बुधवार, 8 अप्रैल 2020

Blogging कैसे start करें?

यदि आपके मन में भी यह सवाल आता है कि Blogging कैसे start करें? तब यह आर्टिकल आपके लिए आज हम इस आर्टिकल की मदद से जानेंगे कि How to start a blog in Hindi?


यदि आप भी ब्लॉगिंग की फील्ड में आना चाहते हैं और ब्लॉगिंग में अपना करियर बनाना चाहते हैं तब आपको यह जानना बहुत ही जरूरी है कि  Blogging कि शुरुआत कैसे करें?


आज के समय में हर कोई यही चाहता है कि वह घर बैठकर ऑनलाइन काम करके अच्छे पैसे कमा सके तब ऐसे में आपके मन में कई सारे ऐसे ऑप्शन आते होंगे जिसे आप करना चाहते होंगे। 

ब्लॉगिंग भी एक ऐसा ही ऑप्शन है जिसमें आप घर बैठे ऑनलाइन काम करके अच्छे पैसे कमा सकते हैं क्योंकि इस फील्ड में पहले से ही कई लोग काम करते हैं और अच्छा पैसा भी कमा रहे हैं। यह इंटरनेट से ऑनलाइन पैसा कमाने का एक बेहतरीन तरीका है। 


लेकिन ब्लॉगिंग की फील्ड में पैसा कमाने के लिए हमें बहुत सी बातों का ध्यान रखना होता है जिसे अक्सर जाने बिना ही यदि आप ब्लॉगिंग स्टार्ट कर देते हैं तो आप कुछ समय तक काम करने के बाद मजबूर होकर ब्लॉगिंग छोड़ देते हैं क्योंकि आपको सही जानकारी ना होने के कारण ब्लॉगिंग से अच्छी अर्निंग नहीं होती है। 


इसलिए इस सवाल को कि ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें? हमें अच्छे से समझना होगा यदि आप ब्लॉगिंग की फील्ड में करियर बनाना चाहते हैं और ब्लॉगिंग को बिजनेस की तरह इंप्रूव करना चाहते हैं तब आपको ब्लॉगिंग स्टार्ट कैसे करें इसकी जानकारी होना बहुत ही आवश्यक है।



 Blogging कैसे start करें
 Blogging कैसे start करें
  

How to start Blogging?  Blogging कैसे start करें?


Blogging कि शरुआत के लिए Important tips: जब हम ब्लॉग्गिंग करने का मन बना लेते हैं तो हमारे मन में यही सवाल आता है कि इसकी शुरुआत कहा से कि जाए और इसीलिए हम ब्लॉग्गिंग से रिलेटेड कई सारे videos देख लेते है या बहुत से आर्टिकल पढ़ लेते है जिससे हम और ज्यादा कंफ्यूज हो जाते है। 

इसलिए हमें ज्यादा कंफ्यूज न होते जरुरी काम पर फोकस करना है बाकि चीजे हम समय के साथ सिखने लगते है। हम यहाँ वो सारे जरुरी काम को समझेंगे जिसकी आवस्यकता ब्लॉग्गिंग की शुरुआत में होती है। 



1. सही Topic का चुनाव


अक्सर नए ब्लॉगर यहीं सबसे बड़ी गलती कर देते है यदि आप सही टॉपिक का चुनाव नहीं करते हैं तो आप ब्लॉग्गिंग की फील्ड में ज्यादा  दिन टिक नहीं पाते हैं। इसका यह आशय है की जब आप सही टॉपिक का चयन नहीं करते हैं तो आप अपने ब्लॉग के लिए सीमित आर्टिकल ही लिख पाते हैं। और एक समय के बाद आपका आर्टिकल लिखने का मन नहीं करता। क्युकि हो सकता है आपके द्वारा चुना गया टॉपिक आपका इंटरेस्टेड टॉपिक न हो। 

इसके लिए यह जरुरी है कि आप यह जाने की हम ब्लॉग्गिंग किन किन टॉपिक पर कर सकते है। और आप अपनी रूचि के अनुसार सही टॉपिक का चयन करें। आप ऐसे टॉपिक का चयन करने कि कोशिश करें जिसके बारे में लिखने में आप बोर न हो। 




2. अच्छे Domain name को search करें 


जब आप अपने लिए सही टॉपिक का चयन कर लेते हैं और उसी से जुड़ा ब्लॉग बनाने का प्लान कर लेते हैं तो इसके बाद आपको एक अच्छे डोमेन नाम को search कर उसे खरीदना होगा। याद रहे आपको ऐसे डोमेन नाम को search करना है जिसे आप अपना ब्रांड बना सके। 

आपको पहले कुछ अच्छे नाम find out करना है और देखना है कि वह available है या नहीं और आप कोशिश करें की एक Top Level डोमेन ही buy करें जिसमे .Com .Net .Org हो। 


3. Domain Name से रिलेटेड Email id बनाएं 


अक्सर ऐसा होता है कि ज्यादातर लोग अपनी कॉमन Email id का इस्तेमाल अपने ब्लॉग में करते है, जिससे बाद में उन्हें परेशानी होती है। इसलिए यदि आपको सही Domain Name मिल जाता है तो आप उसी से related Email id बना लें। 

जिससे भविष्य में आपका ब्लॉग फेमस होने पर आप इसे Proffesional Email id बना सकते हैं। और ब्लॉग से जुड़े सारे काम इसी Email id के माध्यम से करे। 


4. Social Media  से जुड़ें 


जब आप ब्लॉग्गिंग की शुरुआत करते हैं तब आपके ब्लॉग को ज्यादा लोग नहीं जानते हैं और उस पर ट्रैफिक भी बहुत कम होता है अपने Blog पर ट्रैफिक बढ़ाने के लिए हमे अपने ब्लॉग पर लिखे articles को social media पर शेयर करना होता है। और यही से हमारे ब्लॉग की धीरे धीरे पहचान बढ़ने लगती है और हमारे ब्लॉग पर ट्रैफिक भी बढ़ने लगता है। 

इसके लिए आप शुरू से हि Social media के ज्यादा से ज्यादा platform पर अपने Account create कर उन पर अपने Followers व Friends की संख्या बढ़ा ले। जिससे आपके Blog को प्रमोट करने में आसानी होगी। 

आप सोशल मीडिया के इन प्लेटफार्म का उपयोग कर सकते हैं:-

  • Facebook
  • Instagram
  • Twitter
  • Pinterest
  • Whatsapp 


 Note :- फेसबुक पेज और फेसबुक ग्रुप का उपयोग करें। 


5. Writing Skill Developed करें 



यदि आप अपने ब्लॉग्गिंग कर्रिएर को एक नए आयाम पर पहुंचना चाहते हैं ब्लॉग्गिंग की फील्ड में सफल होना चाहते हैं तो आपको आपको यह समझना होगा कि ब्लॉग्गिंग में Content हि महत्वपूर्ण होता है। 

इसलिए आपको अपने कंटेंट पर Focus करना चाहिए और साथ हि साथ आप जिस टॉपिक पर आर्टिकल लिख रहें हैं उसकी सम्पूर्ण जानकारी देने की कोशिश करें। 


6. Detailed Article लिखें



अक्सर जब आप किसी टॉपिक पर आर्टिकल लिखते हैं तो शुरुआत में जरुरी नहीं कि आप एक Perfect आर्टिकल लिख सकें लेकिन कोशिश करते रहने से और रोजाना आर्टिकल लिखने से आपकी skill धीरे धीरे Improve होने लगती है जिससे आपके लिखने का तरीका भी अच्छा होता है। 

आप शुरुआत से ही इस बात का ख्याल रखें कि आपके द्वारा लिखा हुआ आर्टिकल फुल detailed आर्टिकल होना चाहिए जिसमे आप पर्टिकुलर टॉपिक से रिलेटेड पूरी इनफार्मेशन लिखें। 

शुरुआत में सभी लोग अच्छे आर्टिकल लिखें यह जरूरी नहीं है लेकिन जब भी आप कोई नया आर्टिकल लेकिन अब उसे अपना हंड्रेड परसेंट दें आप कोशिश किया करें कि आप अपने आर्टिकल को पूर्ण रूप से लिखें। 


7. अपने Topic के अनुसार ही Information दें


अक्सर शुरुआती ब्लॉगर के साथ यह गलती हमेशा होती है जब भी भी अपने ब्लॉग के लिए आर्टिकल लिखते हुए बोर हो जाते हैं और उन्हें कोई नया आर्टिकल नहीं सूझता है तो वह अपने टॉपिक से अलग अन्य आर्टिकल लिखने लगते हैं जो कि आपको बिल्कुल नहीं करना चाहिए। 

आप अपने टॉपिक के अनुसार ही आर्टिकल लिखें यदि आपका ब्लॉग Sport से रिलेटेड है तो आप उसमें रेसिपी या फिर टेक्नोलॉजी से जुड़े आर्टिकल ना ही लिखें तो बेहतर है। 


8. अपने Blog पर समय बिताएं


दोस्तों यदि आप एक ब्लॉग स्टार्ट करते हैं तब आपको अपने Blog के लिए समय निकालना होगा और यदि आप अपने ब्लॉग से पैसे कमाना चाहते हैं उसे Next लेवल पर ले जाना चाहते हैं तब आपको अपने ब्लॉग पर Daily समय व्यतीत करना होगा और उस पर आर्टिकल लिखना होगा और सही तरीके से SEO करना होगा। 

जिससे कि आप अपने ब्लॉगिंग एक्सपीरियंस को और भी ज्यादा Improve कर सकें और अपने ब्लॉग को अगले स्तर तक पहुंचा सके जिससे कि आप अपने ब्लॉग से अच्छी कमाई कर सकें। 


9. पेशंस बनाए रखें


अक्सर ऐसा होता है कि जब भी कोई नया Blogger अपना new Blog ओपन करता है तो वह शुरुआत से ही पैसे कमाने के बारे में सोचने लगता है जो कि Blogging में बिल्कुल भी संभव नहीं है आपको पहले ब्लॉगिंग में अपना समय देना होगा वहां पर कई पोस्ट पब्लिश करनी होगी। 

उसके बाद यदि आप गूगल ऐडसेंस जा किसी अन्य नेटवर्क का उपयोग कर सकते  हैं तब आपको धीरे-धीरे इनकम होने लगती हैं इसलिए आप पहले अपने ब्लॉग को सही तरीके से इस टेबलेट करने की कोशिश करें ना कि उसे डायरेक्टली पैसा कमाने के बारे में सोचें। 


10. अच्छी Web Hosting खरीदें


यदि आप ब्लॉगिंग की फील्ड में नए हैं और आपको ब्लॉगिंग का ज्यादा अनुभव नहीं है तो ऐसे में आप शुरुआती दौर में ब्लॉगर की फ्री होस्टिंग का उपयोग कर Article पब्लिश कर सकते हैं जब आप ब्लॉगिंग की फील्ड में कुछ एक्सपीरियंस प्राप्त कर लें और आपको लगे कि अब आप Blog को सक्सेसफुल तरीके से चला सकते हैं तब आप एक अच्छी वेब होस्टिंग परचेस कर वर्डप्रेस पर Move कर सकते हैं। 

दोस्तों ब्लॉगिंग इंटरनेट से पैसा कमाने का एक अच्छा और सक्सेसफुल तरीका है ब्लॉगिंग की मदद से बहुत अच्छी मात्रा में पैसा कमा सकते हैं और आप इसे फुल टाइम बिजनेस की तरह भी कर सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको पेशंस की जरूरत होती है। 

Blogging ऐसा नहीं है कि आज आपने स्टार्ट की और आपको अगले दिन या कुछ ही समय में earning होना शुरू हो जाती है इसमें आपको धैर्य रखकर काम करना होता है जब आप इसमें धीरे-धीरे सफल होते हैं तो आपकी income भी बढ़ने लगती हैं। 

Blogging kaise shuru kare? इसके लिए इसी प्रकार से ऊपर दिए गए इंस्ट्रक्शंस को यदि आप फॉलो करते हैं तो ब्लॉगिंग में एक मुकाम तक पहुंच सकते हैं। वैसे तो blogging बहुत बड़ा प्लेटफार्म है जहां हम अलग अलग प्रकार से काम कर सकते हैं लेकिन इस आर्टिकल में हमने कुछ सामान्य जानकारियों के बारे में जाना जिसमें हम  Blogकैसे start करें? यह समझ सके। 

उम्मीद है दोस्तों हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी Blogging कैसे start करें? और Blogging से सम्बंधित आवश्यक टिप्स  आपको जरूर पसंद आई होगी।  



0 टिप्पणियाँ: