रविवार, 12 जनवरी 2020

Google Adsense के लिए कब Apply करें?

Google Adsense के लिए कब Applyकरें? यह सवाल हर एक Blogger के मन में BLOG शुरू करते ही आ जाता है क्योंकि आज के समय में सभी लोग जो BLOGGING स्टार्ट कर रहे हैं वे लोग BLOGGING से जल्दी से जल्दी और ज्यादा से ज्यादा पैसा कमाना चाहते हैं। इसके लिए BLOGGING से पैसे कमाने का सबसे अच्छा शुरूआती तरीका Google Adsense ही माना जाता है इसलिए सभी Blogger का सबसे पहला सवाल यही होता है कि Google Adsense के लिए कब Apply करें?

BLOGGING की FIELD में  जब भी कोई नया व्यक्ति आता है तो वह जैसे तैसे करके अपना BLOG क्रिएट कर लेता है उस पर कुछ POST भी पब्लिश कर देता है और उसके बाद ही Google Adsense के लिए भी APPLY कर देता है, लेकिन इससे पहले आपको समझना चाहिए कि  Google Adsense क्या है? यह कैसे काम करता है?और इसके बाद जब Google Adsense से उसे Approval  नहीं मिलता है तो ऐसे में कई लोग निराश हो जाते हैं और BLOGGING  की FIELD को छोड़ भी देते हैं और यह मान लेते हैं कि BLOGGING उनके बस की नहीं है।

लेकिन दोस्तों यदि आपको Google Adsense के लिए कब Apply करें? इसकी सही जानकारी हो तो आप Google Adsense Approval भी ले सकते हैं हालांकि Google Adsense का पुरवा लेना इतना आसान भी नहीं है यदि आप इसकी टर्म्स एंड  कंडीशन और पॉलिसीज को फॉलो करते हैं तो आपको Google Adsense का Approval  भी मिल जाता है।

Google Adsense के लिए कब Apply करें
Google Adsense के लिए कब Apply करें?



Google Adsense के लिए कब Apply करें?


दोस्तों यदि आप BLOG क्रिएट करते ही उस पर कुछ POST पब्लिश करने के बाद ही GOOGLE ADSENSE के लिए APPLY करते हैं तो आपको वहां से Google Adsense का Approval नहीं मिलता है इसमें आपको निराश होने की जरूरत नहीं है आपको इस चीज को समझना है कि हम Google Adsense के लिए कब APPLY करें? यदि इस बात का आपको सही नॉलेज है आपको पता है कि किन कंडीशन को पूरा करने के बाद हम Google Adsense की APPLY करें तो आपको आसानी से Google Adsense का Approval मिल जाता है।

आइए समझते हैं कि वह कौन सी बातें हैं जिन्हें हमें पूरा करना चाहिए और जाने Google Adsense के लिए कब APPLY करें?

Google Adsense के लिए कब Apply करें? महत्वपूर्ण तथ्य 


दोस्तों यहां पर कुछ महत्वपूर्ण जानकारी को ध्यान में रखना होगा यदि आप इन जानकारियों को ध्यान में रखते हैं और इसके बाद Google Adsense के लिए APPLY करते हैं तो आपको Google Adsense का Approval  जरूर मिलता है।

 1. Responsive और User-Friendly थीम का उपयोग करें

इस चीज का ध्यान हमको शुरुआत में ही रखना है यदि हम अपने BLOG पर RESPONSIVE और USER FRIENDLY थीम का उपयोग करते हैं तो इससे हमें Google Adsense के Approval लेने में इस थीम  से सम्बंधित  कोई भी समस्या नहीं आती है RESPONSIVE थीम का मतलब आपके BLOG पर लगाई गई थीम मोबाइल, टेबलेट व कंप्यूटर पर आसानी से ओपन हो जानी चाहिए और उसके साथ-साथ SEO friendly  मतलब लाइटवेट थीम  जो कि लोड होने में ज्यादा समय ना लें और USER को आसानी से समझ में आ सके इस प्रकार की थीम का उपयोग करें। यदि आप BLOGGER का उपयोग करते हैं तो आपको GOOGLE पर फ्री में इस प्रकार के थीम आसानी से मिल जाती हैं।

 2. Blog में जरूरी Pages को इंक्लूड करें

अपने BLOG को कंप्लीट कर लेने के बाद अब अपने BLOG के अनुसार About us, Contact us, Privacy Policy, Disclaimer एवं Terms and Condition का पेज  जरूर बनाएं इन Pages  के वजह से आपका BLOG एक प्रोफेशनल BLOG लगता है और आपके BLOG पर Google Adsense को APPROVAL देने  में कोई दिक्कत नहीं होती है।

 3. Top-level domain name उपयोग करें

दोस्तों यदि आप एक फ्री BLOG क्रिएट करते हैं जिसमें आपको Blogspot.com  का Subdomain मिलता है यदि उस पर आप Google Adsense का Approval लेते हैं तो उसमें आपको कहीं ना कहीं Google Adsense का Approval लेने में मुश्किल होती है। क्योंकि Blogspot पर यदि आप Google Adsense का Approval लेते हैं तो इसमें आपका BLOG बहुत पुराना होना चाहिए और यदि आप Domain name से संबंधित कोई समस्या नहीं चाहते हैं तो आप एक Top Leval DOMAIN जिसमें। .com,  .net   .org   इत्यादि शामिल है, उन्हें खरीद कर अपने BLOG पर जोड़ सकते हैं।

 4. अपने ब्लॉग पर proper post publish करें 

कई लोग होते हैं जो इतना सब कुछ कर लेने के बाद जल्दबाजी दिखाते हुए Google Adsense के लिए APPLY कर देते हैं लेकिन इसके बाद भी उन्हें Google Adsense का Approval नहीं मिलता है क्योंकि दोस्तों इसके बाद यह जरूरी है कि आप अपने BLOG पर कुछ POST पब्लिश करें कुछ से मतलब है कि यदि आपके द्वारा लिखे गए CONTENT की लेंथ एवरेज तौर पर 800 वर्ड है तब आप यहां कम से कम 30 POST पब्लिश करने के बाद ही GOOGLE ADSENSE के लिए APPLY करें और यदि आप बड़े-बड़े आर्टिकल लिखते हैं जिनके लेंथ 1000 से 2000 के बीच है तब भी आपको 20 से 25 POST लिखना ही होगा उसके बाद आप GOOGLE ADSENSE पर APPLY करते हैं तो POST के According आपको Approval मिलने में कोई प्रॉब्लम नहीं होती है।

 5. यूनिक Visitor को बढ़ाने की कोशिश करें

इतनी सारी चीजें करने के बाद भी यदि आपके BLOG पर unique visitors नहीं आते मतलब आपके BLOG पर GOOGLE से VISITOR नहीं आते हैं तो कहीं ना कहीं आपको Google Adsense Approval लेने में समस्या हो सकती है इसके लिए आप अपने BLOG पर QUALITY CONTENT लिखें जिससे कि आपके BLOG पर Google से यूनिक VISITOR प्राप्त हो ताकि आपको Google Adsense Approval लेने में कोई समस्या ना हो।

 6. Blog को Google सर्च कंसोल में सबमिट करें

यदि आप अपने BLOG को GOOGLE सर्च कंसोल में सबमिट करते हैं तो आपके द्वारा लिखे गए  content को GOOGLE में इंडेक्स होने में कम समय लगता है और यदि आपके द्वारा लिखे गए आर्टिकल GOOGLE में इंडेक्स होते हैं तो आपको GOOGLE से यूनिक VISITOR भी प्राप्त होते हैं और Google Adsense Approval लेने में कोई समस्या भी नहीं होती है।

 7. कॉपीराइट Content ना लिखें

जब भी आप अपने BLOG के लिए कोई POST लिखते हैं तो आपके द्वारा लिखी गई POST बिल्कुल यूनिक होना चाहिए और यह POST प्लेगेरिज्म फ्री होना चाहिए इसके लिए आप ONLINE प्लेगेरिज्म फ्री टूल का उपयोग कर सकते हैं और वहां पर चेक कर सकते हैं कि आपके BLOG POST में कितना प्लेगेरिज्म है इसके बाद यदि आप यूनिक CONTENT लिखते हैं और बिना कॉपीराइट किया हुआ CONTENT लिखते हैं तो आपके BLOG पर Google Adsense Approval लेने में कोई समस्या नहीं होती है।

 8. अनयूजुअल Content का उपयोग ना करें

GOOGLE की प्राइवेसी पॉलिसी में यह सख्त नियम है कि आप अनयूजुअल CONTENT जिसमें एडल्ट CONTENT या फिर किसी प्रकार के Drug से रिलेटेड कोई भी POST बिल्कुल भी POST ना करें। यदि आप इस प्रकार की कोई POST करते हैं जो कि एडल्ट CONTENT के अंतर्गत आती हो या फिर ऐसी किसी आपत्तिजनक चीजों को POST करते हैं तो आपको Google Adsense का Approval नहीं मिलता है इसलिए आप Google Adsense पॉलिसी   को अच्छे से पढ़ सकते हैं उसके बाद आप अपनी POST को लिखें जिससे कि आपको Google Adsense APPROVAL लेने में कोई भी समस्या ना हो।

 9. Google Adsense के Approval के लिए Daily कितने Visitor होने चाहिए?

दोस्तों यह एक ऐसा सवाल है जो हर एक नए ब्लॉगर  के मन में होता है सभी सोचते हैं Google Adsense के लिए APPLY करने से पहले कि हमारे BLOG वेबसाइट पर कितने VISITOR रोजाना होना चाहिए। वैसे तो ऐसा कोई नियम नहीं है Google Adsense की ओर से कि आपको अपने BLOG पर इतने ही विजिट होने चाहिए। यदि आपके BLOG पर कम VISITOR भी आते हैं तब भी आपको Google Adsense का APPROVAL  मिल जाता है।

लेकिन यहां से आपकी earning  नहीं हो पाती है इसलिए VISITOR को विशेष रुप से ध्यान देते हुए इनक्रीस करें और कम से कम आपके BLOG पर डेली 100 visitor  लाने की कोशिश करें।

 10. Invalid क्लिक ना करें

दोस्तों जब आप Google Adsense के लिए APPLY करते हैं तो उससे पहले आपके BLOG पर आपको अपने ही अकाउंट से क्लिक नहीं करना है। कभी-कभी ऐसा होता है कि हम Google Adsense के APPLY करने से पूर्व अपने BLOG की जांच अच्छी तरीके से करते हैं और यदि हमारे   यूनिक VISITOR से ज्यादा हमारे क्लिक्स हो जाते हैं तो GOOGLE ADSENSE इसे इनवेलिड क्लिक बताकर आपके APPROVAL को रिजेक्ट कर देता है इसलिए आप अपने ही अकाउंट से इनवेलिड क्लिक ना करें।

 11. Post Continue करें

कई बार ऐसा होता है कि जब कुछ नए ब्लॉगर्स Google Adsense के लिए APPLY  कर देते हैं तो उसके बाद वे लोग Approval का इंतजार करने लगते हैं और तब तक वे लोग  अपने BLOG पर कोई भी POST पब्लिश नहीं करते हैं, लेकिन आपको ऐसा बिल्कुल नहीं करना है जब भी हम Google Adsense के लिए APPLY करते हैं तो हो सकता है कि Google Adsense APPROVAL देने के लिए आपके BLOG की जांच करने में कुछ समय लगा दे तब आपको रोजाना अपने BLOG पर POST पब्लिश करते रहना है, यदि आप बीच में POST डालना बंद कर देते हैं तो Google Ads आपके Approval को रिजेक्ट कर सकता है।

दोस्तों यदि ऊपर दी गई जानकारी को आप अच्छे से फॉलो करते हैं और अपने BLOG पर APPLY करते हैं तो आपको Google Adsense का APPROVAL जरूर मिलता है ये कुछ बेसिक से जानकारी थी जिन्हें आपको अपने BLOG पर जरूर APPLY करना है जब आप Google Adsense के लिए APPLY करें उससे पहले यदि इनमें से किसी भी नियम को फॉलो नहीं करते हैं तो आपको GOOGLE ADSENSE की ओर से रिजेक्ट कर दिया जाता है।

Conclusion 


जब भी आप सोचें कि Google Adsense के लिए कब Apply करें? या आप जानना चाहते है कि 100% Google AdSense Approve Kaise Kare? तब उससे पहले आपको जल्दबाजी बिल्कुल नहीं करना है क्योंकि BLOGGING एक ऐसा विषय है जिसमें आपको पेशेंस रखना बहुत जरूरी है यदि आप पेशेंस के साथ काम करते हैं तो आपके लिए बहुत अच्छा होता है। क्योंकि आप भी जानते हैं कि आप यदि जल्दबाजी में Google Adsense APPROVAL ले भी लेते हैं तब आपको उसे कमाई नहीं होगी जब तक कि आपके BLOG पर VISITOR ना आ जाएं।

इसलिए आपको अपने BLOG पर VISITOR बढ़ाने के लिए कोशिश करना चाहिए और साथ ही इन नियमों का पालन भी करना चाहिए यदि आप अपने BLOG पर VISITOR को बढ़ाना चाहते हैं तो आपको अपने CONTENT पर ध्यान देना होता है क्योंकि अंत में आपका "CONTENT हि किंग होता है" इस बात को आप को समझना है।

उम्मीद दोस्तों उपरोक्त दी गई जानकारी Google Adsense के लिए कब Apply करें? आपको जरूर पसंद आई होगी यदि फिर भी आपका कोई सवाल यह सुझाव है तो हमें Comment कर सकते हैं।

0 टिप्पणियाँ: