मंगलवार, 18 अगस्त 2020

Whatsapp Hack है या नहीं कैसे पता करें

Whatsapp Hack है या नहीं कैसे पता करें यह जानना उन सभी लोगो के लिए बहुत जरूरी है जो लोग Whatsapp का इस्तेमाल करते हैं यदि आपका whatsapp Account hack हो जाता है तो बहुत बड़ी problem हो सकती है क्योंकि आज के समय मे Whatsapp का उपयोग लगभग सभी android user करते हैं और यह आपके पर्सनल नंबर से जुड़ा होता है और आपके व्हात्सप्प मे कई कांटैक्ट होते हैं और आपके कई पर्सनल chats भी होते हैं जो हैक होने पर लीक हो सकते हैं।

Whatsapp का इस्तेमाल सभी के जीवन मे बहुत ही उपयोगी हो गया है आजकल के समय मे लोग कॉल करने की अपेक्षा whatsapp करना पसंद करते हैं Whatsapp के माध्यम से हम टेक्स्ट मेसेज के अलावा विडियो कॉलिंग करना, मीडिया फ़ाइल सेंड करना, आदि काम भी करते हैं और इसमे send किए हुये item कभी भी देखे जा सकते हैं एसे मे यदि हमारे Whatsapp अकाउंट को कोई हेक कर ले तो हमारी Whatsapp की सारी इन्फॉर्मेशन किसी को भी मिल सकती है इसलिए आज के इस आर्टिकल मे हम जानेंगे की कैसे पता करें की Whatsapp Hack है या नहीं और यदि hack हुआ है तो उसे कैसे safe करें।

Whatsapp Hack है या नहीं कैसे पता करें

Whatsapp Hack है या नहीं कैसे पता करें 

यह whatsapp की एक important setting या Trick है जिससे द्वारा हम यह पता लगा सकते है की क्या whatsapp hack हुआ है या नहीं और अगर किसी कारण से आपका whatsapp hack हो जाता है तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है बस आप नीचे दिये गए पॉइंट्स को ध्यान से पढ़ें जिससे हम हैक हुये whatsapp को ठीक कर सकते हैं।

आइये पहले समझ लेते हैं की हमारा whatsapp hack कैसे हो सकता है

Whatsapp hack कैसे होता है

जैसा की आप सभी जानते हैं एक मोबाइल नंबर पर केवल एक ही Account बनाकर उपयोग किया जा सकता है लेकिन यदि अपने laptop या computer पर भी whatsapp को access करना चाहते हैं तो आप whatsapp web पर QR code स्कैन कर whatsapp का use कर सकते हैं। 

इसी तरीके से किसी भी whatsapp को hack किया जा सकता है इसमे आपको अपने कम्प्युटर पर whatsapp web को install करना है और अब आपको जिस whatsapp को अपने computer मे चलाना है उस whatsapp से QR कोड स्कैन करना है और आप इसे आसानी कम्प्युटर मे इस्तेमाल कर सकते हैं।

Whatsapp Hack है या नहीं कैसे पता करें Step by step 

आप यह तो समझ ही गए हैं की whatsapp को कैसे hack किया जा सकता है और अब इस hacking प्रोब्लम से बचने के लिए आपको यह जानना जरूरी है की whatsapp को secure कैसे करें तभी आप अपने whatsapp को hack होने से बचा सकते हैं।

1. सबसे पहले आपको अपने whatsapp chat के ऑप्शन पर जाना है। 

2. राइट साइड मे ऊपर तीन डॉट पर क्लिक करें

Whatsapp Hack है या नहीं कैसे पता करें
 

3. अब आप whatsapp web के ऑप्शन पर क्लिक करें

Whatsapp Hack है या नहीं कैसे पता करें
 

4. यहाँ आपको whatsapp कहाँ कहाँ से active है यह दिख जाएगा यदि whatsapp स्कैन करने करने के लिए direct camera ओपन होता है तो समझो आपका whatsapp hack नहीं हुआ है। 

Whatsapp Hack है या नहीं कैसे पता करें

5. यदि आपका whatsapp किसी एसे divice मे login show हो रहा हो जिसे आप नहीं जानते तो उसे आप तुरंत ही logout कर दें।

Whatsapp Hack है या नहीं कैसे पता करें
 

यहाँ यदि किसी बाहरी कम्प्युटर या लैपटाप के द्वारा आपके whatsapp मे कोई लॉगिन हुआ है जिसे आप नहीं जानते या आपके कम्प्युटर से लॉगिन नहीं है तो आप इसे जरूर logout करें इसके लिए आप logout from all device पर क्लिक करें।

इसे भी पढ़ें- 

इस प्रकार से आप यदि आप दिये गए इन्सट्रक्शन को फॉलो करते हैं तो आप अपने whatsapp को आसानी के साथ secure कर सकते हैं अब आप समझ ही गए होंगे की Whatsapp Hack है या नहीं कैसे पता करें। 

उम्मीद है whatsapp को secure कैसे करे इससे संबन्धित यह आर्टिकल आपको जरूर पसंद आया होगा यदि आप किसी प्रकार का कोई सुझाव देना चाहते हैं या सवाल पुछना चाहते हैं तो आप हमे comment जरूर करें। 

0 टिप्पणियाँ: