शनिवार, 13 जून 2020

मोबाइल फोन को गर्म होने से कैसे बचाएं

मोबाइल फोन गर्म होने कि समस्या तो अक्सर सभी Smart Phone यूजर के साथ होती है पर क्या आप जानते हैं मोबाइल फोन को गर्म होने से कैसे बचाएं यदि आपके मोबाइल में भी गर्म होने की समस्या है तो आप इस Article को पूरा पढ़ें। 

अक्सर mobile use करते समय Mobile के गर्म होने की समस्या होना आम बात है  जब भी हम हमारे Mobile को अत्यधिक समय तक उपयोग करते हैं तो हमारा मोबाइल गरम होने लगता है और ऐसी Condition में हम अपने Mobile को अपने आप से कहीं दूर रख देते हैं पर आपके मन में यह सवाल जरूर आता होगा कि Mobile गर्म क्यों होता है mobile को गर्म होने से कैसे रोकें। 

मोबाइल फोन को गर्म होने से कैसे बचाएं


मोबाइल फोन को गर्म होने से कैसे बचाएं बेस्ट टिप्स और तरीके  


हमारे द्वारा जब अपने Mobile को use किया जाता हैं तो हम उसमे खो ही जाते हैं ऐसे में यदि mobile गर्म होने लगता है तो मोबाइल using का सारा मजा ख़राब हो जाता है लेकिन हमें यह समझना है कि mobile भी एक मशीन है यदि इसके गरम होने का reason हमे पता हो और मोबाइल क गर्म होना कैसे रोके इसके उपाय पता हो तो हम अपने Mobile को cool रख कर सही से उपयोग कर सकते हैं। 

मोबाइल गर्म क्यों होता है?


Mobile Actual में Calling के उद्देश्य से बनाया गया था यह बात आप सभी जानते हैं और यह काम आज भी प्राथमिक है लेकिन अब Mobile Smart phone बन चुका है इसके अंतर्गत हम calling के अलावा Photography, Videography, gaming, और Internet जैसे बहुत से काम करते हैं। 

Mobile के भयंकर उपयोग के लिए Youtube, Tiktok और PubG जाने जाते हैं Mobile के घंटो उपयोग किये जाने के कारण यह गर्म होता है मोबाइल में कमजोर सॉफ्टवेयर व हार्डवेयर जो high level के game, उच्च क्वालिटी की App, घंटो चलने वाली वीडियो calling को सहन नहीं कर पाते हैं और गर्म होने लगते हैं।

मोबाइल फोन को गर्म होने से कैसे बचाएं 


दोस्तों हम यहाँ वो सभी कारण जानेंगे जिनसे मोबाइल गर्म होता है और इनके mobile को गर्म होने से रोकने के लिए क्या तरीके हैं। 

1. Over Charge न करें 

दोस्तों कई बार हम अपने Mobile को charging पर लगाकर रात भर के लिए छोड़ देते है जिससे भी हमारे मोबाइल में गर्म होने की समस्या आ सकती है इसलिए फुल चार्ज के लिए ऐसा न करें। 

2. Brightness Full न रखें 

कई लोगो की आदत होती है वो ज्यादातर अपने Mobile की Brightness बढ़ा कर रखते हैं ऐसा आप जरुरत होने पर ही करें अन्यथा मोबाइल की Brightness कम ही रखें क्युकी इसके कई नुकसान हो सकते है। 

जैसे:- 

  • आँखों में समस्या होना 
  • सर दर्द होना 
  • Mobile की Bettry जल्दी discharge होना 
  • Mobile गर्म होना 

3. Background Apps को बंद करें 

अक्सर हम Mobile में कई प्रकार की Apps को open कर उसपर work करते रहते हैं ऐसे में Background में open apps के कारण Mobile गर्म होने लगता है और hang भी होता है। 


4. सही Charger का ही उपयोग करें 

कई बार हम कही जाते समय अपने mobile का Origional चार्जर ले जाना भूल जाते हैं और जब हमारा मोबाइल Discharge होता है तो हम किसी का भी चार्जर use कर लेते हैं यह बिलकुल भी सही तरीका नहीं है इसके कारण भी Mobile गर्म होने की समस्या हो सकती है। 

5. दिन में एक बार मोबाइल को Reboot करें 

बिना बंद किये जब हम लगातार mobile को use करते हैं तो इसमें बहुत सी इंटरनल App Run करती रहती है जो हमारे phone को गर्म करती है इसलिए दिन में एक बार मोबाइल को Reboot करें एक। 

6. वायरस से Mobile को बचाएं 

यदि आप Android mobile का इस्तेमाल करते हैं तो आप जब किसी App को Download करें तो  play store से ही download करें नहीं आपके mobile में यदि किसी प्रकार का virus या malware आ सकता है जिससे आपके mobile में गर्म होने जैसी समस्या के साथ hack होने जैसी समस्या भी हो सकती है।  

7. Mobile को धुप से बचायें 

यदि आप अपने mobile को सीधी धूप में रखते है हैं तो ऐसा आप बिलकुल न करें इससे भी आपका मोबाइल गर्म हो सकता है। 

8. Software Update करें

यदि आपका मोबाइल कुछ पुराना है और उसमे गर्म होने की समस्या आ रही है तो आप उसके सॉफ्टवेयर को अपडेट करें। 

9.  Internal Memory Full न करें 

अक्सर देखा जाता है कि हम में से कई लोग ऐसे है जो अपने Mobile की Internal Storage को हमेशा हि full रखते है जिससे भी load बढ़ने के कारण Mobile गर्म होने लगता है।  

10. Formating

यदि आप दिए गए सारे तरीको को अपनाते हैं और इसके बाद भी आपका phone गर्म होता है तो ऐसी condition में आप अपने मोबाइल को format जरूर करें 

इसे भी पढ़ें:


उपरोक्त जानकारी से आप समझ ही गए होंगे की मोबाइल फोन को गर्म होने से कैसे बचाएं इनमे से कई Mistakes अक्सर हम करते रहते हैं जिसकी वजह से हमारे Mobile में गर्म होने व हैंग होने जैसी समस्या बनी रहती है। 

आशा है दोस्तों यह पोस्ट आपको अच्छी लगी होगी यदि आपका कोई प्रश्न है या आप हमें किसी प्रकार का कोई सुझाव देना चाहते हैं तो आप हमे comment कर सकते हैं। 
 

0 टिप्पणियाँ: