मंगलवार, 21 जनवरी 2020

Blog Website की Google Indexing को कैसे Improve करें?


Blog Website की Google Indexing को कैसे Improve करें? यदि आप Google में अपने Blog को Rank करना चाहते है और Google से Organic Traffic प्राप्त करना चाहते हैं तो आपके मन में भी यह सवाल आता होगा। 

आज हम इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे Blog Website की Google Indexing को कैसे Improve करें? और कैसे अपने Blog की Indexing को Improve कर हम Google में अपने Article को Rank कर सकते हैं।  

जैसा कि आप लोग जानते हैं Google आज के time में सबसे बड़ा Search Engine है, और यह उतना ही Popular भी है, यदि आप के द्वारा बनाया गया Blog या Website, Google के Search Engine में नहीं आता है तो इसका मतलब आपकी Website के बराबर है, इसलिए यदि आप अपने Blog Website पर Organic Traffic चाहते हैं तो आपको अपने Blog या Website में इम्प्लीमेंट करना ही होगा।  

Blog Website की Google Indexing को कैसे Improve करें?



Blog Website की Google Indexing को कैसे Improve करें?


ज्यादातर लोगो को यह पता होता है कि हम अपने Blog या Website कि Indexing को यदि Improve करे तो हम अपने Website या Blog को Google में Rank कर सकते है लेकिन समस्या यह है की Indexing को Improve करना इतना आसान नहीं है। 

आज हम इस Article की मदद से जानेंगे कि कैसे हम कुछ आसान टिप्स को Follow कर अपने Blog Website की indexing को improve कर सकते है। चूँकि आज के time में Google एक बहुत ही बड़ा Search Engine है, यही वो प्लेटफार्म है जहां से हम अपने Blog को  Rank कर अच्छे पैसे कमा सकते है। 

यदि आप इन आसान स्टेप्स को यदि आप Follow करते हैं तो आप time के साथ अपने Blog Website कि Indexing को Improve कर सकते है। कई लोग ऐसे हैं जो अपने Blog पर डेली Article तो पब्लिश करते है लेकिन उस पर SEO से सम्बंधित कोई कार्य नहीं करते हैं। 

जिससे आपके द्वारा लिखा गया Article बहुत अच्छा होने के बाद भी Google में Rank नहीं होता है, जिससे कहीं कहीं आपकी इनकम पर असर होता है, यदि Google Adsense  का उपयोग आप करते हैं तो आप समझ सकते है Traffic आना हमारी अच्छी कमाई के लिए बहुत जरुरी है। 


1. Google को अपने Blog के बारे में बताएं 


आप जब भी किसी Blog या Website को क्रिएट कर उसमे पोस्ट पब्लिश करते हैं तो आपकी पोस्ट नयी होने के कारण Google के crowlers आपके Blog या Website तक नहीं पहुंच पाते हैं। जिससे आपकी Website या Blog Google की नजरो में नहीं आता है  जिसका प्रभाव आपकी indexing में दिखाई देता है। 

इसके लिए यदि आप हाई क्वालिटी Website से Bcklink  लेते है तो आपके Blog या Website पर Google के crowlers उन बड़ी Website पर बने बैकलिंक के माध्यम से पहुंच जाते है, और आपकी Website Google की नजरो में जाती है, यदि आपके द्वारा लिखा कंटेंट अच्छा है तो आपके Blog या Website की indexing Improve होने लगती है। 


2. On-site factor को Optimize करें 


यदि आप चाहते हैं कि आपके blog या Website को Google के crawlers आसानी से फाइंड कर सके जिससे की आपकी Website Google में जल्दी Rank हो तो इसके लिए आपको On-site factor को Optimize करना होगा। 

जिसके अंतर्गत आप इस बातों को ध्यान दे 

- HTML कोड सही करें
- सही Permalink बनायें 
- Interlinking सही ढंग से करें 
- साइटमैप


3. High Authority Link 


यदि आप आप अपने Blog Website को Google में Rank करना चाहते है, उस पर Organic Traffic को बढ़ाना चाहते है तो आप को high Authority लिंक बनाने होंगे। 

High Authority साइट से लिंक lene पर आपके Blog website तक google के crowlers को पहुंचने में आसानी होती है, जिससे कहीं कहीं आपके Blog Website की Indexing भी Improve होती है। 


4. अपनी rankings को Monitor करें 


यदि आप अपने Blog या Website की रैंकिंग बढ़ाना चाहते है तो आपको उस पर नजर रखना होता है, क्योंकि मॉनिटर करने से आप अपने Blog या Website में हुयी गलती को समझ कर correct सकते हैं। क्योंकि जब तक आप को अपनी गलतियां दिखेगी नहीं आप उसमे सुधार नहीं कर सकते हैं। 

इसलिए आप अपने Blog या Website को हमेशा मॉनिटर करें उसमे कैसे आपको और ज्यादा Improveमेंट करना है ये सभी आपको आपको देखना होता है। जिससे आप अपने Blog Website की indexing को बढ़ा सकते है। 

यह सब कार्य आप मैन्युअली भी कर सकते हैं या आप इसके लिए कई टूल का भी उपयोग कर सकते हैं। Google anltytics भी इसके लिए बेहतर ऑप्शन हो सकता है। 


उपरोक्त दी गई टिप्स को यदि आप Follow करते है तो आपके Blog या Website की indexing में आपको धीरे धीरे Improveमेंट देखने को मिलता है। हलाकि इसमें आपको अपने Blog या Website के लिए time निकलना होता है, और थोड़ी मेहनत भी करना होता है। 

वैसे तो हम अपने काम को आसान बनाने के लिए कई टूल्स और Website का सहारा तो ले ही सकते हैं लेकिन आप अपनी रैंकिंग बढ़ाने के लिए अपने Blog या website को यदि खुद जांच कर उस पर इम्प्लीमेंटेशन करते है तो आपका Blog time के साथ ग्रो करने लगता है। 


Conclusion 


आज के time हर व्यक्ति जो Blog Website या किसी एप्लीकेशन को बनाता है तो उसे अपने प्रोडक्ट को Popular और लाभदायक बनाने के लिए Google में Rank करना होता है। क्योंकि Google ही वह Search Engine है जो बहुत Popular और बड़े स्तर पर उपयोग किया जाने वाला है। 

इसके आलावा भी yahoo bing Yandex जैसे और भी बहुत सारे Search Engine है लेकिन Google का उपयोग बहुतायत में किया जाता है। 

यदि आप भी अपने Blog या Website को Google में Rank कर उसकी Indexing बढ़ाना चाहते है तो आपको SEO का कुछ ज्ञान जरुरी है, यदि आप हमारे द्वारा provide की जाने वाली Information को पढ़कर उस पर इम्प्लीमेंट करते है, तो आपको इससे जरूर फायदा मिलेगा और आपके Blog की Indexing भी ग्रो करने लगती है।   
  
उम्मीद है दोस्तों हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी Blog Website की Google Indexing को कैसे Improve करें? आपको जरूर पसंद आई होगी यदि आपका कोई सवाल या सुझाव है तो आप हमें Comment कर सकते है। 


0 टिप्पणियाँ: