शुक्रवार, 10 जनवरी 2020

Tik Tok क्या है? Tik Tok से पैसे कैसे कमायें?

Tik Tok क्या है? Tik Tok से पैसे कैसे कमाए?  यह सवाल तो हर एक एंड्रॉयड यूजर के पास होता है आप भी यदि एक एंड्रॉयड यूजर है तो आपने कभी ना कभी Tik Tok ऐप का इस्तेमाल जरूर किया होगा या फिर आपने देखा होगा कि आपके किसी FRIEND या फिर आपके परिवार में ही किसी के मोबाइल में यह ऐप जरूर होती है।

Tiktok का use  बेसिकली कोई भी व्यक्ति अपने मनोरंजन के लिए करता है, और सभी लोगों ने इसके बारे में कहीं ना कहीं जरूर सुना हुआ होता है फिर  यदि बात की जाए कि Tik Tok क्या है? Tik Tok से पैसे कैसे कमाए? तो यह सवाल लगभग सभी के मन में होता है क्या Tik Tok का USE करके हर एक व्यक्ति पैसे कमा सकता है? या फिर जो लोग TIKTOK पर विभिन्न प्रकार की वीडियो बनाकर डालते हैं क्या  उन्हें कुछ फायदा होता है? क्या वे पैसे कमाते हैं?

आज इस ARTICLE के माध्यम से हम TIKTOK से संबंधित यह सभी जानकारियों के बारे में जानेंगे कि Tik Tok क्या है? Tik Tok से पैसे कैसे कमाए? यदि आप भी जानना चाहते हैं Tik Tok के बारे में तो आप इस ARTICLE को शुरू से लेकर अंत तक पूरा पढ़ें। आपको यहां TIKTOK क्या है? इससे संबंधित जानकारी तो प्राप्त होगी और साथ ही साथ यदि आप भी TIKTOKपर वीडियो बनाते हैं, और आपने अच्छे FOLLOWERS को भी बना लिया है  लेकिन अभी तक आपने उससे कोई पैसा नहीं कमाया है तो आज आप जानेंगे कि हम TIKTOK पर अपने FOLLOWERS को इनक्रीस करके कैसे पैसे कमा सकते हैं?


Tik Tok क्या है Tik Tok से पैसे कैसे कमायें
Tik Tok क्या है Tik Tok से पैसे कैसे कमायें 


TIKTOK क्या है?


दोस्तों आप सभी ने TIKTOK का USE जरूर किया होगा या आप उसके बारे में जानते होंगे TIKTOK एक ऐसी एप्लीकेशन है, जहां पर शॉर्ट वीडियो क्लिप्स को लोगों द्वारा SHARE किया जाता है यहां पर इन वीडियोस का टाइम लगभग 15 सेकंड का होता है। यहां पर कोई भी व्यक्ति इस एप्लीकेशन में साइन अप करके अपनी क्रिएटिविटी को दिखाकर अपने वीडियोस अपलोड कर सकता है और अपने वीडियोस के माध्यम से FOLLOWERS को बढ़ा सकता है और TIKTOK के माध्यम से वह फेमस भी हो सकता है।

दोस्तों यदि आपने TIKTOK का यूज़ किया होगा तो आप जरूर जानते होंगे कि यहां पर कई सारे लोग ऐसे हैं जो कि अपनी क्रिएटिविटी को दिखाते हुए अपने वीडियोस को अपलोड करते हैं अपनी क्रिएटिविटी के अंतर्गत डांस, एक्टिंग, सिंगिंग आदि सभी परफॉरमेंस  को आप अपने वीडियोस के अंदर दिखाकर अपने FOLLOWERS को बढ़ा सकते हैं, और इस प्लेटफार्म का USE करके आप  फेमस भी हो सकते हैं, क्योंकि यहां पर यदि आप की वीडियो वायरल होती है या आपके द्वारा दिया गया CONTENT अच्छा CONTENT होता है तो लोग आपके वीडियोस को पसंद करते हैं और आप को FOLLOW करने लगते हैं इस प्रकार से आप TIKTOK के माध्यम से भी प्रसिद्ध हो सकते हैं।

आज के समय में कई सारे लोग ऐसे हैं जो TIKTOK का USE करके बहुत फेमस हो चुके हैं, आपने देखा होगा कि अभी आपके ऐसे फेवरेट कलाकार होंगे जो TIKTOK पर अपनी वीडियो अपलोड करते हैं  और आप उन्हें पसंद भी करते हैं क्योंकि बहुत से लोग हैं जैसे उन्हें अपनी क्रिएटिविटी दिखाने का शौक होता है और उन लोगों के पास अच्छा टैलेंट होता है इसका USE वे लोग  TIKTOK के माध्यम से अपने एक शॉर्ट क्लिप बनाने के लिए करते हैं और वहां से अच्छे FOLLOWERS को प्राप्त कर पाते हैं।

क्या TIKTOK से पैसे कमाए जा सकते हैं?


दोस्तों वैसे तो आज के समय में TIKTOK की एप्लीकेशन द्वारा कोई ऐसा ऑफिशल अनाउंसमेंट नहीं आया है, जिसमें यह बताया गया हो  कि TIKTOK आपको यहां वीडियो पब्लिश  करने के लिए कुछ पैसे प्रोवाइड करता है। लेकिन इसके बाद भी यदि आप TIKTOK पर अपना अच्छा प्रदर्शन करते हैं, अपनी क्रिएटिविटी को दिखाते हैं, तो आप यहां पर FOLLOWERS को इनक्रीस कर पाते हैं तब ऐसे में आप TIKTOK के अलावा अन्य ऐसे माध्यम में जहां से आप पैसे कमा सकते हैं वो भी  TIKTOK का USE करके। क्योंकि आज जितने भी यूजर TIKTOK पर है उनमें से कई लोग ऐसे हैं जो लोग TIKTOK के माध्यम से बहुत पैसे कमा रहे हैं अब यदि आप भी जानना चाहते हैं कि हम TIKTOK का USE करके कैसे पैसे कमा सकते हैं? इसके लिए आप ARTICLE पर बने रहे हैं आपको बताया जाएगा कि कैसे पैसे कमा सकते हैं?

TIKTOK से पैसे कैसे कमाए?


वैसे तो बहुत से ऐसे लोग  है जो TIKTOK पर अपना केवल समय ही बर्बाद करते हैं लेकिन आप यह जानकर आश्चर्य होगा कि आप TIKTOK से अच्छे पैसे भी कमा सकते हैं जी हां दोस्तों यदि आप अपने समय को TIKTOK पर बर्बाद कर रहे हैं तो उससे अच्छा है कि आप अपनी क्रिएटिविटी और ज्यादा बढ़ा कर और अपने FOLLOWERS को इनक्रीस करें यदि आप अपने FOLLOWERS को बढ़ा पाते हैं तब आप TIKTOK के माध्यम से भी पैसे कमा सकते हैं।

जैसा कि आप लोग जानते हैं कि TIKTOK पर मोनेटाइजेशन का कोई ऑप्शन नहीं दिखाई देता है लेकिन हो सकता है कि भविष्य में TIKTOK अपने यूजर्स को वीडियो अपलोड करने के कुछ पैसे pay  करें लेकिन फिलहाल की बात करें तो अभी ऐसा कुछ भी TIKTOK पर देखने को नहीं मिला है। आइए समझते हैं कि अब हम TIKTOK का USE करके कैसे अन्य माध्यम से पैसे कमा सकते हैं।

BRAND का प्रमोशन करके


दोस्त आपने BRAND प्रमोशन के बारे में जरूर सुना होगा यदि नहीं सुना है तो आइये  जान लेते है यदि आप TIKTOK के एक रेगुलर यूजर हैं और आपके वीडियोस को देखने वालों की संख्या बहुत ज्यादा है और आपने TIKTOK पर ज्यादा समय  बिताकर कई सारे FOLLOWERS को बढ़ा रखे हैं, तब आपके लिए यह बहुत ही अच्छी खुशखबरी है कि आप TIKTOK से अच्छे पैसे कमा सकते हैं जी हां जितने भी TIKTOK के यूजर हैं जिन लोगों के मिलियंस में FOLLOWअर होते हैं वे लोग TIKTOK के माध्यम से BRAND का प्रमोशन करके अच्छे पैसे कमाते हैं।

कई ऐसी कंपनियां हैं ऐसे BRAND से जो लोग अपने प्रोडक्ट को TIKTOK के प्लेटफार्म से प्रमोट करवाते हैं और इसके लिए वे लोग अच्छी मोटी रकम भी देते हैं यदि आप भी TIKTOK के माध्यम से अच्छे पैसे BRAND प्रमोट करके कमाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने अकाउंट पर FOLLOWERS को बढ़ाना होगा।

 BLOG को प्रमोट करके 


दोस्तों यदि TIKTOK पर आपके ज्यादा FOLLOWERS हैं या अभी आपके  ज्यादा FOLLOWERS नहीं हैं और TIKTOK पर निरंतर आपके फोल्लोवेर  बढ़ रहे हैं और आपके पास अभी तक कोई BRANDING प्रमोशन के लिए किसी प्रकार का कोई OFFER नहीं आया है, तो भी आपको निराश होने की जरूरत नहीं है यदि आप ब्लॉगिंग में इंटरेस्टेड हैं आप ब्लॉगिंग करते हैं या आपने ब्लॉगिंग के बारे में सुना है, तब अपना एक आप BLOG बनाकर यदि वहां पर आप गूगल एडसेंस का ad लगाते हैं और आप अपने TIKTOK के माध्यम से अपने BLOG  को भी प्रमोट कर सकते हैं वहां से आपको अपने BLOG पर ट्रैफिक मिलेगा जिससे  आपकी ऐडसेंस के माध्यम से अच्छी अर्निंग हो सकती हैं।

इसके अलावा आप कई अन्य BLOGर से संपर्क करके उनके BLOG को अपने TIKTOK प्लेटफार्म से प्रमोट कर सकते हैं और उनसे उसके लिए कुछ पैसे चार्ज कर सकते हैं। कई ऐसे BLOGर होते हैं जो अपने नीस के अकॉर्डिंग अपने BLOG  को प्रमोट करने के लिए TIKTOK का सहारा भी लेते हैं यदि आपका ऐसे किसी BLOGर से  संपर्क होता है, तो आप उसके BLOG  को प्रमोट कर उनसे पैसे ले सकते हैं।

YouTube प्रमोट करके पैसे कमाए


दोस्तों यदि आप TIKTOK पर बहुत से लोग FOLLOW करते हैं,  आप अच्छे VIDEO अपलोड करते हैं और यदि आपके वीडियोस को पसंद करने वालों की संख्या वहां पर ज्यादा है या निरंतर बढ़ रही हैं, तो आप ऐसे में अपनी CHOICE के अकॉर्डिंग एक YOUTUBE चैनल को  क्रिएट कर सकते हैं और अपने SUBSCRIBER को वहां से बढ़ा सकते हैं।  ऐसे में आपको अपने YOUTUBE चैनल को प्रमोट करने का भी आसान तरीका मिल सकता है और आप अपनी जनता को अपने FOLLOWERS को अपने YOUTUBE पर चैनल पर CONVERT कर सकते हैं जहां से आप अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

इसके अलावा दोस्तों आप चाहें तो किसी अन्य  YOUTUBE चैनल को अपने TIKTOK के प्लेटफार्म से प्रमोट कर सकते हैं जिसके लिए भी आप YOUTUBEर से चार्ज कर सकते हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग


यदि आप TIKTOK के माध्यम से पैसा कमाना चाहते हैं तो अफिलिएट मार्केटिंग करना आपके लिए कहीं ना कहीं एक अच्छा रास्ता हो सकता है, इसके लिए आपको किसी भी एक इकॉमर्स वेबसाइट पर अपने एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करना होगा और आप वहां से किसी भी प्रोडक्ट को अपने TIKTOK अकाउंट से प्रमोट कर सकते हैं।  यदि वहां से आपके द्वारा SHARE किए गए LINK से कोई व्यक्ति प्रोडक्ट को बाय करता है तब आप कमीशन के रूप में अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

इस प्रकार से यदि आपके followers ज्यादा है तो आप जरूर अपने TIKTOK के अकाउंट से एफिलिएट LINK को SHARE करें और वहां से पैसे कमाए।

Conclusion


Tik Tok क्या है? Tik Tok से पैसे कैसे कमायें?  यह तो आप समझ हि गए होंगे। दोस्तों यदि आप TIKTOK के यूजर हैं, तो आपको यह ध्यान रखना होगा कि आपको अपने समय को TIKTOK पर वैसे ही बर्बाद नहीं करना है यदि आपके CONTENT में दम है और आपके फोल्लोवर्स निरंतर बढ़ रहे हैं तब आप TIKTOK पर मेहनत करके अच्छा काम कर सकते हैं और वहां से अपना रेवेन्यू भी जनरेट कर सकते हैं और इसके लिए आपको जब तक TIKTOK की ओर से किसी प्रकार का ऐसा अनाउंसमेंट नहीं आता है कि आपको TIKTOK के माध्यम से पैसे दिए जाएंगे। तब आप को इस प्रकार से अपने रेवेन्यू को जनरेट करना होगा इसके लिए आपको यूटूबर और ब्लागर से संपर्क करना होगा यदि आप के FOLLOWERS अच्छे हैं तो आपके लेवल के FOLLOWERS वाले या SUBSCRIBER वाले YOUTUBE से आप बात  कर सकते हैं वहां से उनके चॅनेल  को भी प्रमोट कर सकते हैं या फिर आप चाहे तो अपने TIKTOK अकाउंट से जोड़कर एक BLOG या फिर YOUTUBE चैनल क्रिएट कर सकते हैं और अपने FOLLOWERS को SUBSCRIBER में  बदल सकते हैं इससे होगा यह कि आपकी अच्छी कमाई होने लगती है। इसके अलावा भी आप ऊपर दिए गए INFORMATION को अच्छे से रीड करके अपने अनुसार अपने TIKTOKअकाउंट पर प्रमोट करके पैसे कमा सकते हैं।

उम्मीद है दोस्तों हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी Tik Tok क्या है? Tik Tok से पैसे कैसे कमाए? आपको पसंद आई होगी यदि आपका कोई सवाल या सुझाव है तो आप हमे comment कर सकते हैं।

0 टिप्पणियाँ: