रविवार, 10 मई 2020

PFMS का Full form क्या होता है?

क्या आप जानना चाहते हैं PFMS का Full form क्या होता है? What is Full form of PFMS in Hindi? तो हम आपको इस आर्टिकल में बताएँगे कि PFMS ka full form kya hota hai? और क्या है PFMS?

PFMS Means PUBLIC FINANCIAL MANAGEMENT SYSTEM (सार्वजनिक वित्तीय प्रबंधन प्रणाली) है। 


pfms-full-form-hindi

PFMS योजना

यह एक सरकारी योजना है जिसमे सरकार द्वारा दिए जाने वाले विभिन्न प्रकार के लाभ लोगो तक पहुंच सके व लोगो को सभी योजनाओ की Information मिल सके। जिसमे Scholarship, आय प्रमाण पत्र, जाती प्रमाण पत्र से सम्बंधित Information व Update होती है।  

यह एक सरकारी पोर्टल है जिस पर विभिन्न प्रकार की Information Update होती रहती है। 
 

इसका उद्देश्य विभिन्न प्रकार कि योजना का प्रत्यक्ष लाभ DBT ( Direct Bank Trasfer ) के लिए किया जाता है। 

यह एक एक ऐसा Platform है जहाँ किसी भी प्रकार के Fund related Information जैसे Fund कि Monitering, Tracking, Accounting और Reporting करना इत्यादि है। इसका मकसद योजना का लाभ सही व्यक्ति तक पहुँचाने का है। 


PFMS Website


PFMS कि वेबसाइट विजिट करने के लिए आपको  pfms.nic.in पर visit करना होगा। 


PFMS-full-form-hindi



PFMS portal क्या है?


दोस्तों आप सभी लोग स्कॉलरशिप के बारे में तो जानते हि होंगे आज कई सारे ऐसे student हैं जो स्कालरशिप की वजह से अपनी पढाई को पूरी कर पाते है यह भी एक प्रकार की सरकारी योजना है, इसके अलावा सरकार के द्वारा कई प्रकार कि योजना चलाई जाती है, जैसे जनधन योजना, gais सब्सिडी, GST refund जैसी कई योजना है। 

इन सभी योजनाओं का लाभ सीधे लाभार्थी को मिलता है। जो DBT Direct Bank Transfer के माध्यम से मिलता है। मतलब जो भी इस योजना के अंतर्गत आता है उनके Account में सीधे पैसे Transfer हो जाते हैं। 

PFMS portal के लाभ 


जैसा की आप जानते हैं कि इस Portal के माध्यम से योजना के अंतर्गत आने वाले लोगो को सीधे लाभ मिलता है तो इससे विभिन्न प्रकार के लाभ होते है। 

1.  Direct पैसा transfer होने से भ्रष्टाचार होने कि सम्भावना बहुत कम हो जाती है। 

2.  इसके लिए योजना के अंतर्गत आने वाले व्यक्ति को सरकारी दफ्तर के चक्कर नहीं काटने होते हैं बस एक बार इसमें नाम दर्ज करना होता है। 

3.  इसमें चूँकि पैसा ऑनलाइन सीधे खाते में आता है जिससे समय की बचत होती है। 

4.  चूँकि सारा काम Computer की मदद से होता है तो गलतियां होने कि सम्भावना कम होती है। 

5.  इसके द्वारा लाखों लोगो को एक साथ लाभ मिल जाता है। 


उम्मीद है दोस्तों हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी जिसमे हमने PFMS के full form के बारे में जाना यह आपको जरूर पसंद आई होगी। आप समझ गए होंगे कि PFMS portal क्या है? और PFMS का full form क्या है?

यही आपका PFMS से रिलेटेड या इस post से सम्बंधित कोई सवाल या सुझाव है तो आप हमे कमेंट कर सकते हैं। 



0 टिप्पणियाँ: