बुधवार, 3 जून 2020

Podcast क्या है? padcasting से पैसे कैसे कमाए?

दोस्तों आज इस  Article के माध्यम से हम जानेंगे कि Podcast क्या है ? Podcasting कैसे की जाती है? व Podcasting से हम कैसे पैसे कमा सकते हैं। 

Internet से online पैसे कैसे कमाये? इससे सम्बंधित आपने बहुत से आर्टिकल पढ़ें होंगे। लेकिन आज हम जानेंगे की हम कैसे अपनी voice के माध्यम से Podcasting कर सकते हैं और online अपना brand create कर पैसे भी कमा सकते हैं।   


Podcast क्या है?  padcasting से  पैसे कैसे कमाए?
 
  

Podcast क्या होती है ? Podcasting से कैसे पैसे कमायें? What is Podcasting Hindi?


आज के Topic में हम यह जानेंगे कि पॉडकास्टिंग क्या होती है? और पॉडकास्टिंग कैसे कर सकते है। और Podcasting करने से हमें क्या क्या फायदे हो सकते हैं। और पॉडकास्टिंग का क्या Scope है?

Podcast क्या है?


हमारे द्वारा किसी प्रकार की Information या content  को Audio के फॉर्म में users तक पहुँचाना podcast कहलाता है। और इस प्रक्रिया को जिसमे हम अपने content को ऑनलाइन Internet के माध्यम से लोगो तक पहुंचाते है Podcasting कहलाती है। जो व्यक्ति Podcasting के कार्य को करता है उसे Podcaster कहते हैं। 

Information या Entertainment से सम्बंधित डाटा को जब हमारे द्वारा लोगो तक Audio के फॉर्म में  पहुंचाया जाता है तो इसे Podcasting कहा जाता है। इसके प्रकार के Audio को हम Computer Laptop या Mobile जैसे Device की मदद से Upload कर सकते हैं।  
  

Podcast कैसे करें?


Podcast क्या है? यह तो आप समझ ही गए होंगे अब हम जानेंगे कि हम Podcasting कैसे करें? यदि आपको किसी विषय की अच्छी जानकारी है और आप उस perticular विषय के बारे में लोगो को अच्छे तरीके से समझा सकते हैं तो आप उस विषय की जानकारी लोगो तक अपनी आवाज के माध्यम से पहुंचा सकते हैं। 

Youtube के बारे में  तो आप सभी जानते हैं, यूट्यूब पर हमे content video के फॉर्म में मिलता है, जहां हमें विभिन्न category के वीडियो आसानी से देखने को मिल जाते है, इसी प्रकार Podcast के माध्यम से हम अपने tailent को Audio के form में अपने user तक पहुंचा सकते हैं। 

Podcasting कैसे शुरू करें?


पॉडकास्टिंग की शुरुआत करने के लिए आपको एक Platform की जरुरत होती है जहा आप अपना Audio Content Upload कर सकें। इसके लिए आप इन प्लेटफॉर्म का उपयोग कर सकते हैं। 

Platform for Podcasting 



Wordpress पर Podcasting कैसे करें?


यदि आप एक Blogger है और आपने पहले हि आप Hosting लेकर wordpress का इस्तेमाल कर रहे हैं और wordpress के माध्यम से Podcasting करना चाहते है तो आप को अपने वर्डप्रेस पर Seriously Simple Podcasting plugin इनस्टॉल करना होगा इसके बाद आप wordpress पर अपनी hosting पर podcasting कर सकते हैं।

यदि आप Seriously Simple Podcasting को download करना चाहते हैं तो निचे दिए लिंक पर क्लिक कर इस plugin को download कर सकते हैं। 

  

 

Podcasting के फायदे


जब भी हम किसी कार्य को करते हैं तो सबसे पहले उससे होने वाले फायदे के बारे में जरूर जान लेते हैं। आइये समझते हैं की Podcasting के क्या लाभ हैं?

दोस्तों यदि आप podcasting अच्छे तरीके से करते है तो  Podcasting के माध्यम से आप को विभिन्न प्रकार के लाभ हो सकते है, आप अच्छे पैसे तो कमा ही सकते हैं साथ ही साथ आप फेमस भी हो सकते है। 

Podcasting के माध्यम से आप निम्न प्रकार के कार्य कर अच्छे पैसे कमा सकते हैं। 
  
  • Money Earning 
  • Brand Promotion 
  • Get Subscriber 
  • Get Traffic on Blog
  • Get Fame 
  • Product Selling 
  • Marketing  

 

Podcasting से  पैसे कैसे कमाए?


यदि आप Podcasting में अपने content को upload कर अच्छा resposnse प्राप्त करते हैं और आपके Content को सुनने वालों की संख्या बढ़ती है तो आप Podcasting से अच्छी मात्रा में पैसे कमा सकते है। 

निम्न तरीको का उपयोग कर आप Podcasting से पैसे कमा सकते हैं:-

 
1. Advertisement

आप Podcasting के माध्यम से किसी भी प्रकार के product का Advertisement कर सकते हैं इसके लिए आप पैसे चार्ज कर सकते हैं। यह आपके सुनने वाले user की संख्या पर depend करता है कि आप कितना पैसा चार्ज करेंगे। 
  
2. Audio notes

यदि आपको teaching से related अच्छा knowledge है तो podcasting की मदद से किसी विषय के Audio notes बना कर सेल कर सकते है जिससे आप अच्छे पैसे कमा सकते है। 
  
3. Product Promotion

आप यदि अच्छे followers को प्राप्त करने में सफल हो जाते है तो अपने प्लेटफार्म से किसी product का Online प्रमोशन कर अच्छे पैसे कमा सकते हैं। 

Podcasting के लिए best Topic 

Podcasting के लिए भी आप blog व youtube चैनल की तरह टॉपिक का चयन कर सकते है। बस इस बात का ख्याल रखें की यहाँ आपका content Audio के रूप में होगा। 

  • Study Related 
  • Story 
  • Recipe
  • Shayari
  • Bhajan Song
  • Information
  • Fact Related
  

Podcasting scop


यदि Podcasting के Scope की बात करें तो यह अभी UK US जैसी Country में बहुत प्रचलित है और यह अब धीरे धीरे सभी जगह world wide बढ़ रहा है। 

इसका competition अभी बहुत ज्यादा नहीं है लेकिन आने वाले समय में इसमें भी बहुत ज्यादा कम्पटीशन बढ़ जायेगा। 

Podcasting की demand क्यों है?


Internet पर किसी Information को प्राप्त करने के लिए हमें content कई प्रकार से मिल जाता है जैसे VIdeo या Written में जिसके लिए मुख्यतः Youtube और Blog या Websites available है। 

youtube पर video देखने और Blog read करने की अपनी अलग Audience है। इन दोनों ही फॉर्म से इनफार्मेशन को प्राप्त करने में थोड़ा ज्यादा समय लगता है। लेकिन यदि information Audio के फॉर्म में हो तो इसे बस सुनकर ही प्राप्त किया जा सकता है जिससे समय की बचत होती है। 

Audio के फॉर्म में किसी Information को अपने mobile में Earphone व Headphone के माध्यम से आसानी दूसरे कार्य को करते हुए प्राप्त कर सकते हैं। 

Important Post:

  
  
Conclusion

इस Article की मदद से हमने जाना कि Podcast क्या है?  padcasting से  पैसे कैसे कमाए? और podcasting कैसे की जाती है। Podcasting की मदद से हम ऑनलाइन पैसे कमा सकते है लेकिन आप को इस फील्ड में धैर्य के साथ काम करना होगा।

उम्मीद है हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी आप अपने सुझाव comment के माध्यम से सकते हैं। 

0 टिप्पणियाँ: