गुरुवार, 25 जून 2020

Pan Card को Aadhar Card से कैसे Link करें 2020

आज के इस Article मे हम जानेंगे कि Pan Card को Aadhar Card से कैसे Link करें How to Link Pan Card to Aadhar Card? यदि आपने अभी तक अपने Aadhar  Card  को Pan Card  से लिंक नही किया है तो जल्द ही आप अपने Aadhar Card  से Pan Card को लिंक करें

यदि आप भी Pan Card  का इस्तेमाल करते हैं या आपने अपना Pan Card  बनवा लिया है लेकिन आप ने उसे अभी तक Aadhar Card  से लिंक नही किया है तो आप घर पर ही अपने मोबाइल या कम्प्युटर के माध्यम से Pan Card  को Aadhar Card  से लिंक कर सकते हैं और अपने Pan Card को update करें।
 
Pan Card को Aadhar Card से कैसे Link करें 2020

Pan Card को Aadhar Card से कैसे Link करें 2020

Aadhar Card  आम आदमी की पहचान किसी व्यक्ति के पहचान पत्र रूप मे जाना जाता है Aadhar Card  का उपयोग एक भारतीय नागरिक के लिए बहुत ही इंपोर्टेंट है Aadhar Card  के माध्यम से व्यक्ति कई सारे सरकारी काम को पूरा करता है Income Tax से जुड़े कई कामो मे Pan Card का काम होता है इसलिए आपके pan card को update करना बहुत जरूरी है। 

इसलिए अब आपके Aadhar Card  से आपके Pan Card  को लिंक करना बहुत जरूरी है अन्यथा आपका Pan Card  बंद हो सकता है और आपको जुर्माना भी लग सकता है एसे मे यदि आप अपने Pan Card  को सुरक्षित रखना चाहते हैं तो आप अपने Pan Card  को Aadhar  से लिंक जरूर करवाएँ।
अब आइये जानते हैं कुछ आसान स्टेप्स के बारे मे जिन्हे आप Follow कर कर आसानी से अपने Aadhar Card  से Pan Card  को लिंक कर सकते हैं।

Pan Card को Aadhar Card से Link करें Step by Step


Step1. सबसे पहले आप अपने Browser मे Google Open करें

Step2. अब आप incometaxindiaefiling website पर जाएँ

Step3. अब आपके सामने एक Form Open होगा जहां आपको अपना आधार कार्ड का नंबर और पैन कार्ड का नंबर डालकर Form भरें

Pan Card को Aadhar Card से कैसे Link करें


Step4. यदि आपके आधार कार्ड मे birth मे केवल year दिया है तो इसमे tick करें और यदि पूरी Date दी है तो tick न करें

Pan Card को Aadhar Card से कैसे Link करें

Step5. इसके बाद आप अपना आप दिये गए Capcha को fill करे

Pan Card को Aadhar Card से कैसे Link करें

Step6. इसके बाद लिंक आधार पर click करें

Step7. अब आपके सामने एक notification आएगा जिसमे बताया जाएगा आपके pan card को Aadhar से Link होने की request send कर दी गयी है।

Pan Card को Aadhar Card से कैसे Link करें
Step8. अब आपको वापस home page पर जाना है

Step9. Check करने के लिए Click Option पर clikc करें

Pan Card को Aadhar Card से कैसे Link करें


Step10. इसके बाद आपके सामने successfully linked का notification आ जाएगा।

Pan Card को Aadhar Card से कैसे Link करें

इस प्रकार से आप उपरोक्त दी गई जानकारी से समझ ही गए होंगे की Pan card को Aadhar card से कैसे Link किया जाता है या आपको नही पता है की आपका Pan  Card  Aadhar card  से लिंक है या नहीं तो आप सकते अपने Aadhar  Card  और Pan  Card  के नंबर को डालकर चेक कर सकते हैं की आपका Pan card Aadhar  से लिंक है या नहीं?

इसे भी पढ़ें-


यदि आप अपने Pan Card को आधार कार्ड से लिंक करते हैं तो आपको आने वाले समय मे Pan Card से संबन्धित कोई समस्या नही आएगी जैसा की आप जानते हैं कि यदि आपके पास Pan Card है औरआपने अपने Pan Card को अभी तक आधार कार्ड से लिंक नही करवाया है तो इसे आप जरूर लिंक करें
 
क्योंकि यह जरूरी है और इसकी Last Date कई बार बढ़ चुकी है एसे मे यदि आप समय रहते अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कर लेते हैं तो आपका पैन कार्ड बंद नहीं होगा और आप इसका उपयोग आसानी से नहीं कर सकते हैं। 

उम्मीद है दोस्तो आज के इस आर्टिकल मे दी गई जानकारी Pan Card को Aadhar Card से कैसे Link करें आपको जरूर पसंद आई होगी यदि आप इससे संबन्धित कोई सवाल पूछना चाहते हैं या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो आप हमे कमेंट कर सकते हैं।

0 टिप्पणियाँ: