सोमवार, 18 मई 2020

Incognito Tab क्या है? इसे कैसे उपयोग करें?

What is Incognito mode or tab in Hindi? Incognito tab क्या है? यदि आप Internet का उपयोग करते हैं तब आपने Computer  Laptop या फिर Mobile की मदद से किसी भी Browser का उपयोग करके Internet को एक्सेस करते होंगे।

Incognito Mode kya hai? Incognito ko kaise alag alag device me On kiya jata hai? iske alava Incognito mode ko youtube me kaise on kiya jaata hai? jaane ke liye pura article padhe. 

Computer व Mobiles में अलग-अलग Browser में Internet को प्राइवेट तरीके से सर्च करने के लिए Incognito tab का इस्तेमाल किया जाता है।

What-is-Incognito-mode-or-tab-in-Hindi

What is Incognito Tab Hindi? 

Incognito Tab क्या है? इसे कैसे उपयोग करें?

सामान्यतः Internet जब हम वेब ब्राउजर के माध्यम से Internet सर्फिंग करते हैं या Internet पर किसी विषय से संबंधित जानकारी को सर्च करते हैं तब उस Browser के द्वारा हमारी History व Cache memory  को सेव कर लिया जाता है जिससे कि हमारे द्वारा उपयोग किए गए Internet की जानकारी  किसी व्यक्ति जो उसी डिवाइस का उपयोग करें उसके द्वारा भी देखा जा सकता है।

इस प्रकार की Searches जो हम किसी को दिखाना नहीं चाहते उसे हमें स्पेशली डिलीट करना होता है जिसे हम छुपाना चाहते हैं इसके बाद भी जरूरी नहीं कि हमारे द्वारा की गई सर्च का Actual डाटा History  cache मेमोरी से डिलीट हो चुका हो।

इसी problem को ध्यान में रखते हुए ब्राउज़र्स के द्वारा एक स्पेशल विंडो या tab को इस्तेमाल करने के लिए दिया जाता है जिसे  Incognito tab या Incognito विंडो कहां जाता है। 

जिसके माध्यम से आप Internet पर किसी भी प्राइवेट सर्च को कर सकते हैं और इस Incognito Mod के द्वारा सर्च की गई इंफॉर्मेशन की जानकारी History व cache मेमोरी  Browser के अंदर Save नहीं होती है जिससे कि हमारे द्वारा की गई सर्च प्राइवेट होती है।

जिसके माध्यम से हम Internet पर किसी प्राइवेट सर्च को छुपा सकते हैं क्यूंकि IncognitoTab के द्वारा सर्च की गई इंफॉर्मेशन की History व cache मेमोरी  Browser के अंदर save नहीं होती है जिससे कि हमारे द्वारा की गई सर्च प्राइवेट होती है। 

Incognito tab का उपयोग क्यों किया जाता है?

दोस्तों कई बार ऐसा होता है कि हमारे द्वारा Internet पर की गई सर्चस लिक हो जाती है या हमारे डिवाइसेज जैसे Computer या Mobile को कोई अन्य भी इस्तेमाल कर हमारी Searches की हिस्ट्री को देख सकता है तो इसी चीज को रोकने के लिए हम इनको विंडो देव का इस्तेमाल कर सकते हैं।

अन्य case में जब हम हमारे किसी पर्सनल अकाउंट जैसे Facebook, Instagram, Twitter  या फिर किसी इंफॉर्मेशन को प्राप्त करने के लिए किसी अन्य व्यक्ति का Mobile Computer या लैपटॉप का इस्तेमाल करें तो हम उसे प्राइवेट रखने के लिए Incognito tab का इस्तेमाल कर सकते हैं जिससे हमारे द्वारा की गई सर्च किसी को पता ना चल सके। 

हम यदि किसी कारण दूसरे कंप्यूटर या मोबाइल में यदि हमारे किसी Account को Logout करना भूल भी जाये तो Incognito tab में वह Save नहीं होगा। 

Incognito Tab का उपयोग कैसे करें?

दोस्तों यदि आप Incognito tab इस्तेमाल करना चाहते हैं, और अपनी Privacy को बरक़रार रखना चाहते हैं तो आइये समझते हैं की लैपटॉप कंप्यूटर या फिर Mobile का इस्तेमाल करके किसी भी प्रकार के Browser में हम  Incognito tab या  Mod का उपयोग कर सकते हैं। 

आज के समय मे google के chrome browser का use सबसे ज्यादा किया जाता है, chrome browser का उपयोग Mobile, Computer Laptop सभी में किया जाता है। यह एक पॉपुलर browser है। 

Google Chrome Browser में Incognito Tab कैसे ओपन करें?

आइये समझते हैं लैपटॉप कंप्यूटर या मोबाइल में Chrome browser में incognito tab कैसे ओपन करें 

कंप्यूटर 

Step 1 

सबसे पहले आप Chrome browser open करें। 

Step 2 

Right Side के top में दिए तीन dot पर क्लिक करें। 


Incognito-tab-google-chrome-browser-computer

Step 3 

यहाँ आपको Incognito Tab का Option दिखाई देगा जिस पर आप क्लिक करें। 


Incognito-tab-google-chrome-browser-computer


Mobile 


यदि आप mobile में chrome browser का इस्तेमाल करते हैं तो Incognito tab Open करें। 

Step 1 

Chrome Browser के Home page पर जाएँ। 

Step 2

Right, Side में Mobile के top  पर दिए three dot पर क्लिक करें 

Incognito-tab-google-chrome-browser-mobile


Step 3 

यहाँ आपको Incognito tab का Option दिखाई देगा जिस पर आप क्लिक करके Incognito Tab को use कर सकते हैं।

Incognito-tab-google-chrome-browser-mobile
 

Youtube में Incognito Tab कैसे Open करें? 


Browsing के साथ साथ Youtube video देखना भी लोगो के द्वारा बहुत पसंद किया जाता है। कई बार youtube पर भी हमें private serch की आवश्यकता हो हि जाती है क्यूंकि कभी कभी हमारे device का उपयोग कर किसी और के द्वारा हमारे youtube की serch history देखना हमें पसंद नहीं होता है। 

ऐसे में हम Youtube में भी Incognito Mode या Incognito tab open कर privatly serches कर सकते हैं। 

आइये समझते हैं Computer व Mobile में हम Incognito tab कैसे ओपन कर सकते हैं। 

Computer 


Step 1 

सर्वप्रथम आप क्रोम ब्राउज़र में Youtube Open करें 

Step 2 

Screen के Right Top में दिए तीन dots पर क्लिक करें 

youtube-incognito-tab-computer


Step 3 

इसके बाद आप आपको तीसरे number पर New Incognito Window  का option दिखाई देगा 


youtube-incognito-tab-computer


Step 4 

New Incognito Window पर click करके आप Incognito tab को youtube में use कर सकते हैं। 

Mobile 


mobile में youtube के Incognito tab को ओपन करने के लिए निम्न steps को follow करें। 

Step 1 

Mobile में Youtube open करें 

Step 2 

Right side में Top में Profile के Icon पर click करें

Incognito-tab-youtube-mobile
 

Step 3

आपको Turn On Incognito का Option दिखाई देगा। 

Incognito-tab-youtube-mobile


step 4 

Turn On Incognito पर click करके आप इसका उपयोग करते हैं।


Mozill Firefox Browser में Incognito Tab कैसे ओपन करें?


दोस्तों यदि आप Mozilla firefox में Incognito tab का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो निम्न steps को follow करें। 

Step 1

सर्वप्रथम आप अपने Device में Mozilla Firefox को Open कर लें।  

Step 2

right side में top पर दिए तीन line पर क्लिक करें। 

mozilla-firefox-incognito-tab
 

Step 3 

यहाँ आपको  New Private Window का Option दिखाई देगा 
   
mozilla-firefox-incognito-tab

Step 4 

New Private Window पर क्लिक करके आप Incognito Tab को Mozilla Firefox में Access कर सकते हैं। 
 

Incognito tab के लाभ


  • Incognito tab का इस्तेमाल हम किसी भी प्राइवेट सर्च के लिए कर सकते हैं। 
  • अपने द्वारा की गई सर्जेस की History व cache मेमोरी को browser द्वारा save  नहीं किया जाता है। 
  • किसी अन्य व्यक्ति के Computer या Mobile में Internet सर्च करने या फिर किसी अकाउंट को ओपन करने के लिए Incognito tab का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

क्या Incognito tab का उपयोग करना Safe है?

यदि आप Incognito tab का इस्तेमाल करते हैं तो उसका यह मतलब है कि आप जिस  Browser का उपयोग कर रहे हैं उसमें आपकी searches की  History व cache  मेमोरी सेव नहीं होगी जिससे कि यदि कोई अन्य व्यक्ति आपका Browser आपके फोन में लैपटॉप में इस्तेमाल करता है तो वह आपकी हिस्ट्री को नहीं जान पायेगा कि आप अपने क्या सर्च किया था।  

इस प्रकार से आप आपके द्वारा की गई सर्चस को किसी अन्य व्यक्ति को देखने से बजा सकते हैं यह सेफ केवल उनसे जो आपके device का उपयोग कर सकते हैं। लेकिन आप के द्वारा की गई searches की जानकारी Google के पास होती है।  

क्या Incognito Tab  का इस्तेमाल गैरकानूनी चीजें सर्च करने के लिए सेफ है?

Incognito tab में किसी गैर कानूनी चीज के बारे में सर्च करते हैं तो आप कहीं ना कहीं गलत करते हैं आपको इस बात का ख्याल रखना है कि Incognito tab इसलिए है कि आप अपने सर्च History व cache memory को सेव अपने Browser में सेव नहीं होने देते हैं जिससे कि आप अपने सर्चिंग डिटेल्स किसी अन्य व्यक्ति जो आपके Browser लेपटॉप का बटन का इस्तेमाल करता है उस तक नहीं जाने दे सकते हैं। 

otherwise आप Google यदि कुछ गैरकानूनी सर्च करते हैं तो इसकी जानकारी Google के पास जरूर होती है जो कि बड़ी आसानी से पता लगा सकते हैं कि आप Incognito Mod की सहायता से किस बारे में सर्च कर रहे थे तो इस बात का ख्याल रखें कि आप ऐसा कुछ गलत उपयोग ना करें। 

उपरोक्त जानकारी से आप समझ गए होंगे कि आंखें Incognito tab क्या है? और क्या इसका इस्तेमाल करना सही है? और इसके द्वारा कैसे-कैसे में हमारी और Browsing history को लीक होने से बचा सकते हैं

उम्मीद है दोस्तों हमारे द्वारा दी गई जानकारी Incognito tab क्या है? इसका उपयोग कैसे किया जाता है? आपको जरूर पसंद आई होगी। यदि आपका कोई सवाल या सुझाव है तो आप हमें comment कर सकते हैं।   


0 टिप्पणियाँ: