मंगलवार, 21 जनवरी 2020

Website SEO को Improve करने के 4 Tips

Website SEO को Improve करने के 4 Tips के बारे में आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से जानेंगे यदि आप अपनी Website SEO को Improve करने के 4 Tips को Follow करते हैं तो इसका Advantage आपको जरूर मिलेगा। 

यदि आप अपने वेबसाइट पर SEO नहीं करते हैं, तो इसका मतलब ये है कि आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट के प्रति लापरवाह हैं, और आप कहीं न कहीं गलती कर रहे हैं। आप अपने blog या Website पर चाहे जितनी मेहनत कर लें लेकिन यदि SEO नहीं करते हो तो आपकी मेहनत तो समझो न के बराबर है। 

यदि आप अपने blog या Website का SEO करते हैं, तो आपके blog या website पर traffic बढ़ता है और SEO के बाद आपको अपने blog या website से आपको अच्छा रिस्पांस देखने को मिलता है जिससे आप अपने Blog या Website से अच्छा revenue भी अलग अलग माध्यम से बना सकते हैं।  

इसलिए आपको अपने Blog या website पर SEO ( search engine optimization ) से जुड़े कार्य करते रहना चाहिए। जिससे कि आपके blog पर भरपूर मात्रा में ट्रैफिक आ सके। और आप आने वाले ट्रैफिक का Adsense या Product Selling से revenue बना सकें। 


Website SEO को Improve करने के 4 Tips


आज हम इसलिए आपके लिए लेकर आये हैं Blog या Website SEO को Improve करने के 4 Tips जिन्हे आप implement कर अपने blog से उचित रिजल्ट प्राप्त कर सकें। यदि आप ठीक तरीके से इन Tips को follow करते हैं तो आपको अपने blog या Website से अच्छा ROI ( Return of Invesment ) मिल सकता है।

Website SEO को Improve करने के 4 Tips


1. Mobile के लिए Optimize करें 



आप अपने Blog या Website में Use होने वाली थीम की Check कर लें आपके द्वारा Use कि जाने वाली थीम Mobile Friendly होना चाहिए। क्यूंकि ज्यादा मात्रा में ऐसे यूजर हैं जो अक्सर किसी Website को को खोलने के लिए Mobile का Use ही करते हैं। 

जैसे eBay एक बड़ी साइट हैं जहा ज्यादातर visitor Mobile के होते हैं और यहाँ Mobile से यहाँ व्यवसाय भी मिलता है। ऐसी कई सारी Website हैं जिनका Use visitor द्वारा Mobile से हि किया जाता है। इसके आलावा बहुत से user blog read करने के लिए अक्सर Mobile का इस्तेमाल ही करते हैं। 

इसलिए आप अपने Website को Mobile Friendly जरूर बनाये जिससे आपकी Website आसानी से सभी devices में आसानी से ओपन हो जाये। Google के फ्री Tool के माध्यम से आप अपनी Website कि Check कर सकते हैं और उसमे सुधार कर सकते हैं। यदि आपकी website या blog friendly होगा तो visitor को आपके blog को विजिट करने में कोई भी प्रॉब्लम नहीं होगी।

2. Content को Optimize करें 



आपके Website में पब्लिश Content आपके Website का एक महत्वपूर्ण स्तम्भ होता हैं, यदि आपकी Website पर content कमजोर है तो आपका Blog कहीं कहीं डगमगा जायेगा। इसलिए अपने Content में सम्पूर्ण Information देकर उसे महत्वपूर्ण बनायें। 

आप सही Keyword का चुनाव कर उस पर Article लिखें इसके आलावा टार्गेटेड Keyword पर भी फोकस कर उन्हें अपने Content में सम्मिलित करने की कोशिश करें। इसके लिए आपको Keyword की अच्छे तरीके से रिसर्च करना चाहिए जिससे की आप एक अच्छा यूजर friendly article लिखकर अपने Website पर पब्लिश करें। 

Keyword रीसर्च करने के लिए आप फ्री Tool का Use कर सकते हैं आपको Google पर कई फ्री Tool मिल जाते हैं आप अपनी सहायता के अनुसार किसी भी Tool का Use कर सकते हैं। इसके बाद आप एक ऐसा  article लिख सकते हैं जिसे visitors पसंद करें। 

3. Content के लिए Link बनायें 



यदि आप आपकी साइट पर अच्छे और High Quality content लिखते हैं लेकिन उन्हें जब तक कोई देखता नहीं तब तक लिखा गया Content किसी काम का नहीं होता है और आपके content को Visitor तक पहुँचाने के लिए Backlink बनाना जरुरी है। 

आपके Website पर पब्लिश content को एक पहचान दिलाने के लिए आप अपने Content लिए लिए backlink बना सकते हैं। इसके लिए आप social media जैसे Youtube, Quora, Medium, Pinterest, Instagram जैसी जगह पर बैकलिंक बना सकते हैं जहा से आपको Traffic भी मिलता है। 

Social मीडिया Website पर Traffic प्राप्त करने और Link building का बहुत ही अच्छा माध्यम हैं, बस हमें इसे सही तरीके से इस्तेमाल करते आना चाहिए और इसे हमें रेगुलर update करते रहना चाहिए।
और सोशल मीडिया के माध्यम से blog के लिंक को शेयर करना चाहिए।  


4. Blog Progress को track करें 



अपने Blog पर होने वाली प्रोग्रेस को आपको हमेशा ट्रैक करना चाहिए। इसके लिए आप Google सर्च कंसोल और Google Analytics का प्रयोग कर सकते है। यहाँ से आप फ्री में अपने Blog या Website की प्रोग्रेस की Check कर सकते हैं। 

Website में आने वाले Traffic पर आपको ध्यान देना है की किस टाइप के Blog को ज्यादा पसंद किया जा रहा है, हम उसमे और क्या सुधार कर सकते हैं। आपकी किस Post पर ज्यादा Traffic है उसी के अनुसार आप बाकि Post को भी optimize कर सकते है। 

Check करने से आपको पता लगेगा की आप अपने Article में किस प्रकार से सुधार कर सकते है। आपके Article में daily Check और सुधार के माध्यम से आप अपने Article को Rank करने में सक्षम हो जाते हैं। 

निष्कर्ष 


यदि आप किसी Blog को operate करते हैं या आपने किसी business के उद्देश्य से कोई Website बना रखी है। आपके द्वारा बनाया Blog व Website तब ही सफलता पूर्वक आपको फायदा पहुंचा पायेगी जब उस पर visitor पहुँच कर उसे visit करेंगे। 

क्यूंकि जब लोगो तक आपके blog या Website की जानकारी पहुंचेगी तभी आपको वहाँ से revenue जनरेट होता है। ऐसे में दोस्तों ब्लॉग वेबसाइट बना लेने के बाद आपको उस तक traffic पहुंचना बहुत जरुरी है। ब्लॉग तक Traffic तब ही पहुंचेगा जब आपका आपका Blog या website search engine में top पर rank करे। 

अपने blog को google में रैंक करने के लिए आपको ऊपर दी गयी टिप्स को फॉलो करना चाहिए जिससे हर तरह के user, computer user या mobile user सभी आपके ब्लॉग तक पहुँच सकें और आसानी से आपके blog को visit  कर सकें। जिससे आपके revenue में बढ़ोत्तरी हो।  

उम्मीद है दोस्तों हमारे द्वारा दी गई Website SEO को Improve करने के 4 Tips की Information आपको पसंद आई होगी यदि आपका कोई सवाल या सुझाव है तो हमे Comment कर सकते हैं। 

0 टिप्पणियाँ: