गुरुवार, 30 जुलाई 2020

WhatsApp Font style कैसे change करें

आज हम जानेंगे की WhatsApp मे chatting के लिए WhatsApp Font style कैसे change करें? अक्सर आपने देखा होगा WhatsApp पर कई लोग जो कुछ special font का उपयोग करते हैं जबकि  Normally WhatsApp मे आपको इस प्रकार के font देखने को नहीं मिलते है तब आप भी यह सोचते होंगे WhatsApp font कैसे बदले? How to change WhatsApp font style Hindi 

WhatsApp एक बहुत ही popular Messenger है इसके माध्यम से आप अपने mobile number के आधार पर जो लोग WhatsApp उपयोग करते हैं उन्हे मैसेज कर सकते हैं और WhatsApp के माध्यम से आप chatting के साथ साथ photo, video, व document भी share कर सकते हैं।

WhatsApp Font style कैसे change करें
 

WhatsApp Font style कैसे change करें How to change the font in WhatsApp


व्हाट्सअप्प का इस्तेमाल तो आज के समय मे लगभग हर एक android user करता है और यह बहुत सी जरूरतों को पूरा भी करता है आजकल लोग लोग call करने की अपेक्षा whatsapp पर sms कर जानकारी लेना ज्यादा पसंद करते हैं। 

Whatsapp पर ज़्यादातर लोग chatting करना पसंद करते हैं पर अक्सर chatting करते वक्त हम उसी whatsApp Font का इस्तेमाल करते हैं जो whatsApp मे by default दिया हुआ होता है पर क्या आप जानते हैं whatsApp मे font style change किया जा सकता है। 

आइये समझते हैं की हम कैसे whatsApp font style को कुछ आसान से तरीको से बदल सकते हैं और chatting मे इन cool whatsApp font style का इस्तेमाल कर अपने दोस्तो को इम्प्रेस कर सकते हैं। 

Android App की मदद से WhatsApp Font style कैसे change करें


सबसे पहले हम जानेंगे की हम किसी third party App का इस्तेमाल करके कैसे अपने whatsapp font स्टाइल को बदल कर chat कर सकते हैं इसके लिए आपको अपने mobile phone मे Google Play store से whatsapp font changer app को download करना होगा जिसकी मदद से आप आसानी के साथ फॉन्ट स्टाइल बदल सकते हैं। 

हम यहाँ जिस App की बात कर रहें हैं उसका नाम है Chat Styles: Cool Font & Stylish Text for WhatsApp आप चाहे तो अपने अनुसार किसी दूसरी App का इस्तेमाल भी कर सकते हैं तो आइये समझते है Chat Styles App का इस्तेमाल कर कैसे हम अपने whatsapp font style को बदल सकते हैं। 



Step1. इसके लिए सबसे पहले आपको अपने mobile मे Play store को open करना है
 
Step2. अब आप play store के search box मे chatstyle लिखकर सर्च करें। 

Step3. अब आप Chat Styles: Cool Font & Stylish Text for WhatsApp को install करें 

आप चाहें तो किसी और app का इस्तेमाल भी कर सकते हैं क्यूंकी समय के साथ इन apps मे अपडेट होते रहते हैं। 

Step4. अब आप इस App को अपने mobile मे Open करें 

Step5. App मे आप अपनी जरूरत के अनुसार दिये गए फॉन्ट स्टाइल का प्रयोग कर सकते हैं 

WhatsApp Font style कैसे change करें


• Emotion 
• Art picture 
• Special Number 
• Cool Nickname 
• Font style 

Step6. आप फॉन्ट स्टाइल पर क्लिक करें 

WhatsApp Font style कैसे change करें


Step7. अब आप जो लिखना चाहते हैं उसे लिखे जो आपको अलग स्टाइल मे देखने को मिलेगा 

Step8. अब आप किसी भी स्टाइल के text को अपने whatsapp पर भेज सकते हैं 

आप यहाँ से इन स्टाइलिस फॉण्ट को कॉपी कर किसी भी जगह पेस्ट कर सकते हैं। 

इस प्रकार से आप यदि अपने whatsapp के font style को किसी App की सहायता से बदलना चाहते हैं तो यह App आपके लिए Best choice हो सकती है।

दोस्तो लेकिन यदि आप किसी App के बिना अपने whatsapp के font को change करना चाहे तो क्या यह possible है इसका जवाब है हाँ आप बिना किसी third party App के काम चलाने के लिए कुछ हद तक font style को बदल सकते हैं। 

how to change font style in WhatsApp without any app Hindi  


यदि आप किसी third party App को Install नहीं करना चाहते हैं और आप चाहते हैं की आप अपने whatsapp के font change कर सकें तो इसके लिए कुछ Tricks हैं जिन्हे हम WhatsApp Font changer Tricks कहते हैं। 

इस Tricks या टैक्नीक को इस्तेमाल करने लिए आपको कुछ special code को याद रखना होगा जो बहुत ही आसान हैं और इसकी मदद से आप अपने whatsApp के font style को बदल सकते है लेकिन इसमे कुछ limits है। 

इन Steps को follow करें- 


■  यदि आप किसी फॉन्ट को Blod करना चाहते हैं तो इसके लिए किसी भी शब्द के आगे व पीछे आपको (*) Asterisks/ star लगाना होगा। 

मान लीजिये हम Hello वर्ड को Bold करना चाहते हैं तो हम इस प्रकार से लिखेंगे *Hello*

■  यदि आप किसी word को Italic करना चाहते हैं तो इस प्रकार लिखे  _Hello_ यहाँ हम Underscore का प्रयोग italic करने के लिए करते हैं 

■ यदि आप किसी word को बीच से काटना चाहते हैं S̶t̶r̶i̶k̶e̶t̶h̶r̶o̶u̶g̶h̶  इस प्रकार से तो इसके लिए इस प्रकार से लिखें ~Hello~ 

■  इस प्रकार से यदि आप किसी वर्ड को Bold व Italic दोनों मे लिखना चाहते हैं तो इसके लिए आप दोनों ही sign का प्रयोग एक साथ करें जैसे-  *_Hello_* 


WhatsApp text color कैसे change करें 


ऊपर दी गई इन्फॉर्मेशन से आप यह तो समझ गए होंगे की कैसे आप text/Font स्टाइल को बदल सकते हैं इसके अलावा यदि आप फॉन्ट के कलर को बदलना चाहते हैं तो इसके लिए आप paly store से WhatsBlueText Stylish app download कर सकते हैं और इसके use से आप whatsApp font color change कर सकते हैं। 

इसके लिए यह करें- 


1. सबसे पहले आप Play store open करें 

2. अब search box मे WhatsBlueText Stylish app लिखकर सर्च करें 

3. अब आपके सामने रिज़ल्ट मे कई App दिखाई देंगी इनमे से आप Fancy Text + Sticker Maker (WAStickerApps) को Install कर लें। इसके अलावा आप चाहे तो किसी भी अप्प को install कर सकते हैं।  

WhatsApp Font style कैसे change करें

 
4.  इस App के माध्यम से आप colorful टेक्स्ट/font के साथ साथ stcker का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

5. इस App को आप अपने mobile मे download कर open करें। 

WhatsApp Font style कैसे change करें


6. यहाँ से आप कई प्रकार की text/font स्टाइल को उपयोग कर सकते हैं-

⁃  Text Color
 
⁃  Font Style 

⁃  Sticker 

⁃  Custom Sticker 

⁃  Fancy Text Generator 


7.  इस प्रकार से आप इस App के माध्यम से font color व style बदल सकते हैं। 
 

उपरोक्त जानकारी से आप समझ ही गए होंगे की WhatsApp Font style कैसे change करें और यहाँ दी जानकारी के अनुसार आप App के माध्यम से और बिना App के whatsApp font स्टाइल को बदल सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- 



उम्मीद है दोस्तो हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको अच्छी लगी होगी यदि आप कोई सवाल पूछना चाहते हैं या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट जरूर करें। 


0 टिप्पणियाँ: