बुधवार, 15 अप्रैल 2020

Zoom App के लाखों Users के Account हुए हैक

Zoom  App के लाखों Users के Account हुए हैक  Private Information  Dark web पर बेचीं जा रही है। यदि आप भी करते हैं ऐसी किसी App का उपयोग तो हो जाइये सतर्क। कहीं ऐसा न हो कि हो जाये आपकी  Private Information लीक। 

Zoom App के Account हुए हैक। इस रिपोर्ट के अंतर्गत यह पता चला है कि Zoom App के लगभग पांच अकाउंट Hack कर उनकी इनफार्मेशन को महज कुछ पैसों में ( 0.0020 Dollar / 0.15 rs ) बेचा जा रहा है, और कई cases में यह information free में दी जा रही है। 

यहां से यह Information जो कि Hack किये हुए Users कि प्राइवेट इनफार्मेशन है उसे Dark Web पर जो  कि Internet का एक छुपा हुआ भाग है वहाँ बेचा जा रहा है। जिससे Users कि privacy और इनफार्मेशन दोनों को खतरा है। 



Zoom App के Users के Account हुए हैक


दरअसल Zoom App एक ऐसी App है जिसका उपयोग वीडियो कालिंग, Video confrencing में किया जाता है, जो lock down जैसे समय में सभी के लिए बहुत हि उपयोगी साबित हो रही थी। जिसमे users office related confrencing से लेकर पर्सनल वीडियो कालिंग जैसे उपयोग को इस app के द्वारा पूरा कर रहे थे। 

Lock Down के चलते जहां लोग एक दूसरे से मिल नहीं सकते तो ऐसे में Video Calling एक बेस्ट ऑप्शन था। 

Zoom App के लाखों Users के Account हुए हैक होने कि खबर आते ही इनके users में हड़कंप मच गयी क्युकी इसमें कई प्रकार कि detailing डार्क वेब पर जा सकती है। जो कि किसी भी यूजर के लिए चौकाने वाली बात है। 

किस प्रकार के डाटा Hack हो सकते हैं  



  • इसके अंतर्गत आपका Personal Email एंड password 
  • Personal Document 
  • Company की डिटेल 
  • Video Calling Detail 
  • इसके अलावा मोबाइल की gallary का data  

इस प्रकार की App Install होने पर आपसे Setting allow करने की परमिशन लेता है जिसे आपको allow करना होता है और Account Hack होने पर इन जानकारी का leak होना संभव है। 

क्या होता है Dark Web?

Dark Web Internet का हि बहुत बड़ा हिस्सा होता है जहा नार्मल यूजर का पहुंच पाना व इसे एक्सेस कर पाना मुश्किल होता है, इसके अंतर्गत सारे illegal काम होते है। चूँकि यह internet का एक बड़ा हिस्सा आम लोगो से छुपा हुआ होता है इसलिए इसे Dark Web कहते हैं। 


कैसे एक्सेस करें Dark Web 


दोस्तों डार्क Web का इस्तेमाल वैसे तो हम अपने नार्मल computer या मोबाइल से कर सकते हैं लेकिन यह नार्मल browser से Access नहीं किया जा सकता है, इसके लिए Tor Browser का उपयोग किया जाता है। लेकिन ऐसे Internet को Access न हि करें तो ज्यादा अच्छा है। क्यूंकि यह बहुत हि Risky काम है। 


कैसे बचे?


इसके लिए आप यदि एक Android phone user हैं तो आप किसी App को Download करने से pehle उसकी इंस्ट्रक्शन पढ़ लें और उसे Google Play Store से हि डाउनलोड करें। इसके आलावा Iphone व Windows के लिए भी Trusted Platform से ही Applications डाउनलोड करें। 

इसके अलावा बहुत ज्यादा कीमती document और Information Mobile में न रखें अन्यथा कभी भी धोका हो सकता है। 

उम्मीद है यह पोस्ट Zoom App के Account हुए हैक  आपको जरूर पसंद आई होगी। 



Conclusion 


वैसे देखा जाए तो आज के समय में हम जब भी किसी Application को हमारे Mobile या Computer में इनस्टॉल करते हैं तो वह हमसे कई प्रकार की परमिशन मांगता है जो हमे मज़बूरी में Allow करना होता है। ऐसे में यदि वह Application Hack होती है तो इसमें हमारे personal डाटा व Information को Leak होने से बचाना मुश्किल होता है। 

0 टिप्पणियाँ: