मंगलवार, 31 मार्च 2020

Internet के माध्यम से अपने Business को कैसे Improve करें?

शुरूआती Business man के मन में यह सवाल जरूर आता है कि अपने Business को Online ले जाकर Internet के माध्यम से अपने Business को कैसे Improve करें? यदि आप कोई नया Business शुरू करना चाहते हैं? या फिर आप कोई Business कर रहे हैं तो ऐसे में आप जानते ही  होंगे कि अपने Business को ज्यादा Improve  करने के लिए Internet का प्रयोग तो आज के समय में हर एक व्यक्ति करता है।

Internet एक ऐसा माध्यम है, जिसके जरिए आप कई लोगों से Online जुड़ सकते हैं और यदि आप अपने किसी Product या Services का प्रचार करना चाहता हैं,  तो Internet के माध्यम से आप कई  लोगों तक अपने Product व Services इसका प्रचार कर सकते हैं जिससे कि आपके Business को Improve करने में सहायता मिलेगी। 

Internet के माध्यम से अपने Business को कैसे Improve करें?

Internet के माध्यम से अपने Business को कैसे Improve करें



आज के समय में Internet का Use कर लोग Online शॉपिंग, Online मार्केटिंग से लेकर बिल पेमेंट जैसे कई सारे कम अपने मोबाइल, कंप्यूटर या लैपटॉप की मदद से आसानी से करते हैं। 

यदि आप अपने Business के अंतर्गत किसी प्रकार की Services या फिर Product को सेल करते हैं या किसी प्रकार का प्रोडक्शन कार्य करते हैं तब ऐसे में आपको अपने Business को पहचान दिलवाना Internet के माध्यम से काफी आसान हो सकता है आप Internet की मदद से अपने Product व Services इसकी जानकारी लोगो तक आसानी से पहुंचा सकते हैं। 

आज हम Internet पर उपलब्ध कुछ ऐसे प्लेटफार्म के बारे में जानेंगे जिनकी मदद से हम अपने Business को आसानी से Online ले जाकर और अच्छे से Improve कर सकते हैं।

Facebook


जैसा कि आप लोग जानते हैं Facebook का इस्तेमाल बहुत ज्यादा मात्रा में किया जाता है, काफी सारे लोग Facebook पर अवेलेबल होते हैं ऐसे में आप Facebook का इस्तेमाल करके अपने Business के Product व Services की जानकारी ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचा सकते हैं।

Facebook के माध्यम से आप Facebook Group, Facebook Page बना करके अपने Business को प्रमोट कर सकते हैं।

आइये समझते है कैसे Facebook Page का इस्तेमाल अपने Business को प्रमोट करने के लिए कर सकते है।  

  • Facebook Page


आप किसी भी प्रकार का Business करते हो जिसमें आप कोई Product या फिर Services Facebook Page के माध्यम से लोगों तक शेयर करना चाहते हैं तो आप अपने Facebook अकाउंट पर अपने Business के नाम के अनुसार एक Page बना सकते हैं जहां आप ज्यादा से ज्यादा likes बढ़ा कर लोगों तक अपने Facebook Page के माध्यम से अपने Business से संबंधित Product या फिर सर्विसेस को प्रमोट कर सकते हैं।

आपके Page पर जितनी ज्यादा लाइक्स होंगे आप उतने ज्यादा लोगों तक अपने Product या Services को पहुंचा सकते हैं, इसलिए आप एक अच्छा सा Facebook Page बनाकर उसकी ब्रांडिंग कर सकते हैं, उसमे अपने Business का logo लगा सकते हैं    और उस Facebook Page पर Daily पोस्ट अपडेट करके लोगों तक जानकारी पहुंचा सकते हैं।

  •  Facebook Group


ऐसे ही Facebook  Group बना कर भी आप अपने Group में ज्यादा से ज्यादा लोगों को जोड़ सकते हैं जो आपके Business से संबंधित Product व Services के बारे में Group में पोस्ट कर सकते है। और जब आप अपना Facebook Group क्रिएट कर ले तब आप अपने Group में अपने Facebook अकाउंट पर जुड़े दोस्तों को इनवाइट कर सकते हैं इसके माध्यम से आपके Group में उस Group से संबंधित Information को लेने वाले लोग ही जुड़ेंगे और इस प्रकार से धीरे-धीरे आप अपने Group में ऐसे लोगों को जोड़ते जाएं जिन्हें आप अपने Business से संबंधित जानकारी पहुंचाना चाहते हैं।

इस प्रकार से Facebook Group बनाकर के कई सारे लोगों को जोड़कर अपने Business के Information उन तक पहुंचा सकते हैं।

Website के माध्यम से


दोस्तों यदि आप अपने Business को Next लेवल पर ले जाना चाहते हैं और उसे Online Internet की दुनिया में ले जाना चाहते हैं जहां से आप ज्यादा से ज्यादा लोगों के बीच अपने Product व Services एस को पहुंचा सकें तब इसके लिए आप अपने Business के संबंधित एक Website बनवा सकते हैं, जिसमें आप अपने Business से संबंधित सारी Information अपडेट कर सकें।

इसके अंतर्गत आप अपने Business से जुड़ी सारी Services  व जानकारी अपनी Website पर डाल सकते हैं और आप अपनी Website का नाम या Doman name अपने Business से संबंधित ही रखें जिससे कि लोगों को समझने में आसानी हो।

इस प्रकार से Website के माध्यम से जब अपने Business को Online ले जाते हैं तब Internet के माध्यम से लोग आपकी Website को ज्यादा से ज्यादा जान पाते हैं और आपकी Website के माध्यम से आपके Business को एक नया platform मिलता है
क्योंकि आज के समय में जब भी किसी व्यक्ति को किसी भी वस्तु Services या  Product की जानकारी लेना होता है तो वह Google पर सर्च करता है।

ऐसे में यदि आप अपने शहर में अपने Business को एक उच्च स्तर को ले जाना चाहते हैं तो आपकी Website को बनाकर आपको Google में rank करना होगा जिससे कि जब भी कोई व्यक्ति उस पर्टिकुलर Product Services के बारे में सर्च करें तो आपके Business का नाम आपकी Website Google पर टॉप पर आनी चाहिए जिससे कि लोग आपसे संपर्क कर आपके Product व Services प्राप्त  कर सकें।



आइए एक Example से समझते हैं।


suppose आप Photography का काम करते हैं और आपकी एक फोटो स्टूडियो की शॉप भी है अब आप चाहते हैं कि आपके इस Business को आप अपने शहर में एक उच्च लेवल पर ले जाना चाहते हैं, तब आपको अपने इस Business को बढ़ाने के लिए इसी के नाम से Facebook पर Group व Page  बनाने होंगे और आपके शहर के लोकल के लोगों को add करना होगा।

 इसमें आपको कुछ समय तो लगेगा लेकिन एक समय के बाद उसमें काफी सारे लोग जुड़ जाएंगे और जब भी आप अपने Business का एडवर्टाइजमेंट करना चाहे तो आप अपने Facebook Group, Facebook Page में कर सकते हैं। और यदि आप कुछ नए ऑफर्स देना चाहते हैं तो वह भी आप लोगों तक पहुंचा सकते हैं।

यदि आपका एक Photography का Business है तो जो भी लोग Photography, Videography से संबंधित कुछ काम करवाना चाहते हैं वे लोग आपको वहां से संपर्क कर सकते हैं जिससे आपको अपने Business को Improve करने में सहायता मिलेगी और आप ज्यादा से ज्यादा लोगों तक अपने Business को पहुंचा सकते हैं।

 इसके अलावा दोस्तों यदि आप अपने Business से संबंधित अपनी Website बनाते हैं तब आप अपनी Website को अपने पार्टिकुलर शहर के नाम पर Google पर रैंक करवा सकते हैं तब आपकी सिटी के अनुसार जब कोई व्यक्ति Photography या फिर Videography से संबंधित Google पर सर्च करेगा तो उसमें आपकी रैंकिंग के अनुसार आपकी शॉप का नाम भी दिखाई देगा और आपकी Website के माध्यम से कोई भी व्यक्ति आपको डायरेक्टली ईमेल के थ्रू या फिर आपके कांटेक्ट नंबर के थ्रू आपसे कांटेक्ट कर आपकी सर्विसेस या Product के लाभ ले सकता है।

इस प्रकार से दोस्तों आप अपने Business को Website के माध्यम से भी अच्छे से Improve कर सकते हैं।

इसके अलावा दोस्तो Internet पर कहीं सारे से तरीके हैं जिसका Use करके आप अपने Business को फिर  चाहे छोटा हो या बड़ा आप उसे ज्यादा ज्यादा Improve कर सकते हैं।

यहां हमने एक फोटोग्राफर या वीडियो ग्राफर का उदाहरण ले कर देखा। इस प्रकार से आप किसी भी प्रकार का Business करते हैं या आप किसी प्रकार के Product का प्रोडक्शन करते हैं या आप थोक विक्रेता हैं तो भी आप इस प्रकार से अपनी जानकारी अपने Area के लोगों तक पहुंचा सकते हैं यदि आपका Business ज्यादा बढ़ा है तो आप अन्य शहरों से भी लोगों को जोड़ सकते हैं एक बड़े स्केल पर अब काम कर सकते हैं।

इस प्रकार से दोस्तों  आप Internet के माध्यम से Online अपने Business को और भी ज्यादा Improve कर सकते हैं और नए नए लोगों से जोड़कर अपने Product व Services  को sell कर सकते हैं जिससे कि आपको और भी ज्यादा फायदा होने लगता है।

उम्मीद है दोस्तों हमारे द्वारा दी गई  जानकारी Internet के माध्यम से अपने Business को कैसे Improve करें? आपको जरूर पसंद आई होगी।

0 टिप्पणियाँ: