शनिवार, 11 अप्रैल 2020

Blogging से सम्बंधित कुछ सामान्य जानकारी

Blogging की Field में अपना करियर बनाने के लिए Blogging से सम्बंधित कुछ सामान्य जानकारी का होना बहुत ही आवश्यक है आज के इस Article में हम Blogging से संबंधित कुछ ऐसी सामान्य जानकारियों के बारे में जानेंगे जिनके बारे में आपको Blogging शुरू करने से पहले जानना बहुत ही जरूरी है।  

यदि आप एक नए Blogger है और Blogging की Field में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो आपको Blogging से संबंधित कुछ सामान्य जानकारियों के अंतर्गत कुछ बातें बताई जा रही हैं जिन्हें आप समझ कर अपनी स्किल को और Improve कर सकते हैं।

Blogging से सम्बंधित कुछ सामान्य जानकारी
Blogging से सम्बंधित कुछ सामान्य जानकारी
 

Blogging से संबंधित कुछ सामान्य इनफार्मेशन


शुरुआती Blogger के सामने Blogging की शुरुआत करते ही कई सारे सवाल सामने आते हैं जो एक Blogर के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होते हैं Blogging की Field में  हमें अपने Blogging कैरियर को मजबूत करने के लिए कई सारे फैक्टर्स पर ध्यान देना होता है, जो कि जरूरी भी है लेकिन शुरुआत में आपको एक साथ सारी चीजें की Information होना बहुत ही मुश्किल होता है। 

इसलिए आप शुरुआत में यदि कुछ सामान्य  जानकारियों को ले करके अपने Blog को शुरू कर देते हैं तो धीरे-धीरे आपका Blog  Improve करने लगता है और समय के साथ बाकी छोटी छोटी बातें जो कि बहुत ज्यादा इंपॉर्टेंट नहीं होती है वह भी आपको समझ में आने लगती हैं। 

जरूरी नहीं है कि आप जब भी किसी Blog को स्टार्ट करते हैं तो आपके पास उसकी संपूर्ण Information होना ही चाहिए तभी आप Blog को स्टार्ट कर सकते हैं आप कुछ सामान्य जानकारियों की मदद से भी एक Blog  की शुरुआत कर सकते हैं और उस पर अपने Article पब्लिश करना शुरू कर सकते हैं। 

धीरे-धीरे आप यहां से सीखते भी जाएंगे और साथ ही साथ अपने Blog  पर Article पब्लिश्ड करके उसे Improve भी करते जाएंगे।

आइए समझते हैं हमें शुरुआती दौर में किन महत्वपूर्ण Factor को ध्यान में रखते हुए काम करना चाहिए। 

Blogger से करें शुरुआत


जब भी आप देखते हैं कि कोई भी Blogger हैं जो कि Blogging की Field में सफल है उन लोगों के Blog ज्यादातर Wordpress पर होते हैं जो लोग महंगी Hosting को परचेस किया हुए रहते हैं इसलिए आपको भी यही लगता है कि शुरुआत में भी हम Wordpress पर एक Blog  क्रिएट करके अच्छी सी Hosting खरीद लें और उस पर काम करें 

लेकिन यदि आप Blogging सीख रहे हैं और आपको अभी इसका ज्यादा नॉलेज नहीं है तो आप Blogger पर ही अपने Blogging journey शुरू करें तो आपके लिए यह काफी अच्छा होगा। 

क्योंकि Blogger में शुरुआत में आपको किसी प्रकार का कोई खर्चा नहीं होता है और आप एक साधारण सा Blog बनाकर उसमें Article पब्लिश कर सकते हैं जिससे आपको एक नॉलेज मिल जाएगा कि आप Blogging के Field में अपना करियर कैसे बना सकते हैं और आप उसमें कितना इंटरेस्टेड हैं। 

क्यों बनाए Blogger पर Blog?


जैसा कि आप लोग जानते हैं कि Blogger Google का ही एक प्रोडक्ट है जिस पर आप अपना एक फ्री में Blog  क्रिएट कर सकते हैं हालांकि आप जिस भी Domain Name को उसमें choose करेंगे उसमें आपके Domain Name के साथ। blogspot.com इंक्लूड रहता है जो कि बिलकुल फ्री होता है।  

लेकिन दोस्तों यदि आप एक शुरुआती Blogger हैं और अब सीखना चाहते हैं कि Blog  कैसे बनाएं कैसे उस पर काम करें और कैसे Article पब्लिश कर हम उस पर Traffic बढ़ा सकते हैं तब तो आप इस फ्री प्रोडक्ट का इस्तेमाल करके अपने Blog  को क्रिएट कर सकते हैं। 

क्योंकि इसमें आपको Hosting भी फ्री मिलती है इसलिए आप कम खर्चे में अपने Blog  को बनाना कस्टमाइज करना और उस पर Article लिखना इत्यादि सीख सकते हैं। 

Domain Name खरीदें


दोस्तों जब आप एक फ्री Blog बनाकर उस पर कुछ समय काम करके उस पर कुछ Post पब्लिश कर देते हैं और उस पर आपको यदि लगता है कि Traffic भी धीरे-धीरे बढ़ने लगा है और आप अब इस पर अच्छे से काम कर सकते हैं तब उसके बाद आप किसी भी Domain Hosting प्रोवाइडर कंपनी से एक Top लेवल Domain खरीद के जोड़ सकते हैं तब आप उस Top लेवल Domain के साथ अपने Brand को बना सकते हैं और अपना एक प्रोफेशनल Blog  क्रिएट कर उस पर काम कर सकते हैं। 

अपने Blog  को Wordpress पर ले जाएं



जब आपको लगे की अब आपका Blog ग्रोथ कर रहा है और अब आपके Blog  पर Traffic बढ़ने लग गया है तब आप अपने Blog  को Wordpress पर Move कर सकते हैं और इसी के साथ आप आप अपने Wordpress पर अच्छी Hosting भी परचेस कर उसका उपयोग कर सकते हैं। 

Google Adsense के लिए कब Apply करें?


दोस्तों Blogging की Field में जब भी कोई व्यक्ति आता है तो उसके मन में सबसे पहले यही सवाल होता है कि वह Blogging से कितना Earn कर सकता है आज के समय में कोई भी व्यक्ति Blogging की Field में हो या फिर Youtube चैनल ऑपरेट करता हो या कोई बिजनेस सभी कहीं ना कहीं अपना जब समय देते हैं तो उससे कुछ ना कुछ फायदे की उम्मीद भी कर सकते हैं। 

इसलिए जब हम  Blogging की Field में Earning की बात करें तो उसका का सबसे महत्वपूर्ण जरिया Google Google Adsense होता है Google Google Adsense के Apply के लिए अक्सर लोग जल्दबाजी कर देते हैं लेकिन आप जब अपने Blogger के प्लेटफार्म से Domain Name परचेज करने के बाद Google Google Adsense अप्रूवल सक्सेसफुली ले लेते हैं तो आप Wordpress पर move करें जिससे कि आपको कोई टेंशन ना रहे। 

यदि आप detail में जानना चाहते हैं कि कब google Adsense के लिए कब अप्लाई करें तो इसे पढ़ें। 

 
उसके बाद सिर्फ आपको अपने Blog  पर Article Publish करना है और Traffic को ज्यादा से ज्यादा इनक्रीस करना है जिससे आप ज्यादा से ज्यादा इनकम कर सकें। 

आप अपने Blog पर Traffic बढ़ाने के लिए सही तरीके से Blog पर On-page SEO और Off-page SEO कर सकते है इसके आलावा आप अपनी Post पर सोशल मीडिया के माध्यम से Traffic इनक्रीस कर सकते हैं। 

दोस्तो यह थी Blogging से संबंधित कुछ सामान्य जानकारियां जिन्हें आप यदि आप अपनाते हैं और इसी बेस पर काम करते हैं तो डेफिनेटली आप Blogging की Field में  सफल हो पाएंगे। इसके अलावा कई सारे ऐसे छोटे-छोटे Improvement हैं जिन्हें आप को ध्यान देना होगा। 
 
उम्मीदें दोस्तों हमारे द्वारा दी गई यह Information Blogging से सम्बंधित कुछ सामान्य जानकारी आपको जरूर पसंद आई होगी।

0 टिप्पणियाँ: