शनिवार, 8 अगस्त 2020

Blogger का Complete Backup कैसे ले

आज के इस आर्टिकल मे हम जानेंगे की Blogger का Complete Backup कैसे ले यदि आप एक ब्लॉगर हैं और आपने अपने ब्लॉग को ब्लॉगर पर setup कर रखा है तो आप के लिए यह जानकारी बहुत ही आवश्यक है की ब्लॉगर मे बने ब्लॉग का backup कैसे लें।

ब्लॉगर के बारे मे आप जानते ही हैं यह Google का ही product है और यह blog बनाने के लिए फ्री प्लैटफ़ार्म उपलब्ध करवाता है ब्लॉगर पर आप अपना ब्लॉग बनाकर बिना किसी होस्टिंग प्लान को purchase किए अपने ब्लॉग को successfully चला सकते हैं लेकिन यहाँ आपके ब्लॉग को कभी भी google के द्वारा डिलीट किया जा सकता है इसलिए ब्लॉगर मे हमे अपने blog का backup हमेशा ही बना कर रखना चाहिए।

Blogger का Complete Backup कैसे ले


Blogger का Complete Backup कैसे ले

समान्यतः ज़्यादातर नए ब्लॉगर जब भी अपना कोई ब्लॉग बनाते हैं या ब्लॉगिंग की शुरुआत करते हैं तो शुरुआत मे ब्लॉगर पर ही अपना ब्लॉग बनाते हैं क्यूकी कोई भी व्यक्ति बिना जानकारी के ब्लॉग मे hosting के लिए पैसे नहीं लगाएगा।

जब ब्लॉगर पर ब्लॉग सफल हो जाता है उस पर अच्छी मात्रा मे ट्रेफिक आने लगता है तो लगभग सभी लोग अपने ब्लॉग को WordPress मे शिफ्ट कर देते हैं फिर वहाँ उन्हे Hosting Plan खरीदना पड़ता है

लेकिन जब आप अपने शुरुआती दौर मे ब्लॉगर पर ब्लॉग बनाते हैं और उस ब्लॉग पर अच्छे से मेहनत करते हैं कई सारे Article लिखते हैं जिससे अपने blog को सफल बना सकें ऐसे मे यदि किसी दिन अचानक आपका ब्लॉग किसी कारण से delete हो जाए तो आपका बहुत नुकसान हो सकता है।

चूंकि blogger google का product है और जब आप ब्लॉगर मे बने ब्लॉग पर काम करते हैं तो आप google की free hosting का उपयोग करते हैं एसे मे यदि आपके blog मे किसी प्रकार की कोई मिस्टेक होती है या हमारे ब्लॉग पर कुछ ऐसी एक्टिविटी होती है जो गूगल मे किसी blog मे नहीं होना चाहिए तो google कभी भी आपके ब्लॉग का सारा डाटा डिलीट कर सकता है आपको बिना किसी प्रकार का नोटिफ़िकेशन दिये।

एसे मे आपकी सारी मेहनत बर्बाद हो सकती है इसलिए यदि आप अपने ब्लॉग का समय समय पर backup बना लें तो आप फिर से अपने कंटैंट को ब्लॉग के माध्यम से पब्लिश कर सकते हैं।

Blogger का Complete Backup कैसे ले step by step

Step 1. सबसे पहले आप अपने Blogger का Dashboard Open करें 

Step 2. अब आप theme के ऑप्शन पर क्लिक करें 


Step 3. अब आपको ऊपर दिखाई दे रहे ऑप्शन के तीन डॉट पर click करना हैं 


Step 4. जैसे ही आप इन तीन बिन्दु पर क्लिक करेंगे आपके सामने ये point दिखाई देंगे 

1. Backup 

2. Restore 

3. Switch to first generation Classic theme 

4. Edit HTML 

5. Mobile Setting 



Step 5. अब आप सबसे पहले Option Backup पर click करें 


Step 6. अब आप Download ऑप्शन पर क्लिक करें 


Step 7. अब आपके computer मे यह xml file download होना स्टार्ट हो जाएगी 

Step 8. इसके नाम को download होने के बाद आप Rename कर सकते है जिससे आपको file ढूँढने मे कोई प्रोब्लम न हो। 

इस प्रकार यदि आप ऊपर दिये गए स्टेप्स को follow करते हुये अपने ब्लॉग का backup बना लेते हैं तो अब तक आपने जितनी भी पोस्ट आपने अपने ब्लॉग पर पब्लिश की है उन सभी की एक file download हो जाएगी जिसे आप save कर अपने पास रख सकते हैं।

लेकिन इसके बाद जब आप पुनः कोई नयी पोस्ट डालते हैं तो आपको फिर से बैकप बनाना पड़ेगा ताकि उस पोस्ट को भी आप सेव कर सकते इस process को आप हर बार 4-5 post पब्लिश करने के बाद भी कर सकते हैं यह आपके के ऊपर डिपेंड करता है।

इसे भी पढ़ें- 

उपरोक्त जानकारी के माध्यम से आप समझ ही गए होंगे की Blogger का Complete Backup कैसे ले और अब आपको अपने ब्लॉगर मे बने ब्लॉग की कभी भी delete होने की चिंता नहीं होगी यदि ऐसा होता है तो आप अपनी पोस्ट के साथ WordPress मे move कर सकते हैं।

उम्मीद है हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी आपको जरूर पसंद आई होगी यदि आपका कोई सवाल है या आप किसी प्रकार का कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट जरूर करें।

0 टिप्पणियाँ: