बुधवार, 22 अप्रैल 2020

घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने के भरोसेमंद तरीके

घर बैठे पैसे कैसे कमाए? work from home? क्या घर बैठे Online Internet के माध्यम से पैसे कमाए जा सकते हैं? इस प्रकार के सवाल अक्सर आपके मन में आते होंगे या आपने किसी से जरूर सुना होगा इन्हीं सभी सवालों के जवाब जानने के लिए आज हम इस Article में earn money online hindi me के बारे में बात करेंगे जहां आप जान पाएंगे कि बिना फ्रॉड हुए हम अपने  को इम्प्रूव कर  कैसे Internet से Online  पैसे कमा सकते हैं?

अक्सर आपने कई प्रकार के ऐड देखे होंगे जहां पर घर बैठे लाखों रुपए कमाने का वादा किया जाता है लेकिन इस प्रकार के वादों में कई बार आपके साथ फ्रॉड होने के चांसेस भी होते हैं और कई लोगों को अपनी मेहनत या फिर अपने पैसों का भुगतान करके एक फ्रॉड का शिकार होते देखा जा सकता है।

इसलिए लोग अक्सर घर बैठे Online पैसे कमाने वाले Ads को या फिर जानकारियों को इग्नोर कर देते हैं और उन पर भरोसा नहीं करते हैं लेकिन आज हम ऐसे कुछ तरीको के बारे में बात करेंगे जिन्हें यदि आप apply करते हैं तो आपको बिना किसी Investment के इनकम स्टार्ट हो जाती है बस आपको अपनी skills बढ़ाने की जरूरत होती है।

घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने के भरोसेमंद तरीके
घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने के भरोसेमंद तरीके

 Internet की मदद से घर बैठे Online पैसे कमाने के भरोसेमंद एवं आसान तरीके


आपने कई Youtube चैनल पर या फिर Online आर्टिकल्स में इस प्रकार के ऐड देखे होंगे जहां आपको Online पैसे कमाने के बारे में शॉर्टकट तरीकों के बारे में बताया जाता है जिनमें ads पर क्लिक करना, लिंक शेयर करना, कॉपी पेस्ट करना जैसे कई बातों को बताया जाता है।

जो किसी भी व्यक्ति को सुनने में बहुत ही आसान लगती है और उसे लगता है कि यह काम करके मुझे पैसे कमाने में कोई प्रॉब्लम नहीं होगी लेकिन एक बात आपको समझना होगी कि आपको यदि घर बैठे Internet के माध्यम से Online पैसे कमाने हैं तो आपको अपनी Skills को इंप्रूव करना होगा।

यदि आप चाहते हैं make money online hindi तब आपको Internet से Online पैसे कमाने के लिए मेहनत करनी होगी और आप को समय देना होगा और यदि आप प्रॉपर मेहनत करते हैं अपनी Skills को इंप्रूव करते हैं और धैर्य के साथ काम करते हैं तो आप Internet से इतना पैसा कमा सकते हैं कि आप सोच भी नहीं सकते हैं।

कई लोग ऐसे होते हैं जो मेहनत भी करना जानते हैं और उनके पास अच्छी skills भी होती है लेकिन उनके द्वारा जिस Platform को चुना जाता है वह सही नहीं होता है या तो उनके साथ किसी प्रकार का धोखा हो जाता है या वह Platform उनके लिए नहीं होता है और वह उसमें मेहनत करके अपना समय गवा देते हैं। 

इसलिए यहां हम आपको घर बैठे Online पैसे कमाने के कुछ महत्वपूर्ण एवं भरोसेमंद तरीकों के बारे में बताएंगे जहाँ आप जानेंगे how to earn money online free hindi के कुछ ख़ास तरीके जिनमें से आप अपने अनुसार किसी भी तरीके को सिलेक्ट कर उस पर अच्छे से काम कर सकते हैं और पैसा कमा सकते हैं यहां पर आपको इस बात का ध्यान रखना है कि आप किस चीज में ज्यादा एक्सपर्ट है आपको अपने हुनर के अनुसार यहां से उस Platform को चयन करना है जिससे आप Internet के माध्यम से Online पैसे कमा सकते हैं। 

1. Freelancing


दोस्तों यह Internet पर मौजूद एक ऐसा तरीका है जिसमें आप कहीं प्रकार के काम कर सकते हैं यदि आप एक Freelancer बनकर काम करते हैं मतलब आप किसी अन्य व्यक्ति के लिए काम कर सकते हैं। Freelancing के अंतर्गत आप Internet की मदद से Online पैसा कमा सकते है।

Freelancing के अंतर्गत आप इस प्रकार से काम कर सकते हैं
  •   Content writer 


यदि आपको लिखने का शौक है आप Article लिखना पसंद करते हैं तो आप Freelancer के रूप में अपने क्लाइंट बनाकर उनके लिए Article लिख सकते हैं Internet पर ऐसी कई website है जहां पर आप रजिस्टर करके As  a Freelancer काम    कर सकते हैं और वहां से आपको अच्छी रकम भी मिल सकती है।

अब यह डिपेंड करता है आपकी skills के ऊपर जैसे-जैसे आप इस Field में अच्छे होते जाएंगे आप की लिखने की स्पीड बढ़ जाएगी और आप क्वालिटी Content लिखने योग्य हो जायेंगे जिससे आप और अच्छे पैसे कमा सकते हैं।
  •   Online logo making


यह भी Freelancer के अंतर्गत आता है यदि आपको लोगों मेकिंग में इंटरेस्ट है आप किसी भी प्रकार की कंपनी, किसी website, Youtube चैनल इत्यादि के लोगों बनाने में इंटरेस्ट है तो आप इसमें अपनी प्रैक्टिस कर अच्छे लोगों तैयार करके यहां से भी पैसा कमा सकते हैं।

इसके लिए Internet पर कई सारे से फ्री टूल अवेलेबल है जहां से आप अपने लोगों मेकिंग स्किन को और भी बढ़ा सकते हैं और अच्छे लोगों क्रिएट कर सेल कर सकते हैं।

  •   Data Entry


दोस्तों कई सारे ऐसे लोग होते हैं जिनको इतना ज्यादा समय नहीं होता है कि वह लोग अपने काम को या अपने ऑफिस के काम को पूरा कर पाते हैं  इसके लिए वे लोग Freelancer हायर करते हैं जो कि उनके डाटा एंट्री के काम को Online कर सके।

इसके लिए भी आप कई freelancing website की मदद से डाटा एंट्री के काम को प्राप्त कर उसे कर सकते हैं यह भी आप skill  पर डिपेंड करता है और यदि आपको फॉरेन कंट्री जैसे  यूएस से क्लाइंट मिलते हैं तो वह आपको इसके लिए अच्छी रकम देते हैं इस प्रकार से आप Online डाटा एंट्री करके भी पैसा कमा सकते हैं।

2. Web Designing


यदि आपको Web Designing का काम आता है तो वह Web Designing कर Online से पैसे कमा सकते हैं, क्योंकि आज के समय में कई ऐसे न्यू Blogger हैं जो लोग Blogging  स्टार्ट कर रहे हैं और उन्हें website की जरूरत होती है और कई सारे ऐसे लोग हैं जो अपने बिजनेस को Online website के माध्यम से ले जाना चाहते हैं लेकिन उन्हें website बनाना नहीं आता है।  

इस प्रकार से आप यदि Web डिजाइन या आपको website बनाने का Knowledge है तो आप अपने क्लाइंट के लिए website क्रिएट कर  वहां से पैसा कमा सकते हैं। आपको website बनाने नहीं आती है तो आप इसके लिए कोर्स कर सकते हैं Internet के माध्यम से आप Online website  design का course सिख सकते  हैं।

3. Blogging


Blogging Internet से पैसा कमाने का एक महत्वपूर्ण और भरोसेमंद तरीका है।  Blogging ऐसी Field है जहा से कई लोग ऐसे हैं जो लाखों रुपए महीने के इनकम करते हैं और इससे ज्यादा भी।

यदि आप Blogging की Field में  इंटरेस्टेड है और Blogging करना चाहते हैं तो इसके लिए आप अपना एक blog बनाकर उस पर गूगल ऐडसेंस अप्रूवल लेकर अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

इसके लिए आपको कुछ ना कुछ Investment जैसे डोमेन नेम खरीदने  और होस्टिंग प्लान लेने के लिए करना होता है जो कि बहुत ही कम Investment होता है।  यदि आप  Blogging की Field में  अपना कैरियर बनाना चाहते हैं और यहां से अच्छा पैसा कमाना चाहते हैं तो मैं आपको इसमें Investment कर अपना Blog क्रिएट करना चाहिए और आपको धैर्य के साथ में काम करना चाहिए।

इसमें आपको बहुत जल्दी तो पैसा मिलना शुरू नहीं होता लेकिन कुछ समय तक जब आप काम करते हैं आपकी पोस्ट गूगल पर rank होने लगती हैं आपके Blog पर Traffic जनरेट होने लगता है तो आपको यहां से इनकम भी होने लगती हैं।

4. YouTube


Youtube Internet से घर बैठे पैसे कमाने का बहुत ही अच्छा तरीका है जो कि आज के समय में काफी ज्यादा पॉपुलर भी है और कई लोग Internet से Online पैसा कमा रहे हैं और इसमें कोई Age लिमिट भी नहीं है आप देख सकते हैं कि Youtube पर कई छोटे बच्चों से लेकर टीनेजर या फिर मिडल एज के लोग हैं सभी लोग काम करते हैं।

 Youtube चैनल क्रिएट करना आपकी skills पर डिपेंड करता है आपको जिस चीज का Knowledge है आप उसकी जानकारी लोगों तक पहुंचा सकते हैं और आप अपना एक अच्छा  Youtube चैनल क्रिएट का उस पर धीरे-धीरे काम कर अच्छे पैसे बना सकते हैं।

Youtube के अंतर्गत आप निम्न Category में videos बना सकते हैं:-

  • Technology 
  • Study
  • Comedy
  • Gaming
  • Recipe



दोस्तों आज के समय में कई लोग ऐसे हैं जो लोग अपनी जॉब से परेशान है या मजबूरी के चलते कई लोगों को जॉब से निकलना पड़ता है ya  कई बार कंपनियां खुद अपने एम्प्लोयी को Job से निकाल देती हैं। ऐसे में अक्सर सभी जानना चाहते है earn money online india hindi के बारे में।  

इस प्रकार से यदि आप अपना खुद का Online बिजनेस करना चाहते हैं अपना Blog, Youtube चैनल बनाकर Online काम करके पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको ऊपर दिए गए घर बैठे Online पैसे कमाने के बेस्ट तरीकों को पढ़कर समझ कर इसमें Improvement करके इसका उपयोग करना चाहिए।

आप देखेंगे कि आप एक से डेढ़ सालों में अपने आपको एक नए मुकाम तक पहुंचा सकते हैं बस इसके लिए आपको मेहनत और लगन की जरूरत है उम्मीद है दोस्तों हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी how to earn money online in hindi at home आपको जरूर पसंद आई होगी यदि आपका कोई सवाल सुझाव है तो हमें Comment कर सकते हैं। 



0 टिप्पणियाँ: