शनिवार, 15 अगस्त 2020

Terms and condition page कैसे बनाए blog website के लिए

Terms and condition का page कैसे बनाएं यह जानना उन लोगों के लिए बहुत जरूरी है जिन लोगों ने अभी अपना नया Blog शुरू किया है जैसा कि आप सभी जानते हैं प्रोफेशनल Blog बनाने के लिए उस पर आपको प्रॉपर pages जोड़ना बहुत जरूरी होता है जिसके अंतर्गत आप about us, contact us, प्राइवेसी पॉलिसी Terms and condition जैसे page को जोड़ सकते हैं आज इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि ऑनलाइन टूल की मदद से हम कुछ ही मिनटों में Terms and condition के page को अपने Blog वेबसाइट के लिए कैसे बना सकते हैं।

किसी Blog या website को प्रोफेशनल लुक देने के साथ-साथ यदि आप गूगल ऐडसेंस अप्रूवल लेना चाहते हैं तब आपको उस पर proper pages बनाने होते हैं जिसमें Terms and condition एक महत्वपूर्ण page है इस page को भी यदि आप अपने Blog या वेबसाइट में ऐड करते हैं तो गूगल ऐडसेंस अप्रूवल लेते समय आपको किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होगी इसलिए Terms and condition के page को कैसे जोड़ा जाता है यह जानना आपके के लिए बहुत ही आवश्यक है।

 

Terms and condition page कैसे बनाए blog website के लिए 

आज हम जानेंगे कि किसी भी Blog या वेबसाइट के लिए Terms and condition पेज कैसे बनाते हैं और इस प्रक्रिया में हम एक ऑनलाइन टूल का इस्तेमाल करने वाले हैं जिसकी मदद से आप कुछ ही मिनटों में Terms and condition के page को बड़ी आसानी के साथ बना सकते हैं इसमें आपको कुछ महत्वपूर्ण जानकारियों के अलावा ज्यादा कुछ लिखना नहीं होता है इस टूल के जरिये आप अपने website के लिंक Email id और कुछ सामान्य सी जानकारी से इस पेज को बहुत ही आसानी के साथ जनरेट कर सकते है।

आइए समझते हैं ऑनलाइन टोल की मदद से हम कैसे Terms and condition के page को जनरेट कर सकते हैं। 

Terms and condition के page को जनरेट करने के लिए हम यहां आपको कुछ steps के बारे में बताएंगे जिसे यदि आप फॉलो करते हैं तो आप बहुत ही आसानी के साथ Terms and condition के page को जनरेट कर सकते हैं।

1. सर्वप्रथम आप अपने browser मे google ओपन करें 

2. अब आप google पर terms and condition page generator लिखकर सर्च करें 

3. अब हम termsandconditionsgenerator का इस्तेमाल करेंगे 

4. इस टूल को अब आप ओपन करें आपको right side मे एक form दिखाई देगा 



5. दिये गए form मे इन information को भरें 

• Your company name 

• Your website name 

• Your website URL 

6. इन इन्फॉर्मेशन को भरने के बाद आप next के option पर क्लिक करें 

7. अब आपके सामने फिर से एक पेज ओपन होगा जहां आप इन इनफार्मेशन को भरें 



► Country

► State

► Your Email Address


8. अब आप Generate my terms and condition के option पर क्लिक करें 

9. अब आपके सामने आपका terms and condition का कंटेन्ट बनकर ready हो जाएगा इसे बस आपको अपने ब्लॉग मे जोड़ना है।


 

आइये समझते हैं हमने जो terms and condition का content जनरेट किया है उसे कैसे अपने ब्लॉग के पेज के रूप मे जोड़ें इसके लिए आपको अपने blogger मे terms and condition का नया page ad करना है और उसमे जनरेट किए हुये कंटैंट को पेस्ट करना है इस प्रोसैस को करने के लिए आप नीचे दिये steps को follow करें। 

Step1. सबसे पहले आप अपने ब्लॉगर का डेशबोर्ड ओपन करें 

Step2. अब आप pages के option पर click करें 



Step3. अब आप ऊपर दिख रहे new page के option पर क्लिक करें 

Step4. अब आपके सामने new page बनाने का ऑप्शन आएगा जहां आपको title मे terms and condition लिखना है 



Step5. अब आपको जनरेट किए हुये कंटैंट को कॉपी करके यहाँ खाली पेज मे pest करना है

Step6. अब आप इस page को publish कर दीजिये 


इस प्रकार से आप अपने Blog या वेबसाइट के लिए Terms and condition का page बना सकते हैं और अपने Blog में जोड़ सकते हैं इसी प्रकार आप दिए गए लिंक के अनुसार दूसरे जरूरी पेजों को भी अपने Blog में जरूर जोड़ें जरूरी पेजों को यदि आप अपने Blog में जोड़ते हैं तो आपका Blog प्रोफेशनल तो लगता ही है साथ में आपको गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल भी आसानी से मिल जाता है।

इसे भी पढ़ें- 


यदि आप google adsense के लिए अप्लाई करते हैं और आपके Blog पर प्रोपर पेजेस नहीं बने हैं तो google आपको adsense का approval नहीं देता है इसलिए कई बार बहुत से लोगो को इसका कारण पता नहीं चलता की प्रोपर पेजेस न होने की वजह से आपके google adsense की एप्लिकेशन रिजैक्ट हुयी है।  

ऊपर दी गई जानकारी से आप समझ ही गए होंगे कि अपने Blog या वेबसाइट के लिए Terms and condition का page कैसे बनाएं उम्मीद है यह जानकारी आपको जरूर पसंद आई होगी यदि आपका कोई सवाल यह सुझाव है तो आप हमें नीचे कमेंट कर सकते हैं।

0 टिप्पणियाँ: