रविवार, 26 अप्रैल 2020

हिंदी ब्लॉग के लिए 21 जबरजस्त टॉपिक्स

हिन्दी Blog के लिए 21 जबरजस्त टॉपिक्स  जो आपके ब्लॉग्गिंग कॅरियर को और भी आसान बना देंगे। आज हम इस आर्टिकल कि मदद से जानेंगे हिंदी Blog के लिए महत्वपूर्ण टॉपिक्स जिससे एक हिंदी Blogger को नए Topic का सिलेक्शन करने में मदद मिलेगी।

अक्सर नए Blogger जब अपना Blog क्रिएट करते हैं तो उनके सामने Blog के Topic से सम्बंधित कई प्रॉब्लम आती है। अक्सर शुरुआत में Blogger समझ नहीं पाते  हैं कि किस Topic पर अपना Blog क्रिएट करें? आज हम यहाँ Blog के लिए बेस्ट टॉपिक्स के बारे जानेंगे जिसके माध्यम से आप अपना पसंदीदा Blog बना सकते है।  


हिंदी ब्लॉग के लिए 21 जबरजस्त टॉपिक्स
हिंदी ब्लॉग के लिए 21 जबरजस्त टॉपिक्स


हिंदी Blog के लिए 21 जबरजस्त टॉपिक्स: 

बनायें ब्लॉग्गिंग कॅरियर 


ब्लॉग्गिंग की Field में ऐसे बहुत से Topic है जिन पर Blog बना कर हम ब्लॉगिंग कि Field में अपना करियर बना कर अच्छा पैसा भी कमा सकते हैं। लेकिन जब कोई व्यक्ति नया Blog क्रिएट करता है तो किसी अन्य व्यक्ति जो पहले से सफल Blogger है उसे देखते हुए क्रिएट करता है, और वह भी उसी Topic पर Blog बनता है।

अब यह जरुरी नहीं कि हम जिस किसी से इंस्पायर होकर अपने Blog का Topic सिलेक्शन कर रहे हैं उस पर्टिकुलर Topic में हमारा भी इंटरेस्ट हो। ऐसे में कुछ समय आर्टिकल Publish करने के बाद हमारा आर्टिकल लिखने का मन नहीं करता है।

इसी के विपरीत यदि हमारा Topic हमारी रूचि के अनुसार होगा तो हम उस पर्टिकुलर Blog पर लम्बे समय तक कार्य कर सकेंगे जिससे हम एक सफल  Blogger बनने के साथ अपने करियर को भी बना लेंगे।

इसीलिए आज हम आपके बीच हिंदी Blog के लिए Best blog topics in Hindi का कलेक्शन लेकर आएं है, यहाँ आपको मिलेगी Hindi Blog Topic List जहाँ से आपको एक आईडिया मिल जायेगा। जिससे आप अपनी रूचि के अनुसार अपने Blog के Topic का सिलेक्शन कर सके।

शुरू करें Blog: हिंदी Blog के Popular टॉपिक्स



    1. News Blog

न्यूज़ Blog बनाकर जल्द ही Popular कर इसमें अच्छा ट्रैफिक प्राप्त किया जा सकता है, इस प्रकार के Blog के अंतर्गत आप current news को Publish कर लोगो तक पंहुचा सकते हैं।

इस प्रकार के Blog में आपको daily आर्टिकल Publish करना होता है, जैसा कि आप जानते हैं न्यूज़ यदि डेली आपके Blog पर Publish होगी तो User इंगेजमेंट बढ़ेगा। जिससे आपके Blog पर ट्रैफिक बढ़ने के साथ अच्छा revenue भी जनरेट  होता है।
 
    2. Traveling blog

दोस्तों यदि आपको घूमने का शौक है या नहीं भी है तो कोई बात नहीं आपका टूरिस्ट प्लेसेस की Information तो प्राप्त कर ही सकते हैं और इसी Information के base पर अपना एक travelling से सम्बंधित Blog सकते है।

इस प्रकार के Blog के अंतर्गत आपको ट्रैवेलिंग से Related Information देना होता है, जिसमे आप अच्छे प्लेसेस को include कर उसकी full Information अपने Blog में दे सकते हैं। 
 
    3. Technology

टेक्नोलॉजी बहुत ही Popular Field है इसमें आप कई प्रकार के Blog बना सकते है और आप अपने Blog में टेक्नोलॉजी से जुडी information लिख सकते हैं।

टेक्नोलॉजी के अंतर्गत आप Blog, Youtube कि Information, Tips, and Tricks, और इसके साथ साथ Gadget Review के बारे में भी लिख सकते हैं। 
 
    4. Recipe

खाने पीने के शौकीन लोग अक्सर नयी नयी dishesh बनाने की तलाश में रहते ऐसे हैं, ऐसे में उनके लिए Information मिलना ज्यादातर Google पर हि संभव हो पाता है।

अगर आपको रेसिपी का अच्छा Knowledge है और आपको कई सारी खाने पीने की चीजे बनाने का हुनर है तो दोस्तों देर किस बात कि आप एक Recipe का Blog बनाकर हो जाइये पैसे कमाने को तैयार। हाँ इसमें आप अपनी मम्मी दादी या सिस्टर की मदद भी ले सकते हैं।
 
    5.  Study

अक्सर अपनी पढाई ख़त्म करने के दौरान बच्चो को पढ़ाने में बहुत अच्छा लगता है, फिर चाहे आप स्कूल में जाकर पढ़ाएं या बच्चो को ट्यूशन देकर।

यदि आपको लगता है कि आप एक सफल टीचर हैं और अपनी टीचिंग के हुनर से सबको इम्प्रेस कर सकते हैं, तो आप अपना Blog बनाकर शुरू हो जाइये।
 
    6. Story

दादी नानी की कहानियां तो हम सबने बचपन में बहुत सुनी है और आज भी स्टोरी पढ़ना भला किसको पसंद नहीं। इसलिए अक्सर लोग विभिन्न प्रकार की Stories Internet पर पढ़ा करते है।

यदि आपको लगता है की आपके पास भी है कई सारी Stories का खजाना जिन्हे चाहते है आप सभी को दिखाना तो बनाइये आपका अपना Blog और करते रहे नई नई कहानिया Publish।
 
    7. Business Idea

Job से परेशान हर व्यक्ति का सपना होता है कि खुद का अपना एक Business हो और ये सपना अक्सर हर एक इंसान सफल होने के लिए देखता है।

यदि आपके पास है वो हुनर जिससे आप किसी के Business में चार चाँद लगा सकते हैं तो देर किस बात कि अपने इस हुनर को ले आइये अपने Blog और Internet के माध्यम से Online और कीजिये लोगो कि मदद।
 
    8. Shayari Blog

यदि आपको लगता है कि आपके अंदर भी एक शायर छुपा हुआ है और आपको भी शायरी करने का शौक है, और अक्सर आप एक दो शायरी लिख भी देते हैं।

तो आप अपने इस हुनर ऐसे हि बर्बाद न होने दे आप अपना Blog बनाकर वहा शायरी Publish कर Internet के माध्यम से लोगो के बिच प्रसिद्ध भी हो जायेंगे।
 
    9. Festival Wishing blog

India के आलावा विश्व भर में विभिन्न Festival मनाये जाते है और ये Festival सोशल मीडिया  पर भी एक दूसरे को wishing इमेजेज भेजकर खूब मनाया जाता है।

यदि आप इस प्रकार एक Blog बनाते हैं जहां आप Festival Wishing Images लोगो तक शेयर करते है तो आप अच्छा ट्रैफिक जनरेट कर सकते है।
 
    10. Health and Fitness

युवाओं में Health और Fitness को लेकर काफी क्रेज रहता है और होना भी चाहिए क्यूंकि हेल्थी और फिट रहना भला किसे पसंद नहीं। ऐसे में लोग अपनी Fitness को लेकर उससे जुडी समस्याओं का समाधान ढूंढते हुए Internet को जरूर सर्फ़ करते हैं।

यदि आप भी Health और Fitness से जुडी जानकारियां रखते हैं तो आप इससे सम्बंधित अपना Blog बनाकर लोगो तक इसकी Information पहुंचा सकते हैं।
 
    11. Rochak fact

Fact से जुडी किसी कहानी या किस्से को हम जब पढ़ते है तो हमें समय का पता ही नहीं चलता अक्सर लोगो में यह देखा जाता है कि Fact से जुडी रोचक बातें उन्हें पढ़ना बहुत ही पसंद होता है।

आपको भी ऐसी रोचक बातो का Knowledge है तो आप एक Blog बनाकर Internet के माध्यम से लोगो तक इसे शेयर कर सकते है।
 
    12.  Love And Relationship

उम्र के एक पड़ाव में अक्सर हर एक व्यक्ति लव और रिलेशनशिप में पड़ ही जाता है और कुछ गड़बड़ होने होने पर उसे जरुरत होती है एक एडवाइजर की जो उसे लव और रिलेशनशिप से जुडी टिप्स प्रदान कर सके।

अगर आपको लगता है कि आप इस मामले में माहिर है तो आप अपना Blog बनाकर उस पर लव और रिलेशनशिप को लेकर Post लिख सकते हैं।
 
    13. Bollywood masala

फिल्मी दुनिया से तो आज के समय में हर कोई जुड़ा हुआ रहता है, वही यही आपके चहेते स्टार की बात आ जाये तो आप उनके बारे में Detail में जानने की इच्छा जरूर रखते है। और कई लोग इन सुपर स्टार्स की लाइफ से जुडी सारी बातो को पढ़ने का शौक रखता हैं।

अगर आपको भी Bollywood से जुडी बातो में Interest है तो आप भी अपना एक Blog बनाकर उसमे Bollywood में आये दिन होने वाली घटनाओ एवं आने वाली फिल्मो के Review Publish कर सकते हैं।
 
    14. Ayurveda

बीमारियों से जुड़े इस माहौल में बहुत से लोग आयुर्वेद को अपनाना पसंद करते है। क्यूंकि बहुत से लोगो को इससे फायदा भी होता है।

अगर आपको भी आयुर्वेद से जुड़े Knowledge है तो आप अपना Blog क्रिएट कर आयर्वेद संबधित Information लोगो तक पंहुचा सकते है।
 
    15.  Make Money Online

Internet से Online पैसे कमाने कि चाह तो सभी को होती है, और हर एक व्यक्ति घर बैठे Online पैसे कमाना चाहता है।

यदि आप अपना एक Blog बनाकर अपने Blog पर Internet से Online पैसे कमाने की Information देते हैं तो लोगो के द्वारा आपके Blog को काफी पसंद किया जाता है।

    16. Movie Review

मूवी लवर के लिए कौन सी मूवी कब आ रही है, इसकी Information होना जरुरी होता है। और इसके लिए वे अक्सर Internet पर खोज करते है।

यदि मूवी Review से जुडी जानकारियों का आप एक Blog बनाते हैं जिसमे अपकमिंग मूवी से जुडी Information को Post करते हैं तो आप इस Blog के माध्यम से अच्छे ट्रैफिक को प्राप्त कर सकते हैं।

    17. Popular Personality

किसी भी Popular पर्सनालिटी के बारे में जानने की अपेक्षा तो सबको होती है। किसी Popular पर्सनालिटी के जैसा बनने के लिए हमें उनके रहन सहन का पता लगाना जरुरी होता है।

कई लोग ऐसे है जो ऐसी Stories पढ़ना पसंद करते हैं। इसलिए आप भी इस प्रकार का एक Blog बना सकते हैं जिसमे आप फेमस पर्सनालिटी के बारे में लिख सकते हैं। 

    18. Gadget Review

आज के इस टेक्निकल वर्ल्ड में कई प्रकार के ऐसे Gadget आ चुके है जो हमारी लाइफ को और भी आसान बना देते है, ऐसे बहुत से Gadget होते है जिसके बारे में लोगो को पता भी नहीं होता है।

ऐसे में आप अपने Blog के माध्यम से ऐसे हि Gadget की Information दे सकते है। इसके आलावा अपकमिंग Gadget की Information भी अपने Blog के माध्यम लोगो तक पंहुचा सकते हैं। 

     19. Lyrics Blog

कई बार ऐसे गाने होते है जिन्हे हम अक्सर गुनगुनाते हैं पर उसके Lyrics समझना थोड़ा मुश्किल होता है ऐसे में हम अक्सर Lyrics को ढूंढने के लिए Internet का सहारा लेते हैं। 

इस प्रकार से आप एक Lyrics Blog बना सकते है जहा आप अपने Blog पर नए व पुराने गांनो के Lyrics को आर्टिकल के रूप में Publish कर सकते हैं। 

     20. How to blog

हमारे दिमाग में अक्सर कई प्रकार के सवाल घूमते रहते हैं हम इन सवालों के जवाब ढूंढने के लिए सामान्यतः किसी से Information ले लेते हैं लेकिन कई सवाल ऐसे होते है, जिनका जवाब हमें  आसपास के लोगो से नहीं बल्कि Internet से या यूँ कहे Google से प्राप्त होता है। 

How to Blog के अंतर्गत हम ऐसे सवालों के जवाब आर्टिकल के रूप में Publish कर सकते हैं जिनकी जरुरत लोगों को होती है।   

     21. Job-Related blog

आज के समय में बढ़ती आबादी में Job कि जरुरत किसे नहीं होती है? हर व्यक्ति आज के समय में Job के पीछे भाग रहा है और अक्सर Job से Related Google पर Information लेता रहता है। 

ऐसे में आप यदि एक ऐसा Blog बना लें जहा से लोगो को Job कि Information मिल सके। तो इससे आपको तो फायदा होगा हि साथ हि लोगो को भी Information मिलेगी। 

हमेशा जब भी आप किसी Blog को स्टार्ट करने के बारे में सोचे तो आपका उद्देश्य यह होना चाहिए कि आपके Blog के माध्यम से किसी को Information मिले और लोगो को किसी प्रकार का लाभ हो। इसके आलावा यदि आप हिंदी ब्लॉग स्टार्ट करने का मन बना रहे है तो आपको यह पता होना चाहिए कि  Hindi भाषा में पढ़े जाने वाले ब्लॉग के टॉपिक क्या है?

उम्मीद है दोस्तों हमारे द्वारा दी गई Information "हिंदी ब्लॉग के लिए 21 जबरजस्त टॉपिक्स " जहाँ आपको Popular Blog topic for Hindi blog कि जानकारी मिली यह आपको जरूर पसंद आई होगी। अगर आपका कोई सवाल या सुझाव है तो आप हमे कमेंट कर सकते हैं। 

 अगर आप जानना चाहते है कि ब्लॉग कैसे बनाये? तो इसे पढ़ें। 



0 टिप्पणियाँ: