? इसे कैसे use करें? आज के इस आर्टिकल मे इसी बारे मे डीटेल मे जानेंगे।Twitter के बारे मे आप सभी जानते हैं, यह भारत मे बहुत पोपुलर है, सेलेब्रिटीस से लेकर नेता, मिनिस्टर, ऑफिसर एवं आम नागरिक सभी twitter का बखूबी इस्तेमाल करते हैं और आए दिन Twitter के माध्यम से अपनी बातों को tweet करते हैं।

koo एप भी एक तरह से भारतीय Titter है यह भी बिलकुल इसी तरह काम करता है, koo एप पर आप अपनी बातों को text, image व video के रूप मे शेयर कर सकते हैं। जहां एक और स्वदेशी की बात हो रही है ऐसे मे अब twitter जैसे बड़े एप को replace करने के लिए इस भारतीय koo एप को लांच किया गया है। आइये जानते हैं koo एप के बारे मे डीटेल मे जानकारी।

Koo app क्या है इसे कैसे use करें


Koo app क्या है? इसे कैसे use करें | What is koo app Hindi

Technology के इस दौर मे जहां एक ओर रोजाना कई प्रकार की नयी apps लॉंच हो रही है, वही दूसरी ओर कुछ ऐसी केटेगरी हैं जिनमे जो एप पहले फेमस हो चुकी है वह अब लोगों की आदत बन चुकी है और उसे रिप्लेस करना बहुत ज्यादा मुश्किल है। 

twitter भी एक ऐसा एप है जिसमे user अपनी बात ट्वीट कर अपने followers तक पहुंचता है लेकिन चूंकि भारत मे अभी स्वदेशी चीजों की ज्यादा डिमांड है तो ऐसे मे twitter की जगह पर koo app को उसी की तर्ज पर लॉंच किया गया है, और बहुत से लोग इसका इस्तेमाल कर भी रहे हैं। आइये अब जान लेते हैं आखिर यह koo app क्या होता है?

Koo App क्या है?

koo एप एक news और opinion sharing platform है इसकी मदद से आप अपने ओपिनियन को अपने follower तक पहुंचा सकते हैं, इसमे आप text के साथ image व video भी अटेच कर सकते हैं। यहाँ पर आप किसी अपने फेवरेट को फॉलो कर सकते हैं और उसकी पोस्ट को like, share करने के साथ उस पर comment भी कर सकते हैं।  

koo app की खास बात यह है की यह केवल भारतीय जनता को टार्गेट कर के बनाया गया है इसलिए यह भारत की लोकल भाषा भाषा मे भी उपलब्ध है। इसके अंतर्गत हिन्दी समेत मराठी, तेलगु, कन्नड, तमिल, पंजाबी, गुजरती आदि भाषा है।

Koo App कैसे Download करें 

यदि आप koo app download करना चाहते हैं तो आप इसे आसानी के साथ google play store से download कर सकते हैं इसके अलावा यदि आप apple user हैं तो आप इसे apple app store से डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए आप नीचे दिये steps को भी follow कर सकते हैं

Step 1. सबसे पहले आप अपने मोबाइल play store ओपन करें यदी आप apple iphone user हैं तो आप apple app स्टोर ओपन करें 

Step 2. अब आप सर्च box मे koo app लिखकर सर्च करें 

Step 3. रिज़ल्ट मे अब आपके सामने koo app को download करने का ऑप्शन दिखाई देगा 

Step 4. Download के option पर क्लिक करके आप इस एप को अपने divice मे download करें 

Step 5. अब आप जरूरी पर्मिशन देकर इस app को अपने mobile मे इन्स्टाल करें  

Step 6. सफलता पूर्वक इन्स्टाल होने के बाद आप इस एप को ओपन कर use कर सकते हैं। 

इस app को download करने के बाद अब बात आती है इसे कैसे यूज किया जाता है? तो इसे use करने से पहले आपको इसमे अपना अकाउंट बनाना होता है और लॉगिन करना होता है तो चलिये पहले जान लेते हैं koo app मे account कैसे बनाते हैं?

Koo App मे अकाउंट कैसे बनाएँ?

इस एप को इस्तेमाल करने के लिए जरूरी है की आप इसमे अपना अकाउंट बनाए तो चलिये जल्दी से समझ लेते हैं इसमे अकाउंट कैसे बनाया जाता है? इसके लिए आप नीचे दिये पॉइंट्स को फॉलो करें। 

• सबसे पहले आप इस एप को download कर ओपन करें 

• अब आप आपके सामने भाषा चयन करने का ऑप्शन दिखाई देगा जहां से आप अपनी मनपसंद भाषा को चुने

Koo app क्या है? इसे कैसे use करें

 

• अब आप अपने mobile नंबर को एंटर करें 

Koo app क्या है? इसे कैसे use करें


• अब आपके मोबाइल पर एक OTP आएगा जो अपने आप यह by default ले लेता है

Koo app क्या है? इसे कैसे use करें

 

• इसके बाद आपका अकाउंट बन जाता है 

• अब आप अपनी प्रोफ़ाइल को पूरा करने के लिए प्रोफ़ाइल के ऑप्शन पर क्लिक करें

Koo app क्या है? इसे कैसे use करें

 

• अब आप अपनी प्रोफ़ाइल मे जरूरी इन्फॉर्मेशन लिखकर सेव करें। 

Koo app क्या है? इसे कैसे use करें


प्रोफ़ाइल पूरी तरह बन जाने के बाद अब चलिये समझ लेते हैं की इस पर पोस्ट कैसे करना इसमे जब हम पोस्ट करते हैं तो इसे koo कहा जाता है। जैसे twitter मे ट्वीट होता है। कू कैसे करना है यह समझने के लिए आपको नीचे दिये बिन्दुओं को फॉलो करना है। 

• आप इस एप के home page को ओपन करें 

• अब आप कू के ऑप्शन पर क्लिक करें 

Koo app क्या है? इसे कैसे use करें


• इसके बाद आपके सामने पोस्ट लिखने का ऑप्शन दिखाई देगा।

Koo app क्या है? इसे कैसे use करें


• जहां आप जरूरी tag लगाकर अपनी पोस्ट कंप्लीट कर सकते हैं 

• अपनी पोस्ट के साथ आप image व video को अटेच कर सकते हैं 

• इसमे आप अपने ब्लॉग या यूट्यूब का लिंक लगाकर भी शेयर कर सकते हैं। 

इस प्रकार से आप अपनी बात को koo कर सकते हैं और साथ ही जरूरी अटेचमेंट भी कर सकते हैं इसमे आप इमेज विडियो व जरूरी लिंक लगा सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- 

इस प्रकार से आप भारतीय कू एप का इस्तेमाल टिवीटर के स्थान पर कर सकते हैं इस पोस्ट के माध्यम से हमने यह जाना की Koo app क्या है इसे कैसे use करें? और साथ ही हमने यह भी जाना की हम कैसे koo app को download कर सकते हैं और इस पर koo मतलब पोस्ट कर सकते हैं। उम्मीद है koo app से संबन्धित जानकारी आपको पसंद आई होगी आप अपनी राय कमेंट के माध्यम से दे सकते हैं। 

0 टिप्पणियाँ: